मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है | Mobile Operating System in Hindi

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है, नाम, लिस्ट, उदहारण, विशेषताएं, प्रकार, काम, [Mobile Operating System in Hindi] (Definition, List, Example, Name, Types, Development)

दोस्तों जब हम कोई भी स्मार्ट फोन लेने जाते हैं, या फिर लेने की सोचते हैं, तो सबसे पहले यह जानने का प्रयास करते हैं कि हम जो फोन ले रहे हैं, वह कौन से वाले एंड्रॉयड ऑपरेटिंग पर चलने वाला फोन है। अगर हम स्मार्टफोन की बात करें तो दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला और इस्तेमाल किए जाने वाला एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन ही है। यदि इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल ना किया जाए तो वह एक कचरे के डिब्बे के समान ही होता है और अगर उसी में एक अच्छा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम लगा दिया जाए तो वह सबसे अच्छा और मोस्ट सेलिंग स्मार्टफोन बन जाता है। आज के इस लेख में हम आपको इसी महत्वपूर्ण विषय के ऊपर जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसके साथ-साथ इसके विभिन्न प्रकारों के बारे में भी विस्तृत जानकारी देंगे, तो इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

mobile operating system in hindi

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है

दोस्तों कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हो जिसे हम खुद कंट्रोल और ऑपरेट कर सकते हैं, उसमें सबसे पहले सॉफ्टवेयर यानी कि उसके ऑपरेटिंग सिस्टम को उसके अंदर इंस्टॉल किया जाता है। जैसे दोस्तों एप्पल के फोन में आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम होता है और वहीं पर विंडो के फोन में माइक्रोसॉफ्ट का विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, तो ठीक उसी प्रकार से एंड्राइड आधारित फोन में उसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड होता है।

अगर मोबाइल फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम को ना इंस्टॉल किया जाए तो फोन किसी काम का नहीं होता और उसकी फीचर से लेकर उसकी कार्यक्षमता तक सब कुछ उसके ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही आधारित होते हैं। हम किसी भी मोबाइल के अंदर इनस्टॉल ऑपरेटिंग सिस्टम के ऊपर कोई भी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम लोड या फिर इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं।

मगर आप किसी भी रूट मोबाइल डिवाइस के अंदर हम बड़ी ही आसानी से कोई भी अपना मनचाहा ऑपरेटिंग सिस्टम लोड कर सकते हैं, परंतु इस प्रक्रिया को करने पर आपके फोन को काफी ज्यादा जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है और हो सकता है, कि आपका फोन पूरी तरह से खराब भी हो जाए और दोबारा इस्तेमाल करने योग्य ना रह जाए। मगर हम दोस्तों आपको किसी भी रूट फोन में नया ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करने की सलाह नहीं देते हैं।

मोबाइल एवं डेक्सटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम अंतर

एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को केवल मोबाइल डिवाइस के लिए ही डिजाइन या फिर यूं कहें कि विकसित करने का कार्य किया जाता है। मगर दोस्तों डेक्सटॉप या फिर पीसी के ऑपरेटिंग सिस्टम को किसी फोन या फिर अन्य मोबाइल डिवाइस जैसे गैजेट में इंस्टॉल नहीं किया जा सकता है और ना ही मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को किसी पीसी या फिर डेक्सटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में इंस्टॉल किया जा सकता है। इसके बावजूद भी दोस्तों मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम और किसी पीसी या डेक्सटॉप का ऑपरेटिंग सिस्टम एक जैसा ही कार्य करता है। आपके पास जो स्मार्टफोन या फिर मोबाइल है, उसके ऑपरेटिंग सिस्टम की कार्य क्षमता, फीचर्स और एक डेक्सटॉप या पीसी ऑपरेटिंग सिस्टम का फीचर्स एक सामान्य ही होता है। मगर दोस्तों किसी भी मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको कंप्यूटर या फिर पीसी के ऑपरेटिंग सिस्टम से कुछ ज्यादा विशेष फीचर इस्तेमाल करने के लिए मिलते हैं और जिन का अभाव हमें पीसी के ऑपरेटिंग सिस्टम में देखने को मिल जाता है

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम विशेषताएं (Features)

चलिए दोस्तों आपको हम यहां पर कुछ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के बेहतरीन फीचर के बारे में बताते हैं जो एक पीसी या फिर डेक्सटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको देखने को नहीं मिलते हैं और यही एक विशेष भिन्नता हमें पीसी के आईओएस और मोबाइल के आईओएस में हमें देखने को मिलती है।

  1. Inbuilt Modem
  2. SIM Management
  3. Touchscreen
  4. Cellular
  5. Bluetooth
  6. Wi-Fi
  7. GPS – Global Positioning System
  8. NFC – Near Field Communication
  9. Infrared Blaster
  10. Camera
  11. Voice Recorder
  12. Speech Recognition
  13. Face Recognition
  14. Fingerprint Sensor

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम नाम व प्रकार (Name, Types, List)

दोस्तों क्या आप जानते हैं,कि मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के भी कई सारे प्रकार होते हैं और उनका अलग-अलग नाम होता है। मगर दोस्तों सबसे ज्यादा प्रचलन में और इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ प्रमुख मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसमें एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम, आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम और विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम आता है। मगर दोस्तों इन सभी के अलावा भी और कई सारे मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिनको शायद अब तक बहुत कम लोग ही जानते हैं। तो चलिए दोस्तों आगे हम आपको और भी कई सारे मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानकारी देते हैं और उनका नाम बताते हैं, इसकी जानकारी को नीचे विस्तारपूर्वक से पढ़ें।

Android OS :-

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, सबसे ज्यादा मोबाइल फोन में इस्तेमाल किए जाने वाला एंड्रॉयड ओएस ही है। दोस्तों एंड्राइड के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम तो खुद गूगल ने पहली बार वर्ष 2008 में लांच किया था। तब से वर्तमान समय तक दोस्तों सबसे ज्यादा लोकप्रिय एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम हो चुका है और साथ ही में यह अत्यधिक मोबाइल डिवाइस में इस्तेमाल किए जाने वाला एंड्राइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बन चुका है।

iOS :-

दोस्तों एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाला आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम है और इसे एप्पल कंपनी ने खुद विकसित किया हुआ है और यह अपने सभी प्रकार के डिवाइस जैसे कि आईफोन, आईपैड, पीसी इस्तेमाल करता है।

Windows OS :-

दोस्तों विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में ऐसा कौन सा व्यक्ति है, जो इसे अच्छी तरीके से जानता ना हो विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम डेक्सटॉप क्षेत्र में एकछत्र राज करने वाली ऑपरेटिंग सिस्टम प्रणाली है। दुनिया के सबसे अमीरों की गिनती में गिने जाने वाले बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा इसे विकसित किया गया है। दोस्तों विंडोस का ऑपरेटिंग सिस्टम केबल कंप्यूटर में ही सफल रहा और यह मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में अपनी पहचान बनाने में पूरे तरीके से असफल रहा है।

Chrome OS :-

दोस्तों इस ऑपरेटिंग सिस्टम को भी गूगल के माध्यम से ही बनाया गया है, परंतु दोस्तों यह एक वेब एप्लीकेशन के रूप में कार्य करता है। दोस्तों यह मुख्य रूप से क्रोम ब्राउज़र का यूजर इंटरफेस प्रदान करने में कार्य करता है। आप लोग इस ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल के क्रोमबुक में देख सकते हैं।

Web OS :-

दोस्तों इस बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम को पाल्मकंपनी के द्वारा विकसित किया गया और फिर आगे चलकर एचपी कंपनी ने इसे खरीद लिया और फिर आगे एलजी कंपनी ने अपने स्मार्ट टीवी और इंटरनेट टीवी के लिए खरीद लिया है।

Watch OS :-

दोस्तों यह ऑपरेटिंग सिस्टम एप्पल कंपनी ने खुद विकसित किया है और उन्होंने अपने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को केवल स्मार्ट वॉच के लिए विकसित किया है और आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम को एप्पल के सभी स्मार्ट वॉच में देख सकते हैं।

BlackBerry :-

इस बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम को रिसर्च इन मोशन कंपनी के द्वारा वितरित किया गया है और यह ऑपरेटिंग सिस्टम आपको ब्लैकबेरी के सभी डिवाइसों में देखने को मिल जाएगा।

Ali OS :-

इस बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम को चीन की सबसे लोकप्रिय कंपनी अलीबाबा के द्वारा विकसित किया गया है।

Fuchsia :-

इसे भी गूगल कंपनी ने विकसित किया है और यह एक सरप्राइज प्रोडक्ट के तौर पर विकसित किए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को इसलिए सरप्राइस प्रोडक्ट ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है, क्योंकि इसके बिना अधिकारिक लांच के ही लांच कर दिया गया था और जिसके बारे में एक पोस्ट के जरिए लोगों को पता चल पाया था, मगर यह अभी वर्तमान समय में शुरुआती दौर में है।

Kai OS :-

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को स्मार्टफोन के जन्मदाता सेलकॉन के लिए विकसित किया गया और यह एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे  “kai” कंपनी द्वारा विकसित किया गया है।

दोस्तों हमें भी आप सभी लोगों को आज इस लेख के माध्यम से मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित सभी प्रकार की विस्तार पूर्वक जानकारी समझ में आ गई होगी। बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस कार्य नहीं कर सकती और उसके बेहतरीन फीचर्स भी उसके ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर सुनिश्चित किया जाते हैं और इतना ही नहीं डिवाइस की कार्य क्षमता भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही निर्भर करती है।

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here