ताज़ा खबर

मौनी रॉय का जीवन परिचय | Mouni Roy biography in hindi

Mouni Roy biography and quotes in hindi मौनी रॉय भारतीय टेलीवीजन की दुनिया की एक बहुत ही मशहूर अभिनेत्री है. उन्हें हम बहुत सारे सीरियल में अभिनय करते हुए देख चुके है. उन्होंने अपनी अभिनय से दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ़ आकर्षित किया है. लोग उनके अभिनय की काफी सराहना करते है. हालही में ये एकता कपूर के नागिन नामक सीरियल में एक नागिन के किरदार में अभिनय कर रही है, जिसे लोग बहुत पसंद करते हैं. मौनी सोशल मीडिया में भी काफी सक्रीय रहतीं हैं. इनके जीवन के बारे में यहाँ बताया जा रहा है.

mouny roy

मौनी रॉय का जीवन परिचय

Mouni Roy biography in hindi

मौनी रॉय का जन्म और शिक्षा (Mouni Roy birth and education)

मौनी रॉय का जन्म एक माध्यम वर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था. वो 28 सितम्बर 1985 को पश्चिम बंगाल के कोच बेहार नामक स्थान में जन्म ली थी. मौनी के स्कूल की शिक्षा दीक्षा कोच बेहार के बाबुरहट के केन्द्रीय विद्यालय में हुई थी. उसके बाद उन्होंने दिल्ली युनिवर्सिटी के मिरिंडा हाउस में नामांकन कराया. वो दिल्ली युनिवर्सिटी के जामिया मिलिया इस्लामिया में भी पढाई की हुई है. वो अंग्रेजी विषय में स्नातक की हुई है. उन्होंने मास कम्युनिकेशन्स का भी कोर्स किया हुआ है. मौनी अपने कॉलेज के दिनों में कोरियोग्राफर के रूप में भी काम कर चुकी है.

मौनी रॉय का पारिवारिक जीवन (Mouni Roy family background)  

उनके परिवार में उनके माता पिता के अलावा उनका एक छोटा भाई भी है. उनके पिता का नाम अनिल रॉय है वो एक ऑफिस सुपरिंटेंडेंट है, और उनकी माता जी का नाम मुक्ति रॉय है जो की हाई स्कूल की टीचर है. मौनी रॉय के दादा जी थिएटर आर्टिस्ट थे, जिनका नाम शेखर चंद्रा रॉय था. मौनी के छोटे भाई का नाम मुखर रॉय है. अभिनय का गुण उन्होंने अपने दादाजी से लिया है वो बचपन से ही आर्ट के तरफ ज्यादा आकर्षित थी. उन्हें स्केचिंग, पेंटिंग और डांस का शौक था, वे एक प्रशिक्षित कत्थक नर्तकी है.     

मौनी रॉय का करियर (Mouni Roy career)  

मौनी रॉय ने अपने अभिनय क्षमता का प्रदर्शन फिल्म और सीरियल के साथ ही डांस में भी किया है, उनके करियर का वर्णन साल के अनुसार निम्नलिखित है :-

2007 : मौनी रॉय ने अपने करियर की शुरुआत 2007 में एकता कपूर के ‘क्योंकि सास भी कभी बहु थी’ जैसे मशहुर सीरियल से की थी. जिसमे उनके साथ पुलकित सम्राट ने भी अभिनय किया था. इस सीरियल में मौनी ने कृष्णा तुलसी के किरदार को निभाया था. 

2008 : इस वर्ष उन्होंने ‘जरा नाच के दिखा’ नामक शो के पहले सीजन में करिश्मा तन्ना और जेनिफ़र विन्गेट के साथ एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया था और इस शो में वो जीती भी थी. 2008 में ही उनका एक और सीरियल भी आया था, जिसका नाम ‘कस्तूरी’ था. इस सीरियल में उन्होंने शिवानी सब्बरवाल के किरदार की भूमिका को किया था.

2009 : इस वर्ष उन्होंने एक शो में भाग लिया था, जिसका नाम था ‘पति पत्नी और वो’ जिसमे उनके साथ गौरव चोपड़ा भी शामिल थे. गौरव चोपड़ा का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.

2010 : इस वर्ष उन्होंने एक सीरियल किया था जिसका नाम ‘दो सहेलियां’ था. इस सीरियल में उन्होंने रूप के किरदार को जीवंत किया था. इसी वर्ष मौनी ने ‘शुश्शह्ह…कोई है’ नामक शो के सीजन 3 के लिए काम किया था, जिसमे उन्होंने कोएना नाम के पात्र की भूमिका को निभाया था.

2011 से 2014 तक : इस वर्ष मौनी ने लाइफ ओके नाम के चैनल पर आने वाले मशहुर पौराणिक कथाओं पर आधारित श्रृंखला में काम किया, जिसका नाम था ‘देवों के देव महादेव’. इस शो में उन्होंने माता सती की भूमिका को जीवंत किया था. इसी बीच उन्होंने 2013 में लाइफ ओके के एक और शो में भी काम किया जिसका नाम था ‘जूनून : ऐसी नफरत तो कैसा इश्क’. इस शो में उन्होंने मीरा नाम के पात्र को निभाया था. इसमें उनके साथ आदित्य राज भी थे. 2014 में कलर्स चैनल पर आने वाले रियालिटी डांस के शो ‘झलक दिखला जा’ के 7वें सीजन में पुनीत पाठक के साथ एक प्रतियोगी के तौर पर भाग ली थी. इस शो में वो फाईनल तक गयी थी, लेकिन शो को जीत नहीं पाई थी. इसी साल ‘बिग बॉस के सीजन 8 में उन्होंने अपनी विशेष उपस्थिति दर्ज कराई थी.

2015 : इस वर्ष कलर्स पर आने वाले शो ‘नागिन’ में उन्होंने काम किया. जो दर्शकों को काफी पसंद आया. इस सीरियल में उन्होंने नागिन के पात्र को जिया है जिसका नाम शिवांगी है. इस सीरियल को एकता कपूर ने बनाया है, इस सीरियल में मौनी के साथ ही अर्जुन बिजलानी और अदा खान ने भी अभिनय किया है. इसी वर्ष उन्होंने एक सीरियल ‘मेरी आशिकी तुम से ही’ में कैमियो के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. इसके साथ ही मौनी ने 2015 के बिग बॉस के सीजन 9 में अपनी विशेष उपस्थिति दी थी. इसके अलावा मौनी रॉय बॉक्स क्रिकेट लीग में अर्जुन की टीम मुम्बई टाइगर्स में एक खिलाडी के तौर पर शामिल थी.

2016 से अब तक : वह एक डांस शो को भी होस्ट कर चुकी है जिसका नाम ‘यू थिंक यू कैन डांस’ था यह शो एंड टीवी पर आया था. इन्होने नागिन सीरियल के दुसरे सीजन में दोहरी भूमिका को निभाया है. इसी वर्ष वे ‘टशन इ इश्क’, ‘एक था राजा एक थी रानी’, ‘बिग बॉस के सीजन 10’ जैसे शो में अपनी विशेष उपस्थिति दे चुकी है. मौनी रॉय ‘कॉमेडी नाईट कपिल लाइव’ और ‘कॉमेडी नाईट बचाओ’ में अतिथि के रूप में शामिल हो चुकी है.

मौनी रॉय के फ़िल्मों मे किये हुए कार्य (Mouni Roy filmography)

मौनी रॉय टीवी के साथ ही कुछ फिल्मों में भी काम की हुई है. उन्होंने 2004 में आई फ़िल्म ‘रन’ में एक गाने जिसके बोल थे ‘नहीं होना था..’ में अपनी विशेष उपस्थिति को दर्ज कराई थी. इस फ़िल्म के हीरो अभिषेक बच्चन और हीरोइन भूमिका चावला थी. उन्होंने पंजाबी फिल्म ‘हीरो हिटलर इन लव’ में साहिबान के किरदार को किया था. यह फ़िल्म 2011 में आई थी. 2016 में एक एनिमेटेड फ़िल्म आई थी जिसका नाम ‘महायोद्धा राम’ था इस फिल्म में उन्होंने सीता के किरदार के लिए आवाज दी थी. इसी वर्ष आई फिल्म ‘तुम बिन 2’ में एक गाने के लिए अपनी विशेष उपस्थिति को दर्ज कराई थी गाने के बोल थे ‘नाचना ओंदा नाहीं’. हालही में आई खबरों से पता चला है कि अभिनेता सलमान खान मौनी रॉय को बॉलीवुड में लोंच कर सकते हैं. यह उनके लिए एक बहुत बड़ी खबर है. सलमान खान की जीवनी व आने वाली फिल्मों के बारे में यहाँ पढ़ें.

मौनी रॉय का विवाद (Mouni Roy controversy)  

मौनी रॉय अपने रिश्तों को लेकर काफ़ी विवादों में रही है. वे गौरव चोपड़ा जो कि उनके बॉय फ्रेंड थे, के साथ अपने रिश्तों को लेकर बहुत परेशान रही थी, क्योंकि गौरव अपनी पहले रिश्ते जोकि नारायणी शास्त्री के साथ था, से पूरी तरह से मुक्त नहीं हुए थे. एक शो जिसका नाम था ‘पति पत्नी और वो’ के दौरान उनकी और अभिनेत्री देबिना बनर्जी के बीच हुए समस्या को लेकर भी वो विवादित रही थी. एक रिपोर्ट के अनुसार मौनी अपने एक शो ‘देवो के देव महादेव’ के को स्टार मोहित रैना के साथ गोवा में नए साल की पार्टी करते हुए चर्चा में आई थी. तभी से इनका रिश्ता अब तक चल रहा है.              

मौनी रॉय के अवार्ड और उपलब्धियां (Mouni Roy award and achievements)  

मौनी रॉय ने अपने क्षमता को प्रदर्शित करते हुए कई अवार्ड को भी जीता है जो निम्नलिखित है :-

साल शो अवार्ड केटेगरी
2016 देश की धड़कन आईटीए अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए
2017  नागिन सीजन 2 गोल्डेन पटल अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए

मौनी रॉय का व्यक्तिगत जीवन (Mouni Roy personal profile)

वो कत्थक के साथ ही और भी कई तरह के डांस के स्टाईल को सीख चुकी हैं. साथ ही उन्हें क्रिकेट देखना भी काफी पसंद है. उनकी मोहक मुस्कान के हर कोई कायल है. उनकी सबसे अजीज दोस्त अभिनेत्री संजीदा शेख हैं.  

नाम मौनी रॉय
व्यवसाय अभिनेत्री और मॉडल
उपनाम मान्या और मोन
ऊंचाई 5 फीट 6 इंच
वजन 51 किलो ग्राम
शारीरिक बनावट सीना- 34 इंच, कमर- 25 इंच, हिप्स- 35     
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
धर्म हिन्दू
पसंद पढना, यात्रा करना, स्केचिंग करना और पेंटिंग करना  
पसंदीदा खाना खिचड़ी, मिष्टी दही, कड़ी चावल और चाइनीज खाना  
पसंदीदा हॉलीवुड अभिनेता रयान गोसलिंग और लेओनार्दो डीकैप्रियो
पसंदीदा बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान
पसंदीदा फ़िल्म हैरी पॉटर
पसंदीदा गाना फ़िल्म ‘वो कौन थी’ का गाना ‘लग जा गले की फिर ये…’
पसंदीदा लेखक विलियम शेक्सपियर
पसंदीदा घुमने वाली जगह लन्दन और पेरिस
पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
नागरिकता भारतीय
उनके जूतों की साइज 8 नम्बर
राशी तुला

मौनी रॉय के चर्चित वचन (Mouni Roy quotes)

  1. मै कभी भी एक साथ बहुत सारे चीजों को नहीं कर सकती हूँ, मै एक बार में सिर्फ़ एक चीज या काम को ही कर सकती हूँ, क्योकिं मै थोड़ी आलसी भी हूँ. एक साथ अगर मै बहुत सारे कामों को करने लगती हूँ तो मै भ्रमित होकर परेशान हो जाती हूँ. मुझे किसी भी बात को लेकर कभी भी कोई चिंता नहीं होती है. मैं अपने आप को इस मामले में भाग्यशाली मानती हूँ. मुझे भविष्य को लेकर भी चिंता नहीं होती है, क्योकि मै वर्तमान के पल का आनंद लेते हुए जीती हूँ.
  2. मै बहुत ज्यादा महत्त्वकांक्षी नहीं हूँ, मुझे जो भी मिलता है मै उसमे खुश रहने की कोशिश करती हूँ. एक बात स्पष्ट है कि मै डांस के अपने काम को इतना पसंद करती हूँ कि मैं डांस को सिखाकर अपना और अपने घर का ख्याल काफी अच्छी तरह से रख सकती हूँ.
  3. मुझे ये समझ नहीं आता कि जो भी हम अभिनय करते है और जो भी स्क्रिप्ट हमे मिलती है, उसके अनुसार हमे करना पड़ता है इतनी सी महत्वपूर्ण बात लोगों को समझ में क्यों नहीं आती है. स्क्रिप्ट के अनुसार ही हमे अपनी केमेस्ट्री को भी दिखाना महत्वपूर्ण होता है.
  4. मै एक बहुत ही मुड़ी व्यक्तित्व की हूँ, मुझे अपने अनुसार रहना पसंद है.
  5. मै अपने आप को इस मामले में भाग्यशाली मानती हूँ की मुझे कभी भी किसी एक चरित्र जैसे ही किरदार को करने के लिए नहीं कहा गया है. कभी भी किसी ने यह मुझसे नहीं कहा की तुम इस रूप में फिट बैठोगी, क्योकि किसी भी एक क्षेत्र में मैंने अपने आप को नहीं बांध के रखा है. मै डांस, रियालिटी शो, गायकी और सीरियल हर तरह के काम को किया है.
  6. मै कभी भी अपने करियर को लेकर कोई योजना पहले से नहीं बनाती हूँ, क्योकि मुझे पता नहीं होता कि हालात मुझे कहा लेकर जायेंगे. लेकिन मुझे इस बात की ख़ुशी है कि अभी मेरी सर्वश्रेष्ठ हालात है, मै अपने हर एक उठाये गए कदम से खुश हूँ.
  7. मै जिस क्षेत्र में काम करती हूँ वहाँ पर गॉसिप होना एक आम बात है. हालाँकि जब मै इस क्षेत्र में नई थी, तब ये सब बाते मुझे बहुत परेशान करती थी. लेकिन अब पेशेवर रूप से मैंने इस तरह की बातों को अच्छी तरह से संभालना सीख लिया है, और अब मै अगर ईमानदारी से कहूँ तो मुझे इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता है, बल्कि यह प्रचार का अच्छा तरीका बन जाता है.
  8. मै काफ़ी अनुशासित हूँ और ये मुझे अपने घर के संस्कारों से प्राप्त हुआ है. मुझे वो दिन अभी भी बहुत अच्छी तरह से याद है, जब मेरे पिता जी मुझे पढने के लिए सुबह 4 बजे जगाते थे और वो मुझे फिर सुबह टहलने के लिए भी साथ में ले जाते थे. फिर आने के बाद तैयार होकर वो हर रोज मुझे स्कूल छोड़ने जाते थे. ये सारे अनुशासन के मूल्यों को मेरे पिता ने मेरे अंदर उतरा है. आज वो इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उनके दिए विचार मुझे आज भी प्रेरित करते है.
  9. मै एक छोटे शहर की लड़की हूँ जिसके सपने भी हर एक आम लड़की की तरह शादी करने, बच्चे को सम्भालने के सपने के साथ अच्छी तरह से पारिवारिक जीवन में बसने के है. मै एक बहुत उदार और राजनितिक तौर पर उत्साहित रहने वाली लड़की होने के साथ किताब की कीड़ा भी हूँ. मुझे पढना भी बहुत पसंद है मेरी महत्वकांक्षा भी बहुत छोटी है और सपने भी बहुत बड़े नहीं है. मैं अपने बच्चों को भी शायद यही संस्कार दूँ कि महत्वकांक्षा के पीछे ज्यादा भागने से बचें.
  10. जब भी कोई मुझे या मेरी दोस्त को भी छूने या पकड़ने की कोशिश करता है, तो मै गुस्से से उन्हें थप्पड़ मार देती हूँ. क्योकि मेरा स्वभाव ऐसे लोगों के लिए काफी आक्रामक हो जाता है, और उनके इस तरह के हरकत के लिए मै पुलिस को भी सूचित करती हूँ.
  11. जहाँ मध्यम वर्गीय परिवार में लोग किसी भी घटना पर लड़कियों को चुप रहने की नसीहत देने लगते है, वही मै शुक्रगुजार हूँ अपने पिता की. वो इसलिए की उन्होंने कभी भी मुझे चुप रहना नहीं सिखाया है, यह एक बंगाली परिवार के लिए काफी अच्छी बात है.
  12. सबको आगे बढ़ने की हमेशा ही चाहत रहती है मुझे भी है मै भी बॉलीवुड में काम करने को लेकर अपनी दिलचस्पी रखती हूँ. सभी बड़ा और बेहतर करना चाहते है मै भी ऐसे ही काम करना चाहती हूँ.            

अन्य पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *