Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

मोहम्मद सिराज जीवन परिचय | Mohammed Siraj Biography in Hindi

Mohammed  Siraj Biography in Hindi जब 22 साल के मोहम्मद सिराज रेस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से खेल कर घर वापस जा रहे होंगे, तो उनके दिमाग में दो लक्ष्य होंगे. पहला तो अपने पिता मोहम्मद गौस को परिवार चलाने के लिए ऑटोरिक्शा चलाना बंद करना और दूसरा परिवार के लिए नया घर लेना. सपने अगर जागी आँखों के होते हैं तो वो सच होते हैं, खासकर आपके लगन में कोई कमी नहीं हो तो. अपने सपनों को पूरा करने के लिए इन्होने बहुत मेहनत भी की. इसके जीवन के बारे में यहाँ दर्शाया गया है.

मोहम्मद सिराज जीवन परिचय

Mohammed  Siraj Biography in Hindi

Mohammed Siraj

मोहम्मद सिराज का जन्म और शुरूआती जीवन (Mohmmad Siraj’s birth and early life)

13 मार्च 1994  मोहम्मद गौस के घर जन्मे सिराज का बचपन बहुत अच्छा न रहा, काफी तंगहाली में जीवन कटा. पिता मोहम्मद गौस किसी भी तरह कमाई कर घर को चलाते थे. सिराज के पिता ने बहुत ज्यादा तंगहाली की स्थिति में भी बेटे के सपनों को नहीं रौंदा, बल्कि उसे पनपने दिया, उसे पलने दिया. सिराज का सपना है भारत के लिए 22 गज पर खेलना, जो कि लगता है कि आज न तो कल होना ही है. बेटे के सपने ने अब उनके पिता के संघर्ष को खत्म कर दिया, जब आईपीएल में नीलामी में उनकी बोली 2.6 करोड़ की लगाई गई. माँ शबाना के लिए घर खरीदने का सपना अब बेटा सिराज पूरा करेगा.

घरेलू क्रिकेट (Domestic cricket)

तेज गेंदबाज सिराज ने फर्स्ट क्लास में शानदार प्रदर्शन किया. इसके कारण सिराज  को चयनकर्ताओं के द्वारा भारत ‘ए’ और शेष भारत के लिए खेलने के लिए  टीम में चुना गया. इससे पहले सिराज ने एक स्थानीय क्लब मैच में खेलते हुए नौ विकेट अकेले ही लिये. सिराज के एक संबंधी ने इस बात पर खुश होकर उन्हें 500 रू. भी दिये थे. 500 रूपये से सफर को आरंभ करने वाले सिराज आज करोड़ों के सफर पर निकल चुके हैं. रंजी क्रिकेट खेलते हुए सिराज का पिछला सीजन काफी अच्छा रहा है. कुल 9 मैंचों में उसने 41 विकेट लिया और ईरानी कप में पहले खेलने वाले खिलाड़ी में शामिल हुए. शेष भारत की ओर से खेलते हुए सिराज ने पहली पारी में कोई भी विकेट नहीं लिया, हालंकि उसने 31 गेंदों में 26 रन बनाये.

दूसरी पारी में खराब क्षेत्ररक्षण की वजह से उन्हें दो विकेट नहीं मिल पाया उसके बावजूद उनका गेंदबाजी विश्लेषण बढ़िया रहा. प्रथम श्रेणी का सबसे पहला मैच सर्विसेज के विरूद्ध खेला था. पहले मैच में दमदार गेंदबाजी ने कई विश्लेषकों को प्रभावित किया. टी20 का पहला मैच बंगाल के खिलाफ खेला. इस मैच में सिराज को सिर्फ एक ही विकेट मिला था. सिराज की गेंदबाजी की खूबी है कि वो काफी स्ट्रेट रहते है और बल्लेबाजों को सीधे बैट खेलने के लिए मजबूर करते हैं. प्रथम श्रेणी के कुल 11 मैचों में 44 विकेट लिये. उनकी गेंदबाजी का औसत है 2.89 और स्ट्राइक रेट 22.09 है. टी 20 में कुल दस मैंचों में 17.18 के औसत दर से 16 विकेट लिये हैं. बल्लेबाज के तौर पर इन्होंने 11 मैंचो में 99 रन बनाए है जिनमें से सर्वाधिक स्कोर है 99 और टी 20 में महज 9 रन बनाये हैं. ये सारे रन 11 वें बल्लेबाज के रूप में इन्होंने बनाये है.

खेलने का तरीका (playing style)

मोहम्मद सिराज फ़ास्ट गेंदबाजी करते हैं. ये गेंदबाजी के समय काफी आक्रामक गेंद डालते हैं, यहाँ तक कि बल्लेबाजी का तेवर भी आक्रमक होता है.

आईपीएल 2017 (IPL 2017)

फरवरी 2017 में हुई आईपीएल की नीलामी में इन्हें सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 2.6 करोड़ रूपये में ख़रीदा गया. ये भारत के बेहतरीन फ़ास्ट गेंदबाज हैं. सनराइजर्स हैदराबाद टीम स्क्वाड 2015 शेड्यूल यहाँ पढ़ें. 

व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

मोहम्मद सिराज व्यवाहरिक तौर पर काफी अर्न्तमुखी है. वे अपने खेल पर हमेशा फोकस करते हैं. बाहरी लोगों के लिए सिराज एक रहस्य हैं. काफी कम लोगों के साथ उनकी बातचीत होती है. चुंकि बचपन से ही गरीबी को करीब से देखा है तो अपने आसपास के कस्बों में रहने वाले बच्चों को फ्री प्रशिक्षण भी देते हैं. सिराज का व्यक्तित्व काफी शर्मिला है, लेकिन खेल के मैदान में सिराज का अलग रूप होता है. इन्हें बिरियानी खाना पसंद है लेकिन खाने में ज्यादा नखरे नहीं करते हैं. जो कुछ भी उपलब्ध होता है उसे खा लेते हैं. इन्हें मिठाईया पसन्द है.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *