जन धन, एलपीजी और किसान योजना का पैसा आया है या नहीं, घर बैठे ऑनलाइन चेक करें @pfms.nic.in

जन धन, एलपीजी और किसान योजना का पैसा आया है या नहीं, घर बैठे ऑनलाइन चेक करें 2020 (Check money credit status of Jan Dhan khata, LPG subsidy, PM Kisan Samman Yojana online @pfms.nic.in, Bank Account Status, Know Your Money)

वर्तमान में भारत की स्थिति को देखते हुए हमारी केंद्र सरकार गरीबों, किसानों, महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों की सभी तरह से मदद कर रही हैं. सरकार हालही में जन धन योजना के तहत 500 रूपये एवं उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस सिलिंडर मुफ्त में देने के लिए महिलाओं के खाते में पैसे स्थानांतरित कर रही हैं. साथ ही किसानों को भी पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली पांचवी क़िस्त भी उन्हें निर्धारित समय से पहले दे रही हैं. वैसे तो इस योजना के लाभार्थी को सरकार SMS द्वारा इसकी जानकारी दे रही है, किन्तु अगर कोई मेसेज नहीं आया तो लाभार्थी को यह कैसे चलेगा कि उनके खाते में पैसे पहुँच गए हैं या नहीं. हम आपको घर बैठे इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया बताने जा रहे हैं.

know money jan dhan lpg free gas pm kisan bank account status

स्टेटस चेक करने का तरीका (Status Checking Method)

सरकार के एक अधिकारिक वेब पोर्टल पर पहुँच कर सरकार की किसी भी योजना में दी जा रही वित्तीय सहायता आपके पास पहुंची है या नहीं, इसकी जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं. आपको हम यह बता दें कि यह पोर्टल सरकार द्वारा शुरू किया गया एक खास सॉफ्टवेयर है. जिसके माध्यम से सरकार द्वारा लाभार्थी के बैंक खाते में जो भी सब्सिडी एवं वित्तीय सहायता के पैसे दिए जाते हैं वह ट्रान्सफर किये जाते हैं. इससे किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की संभावना नहीं होती और इससे आसानी से सीधे पैसे सरकार द्वारा लाभार्थी तक पहुंचा दिए जाते हैं. इसकी खास बात यह है कि इसमें कोई भी मीडिएटर नहीं होता है. जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले पैसे सीधे लाभार्थी तक पहुँच जाते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

स्टेटस चेक करने की पूरी प्रक्रिया (Status Checking Full Process)

  • सर्वप्रथम सभी योजना के लाभार्थियों को इस अधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचना है.
  • इस वेबसाइट के होमपेज में पहुँचने के बाद उन्हें ‘know your payment’ वाला एक ब्लॉक दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.
  • फिर अगले पेज में उन्हें बैंक का नाम, बैंक खाते का नंबर, कन्फर्म बैंक खाते का नंबर और अंत में दिए हुए वेरिफिकेशन कोड को इंटर करना होता है.
  • इसके बाद नीचे ‘सर्च’ बटन दिखाई देगी उस पर उन्हें क्लिक करना होगा. जिससे उन्हें यह सब जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि उनके खाते में पैसे कब, कितने और किस प्रकार आये हैं.

महिलाओं के जन धन अकाउंट में ट्रान्सफर हुए 500 रुपए कब और कैसे निकाल सकते है, जानकारी के लिए यहाँ पढ़ें

जन धन खाता धारकों के लिए सुविधाएँ (Jan Dhan Account Holder Facilities)

सरकार द्वारा कुछ साल पहले शुरू की गई जन धन योजना के तहत देश के कई गरीब लोगों के बैंक में खाते खोले गये थे. इन्हीं खातों में वर्तमान में सरकार ‘गरीब कल्याण योजना’ के तहत कुछ पैसे जमा कर रही है. इसकी जानकारी इस प्रकार है –

  • महिलाओं के जन धन बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा 500 रूपये प्रतिमाह स्थानांतरित किये जा रहे हैं जोकि 3 महीने के अवधि तक दिए जायेंगे.
  • इसमें देश की कम से कम 20.5 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है.
  • लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में पैसे अप्रैल महीने की 3 से लेकर 9 तारीख तक जमा किये गये हैं.
  • इसके साथ ही जिन लोगों का बैंक में जन धन खाता खुला है उन्हें 5 हजार रूपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दी जा रही है.
  • हालांकि ये ओवरड्राफ्ट की सुविधा लाभार्थी को कुछ महीनों तक उचित तरीके से जन धन बैंक खाते के रखरखाव के बाद प्रदान की जाएगी.

अतः इस तरह से लाभार्थी गरीब, महिलाएं एवं किसान योजना का लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं यह चेक कर सकते हैं. इस प्रक्रिया के अलावा एक ऑफलाइन प्रक्रिया भी हैं जिसमें लाभार्थियों को बैंक में जाना होगा. और वहां से उन्हें सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Other links –

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *