मध्यप्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के लिए शुरू गई ‘कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना’

मध्यप्रदेश कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना 2020 , आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के लिए शुरू गई (पात्रता, आवेदन, जीवन बीमा सुरक्षा) (MP Mukhyamantri COVID-19 Yoddha Kalyan Yojana in Hindi)

हालही में कुछ समय पहले आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को घर – घर जाकर कॉविड – 19 के संदिग्धों का पता करने के लिए सर्वे करने का कार्य दिया गया है. ऐसे में इन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं उनके सहायिकाओं को कई ऐसे लोगों के संपर्क में आना होता हैं जोकि कॉविड – 19 से संक्रमित हो सकते हैं. उनके द्वारा किया जा रहा यह कार्य जोखिमों से भरा हुआ हैं. इसलिए मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के ऐसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं उनके सहायिकाओं को सरकार ने ‘कॉविड – 19 योद्धा’ का नाम दिया हैं. और उनके लिए ‘कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना’ नाम से एक योजना की शुरुआत भी की है. इस योजना के तहत ऐसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को विशेष स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया जाने का फैसला किया गया है. इस योजना के बारे में जानकारी को आप विस्तार से इस लेख के माध्यम से समझिये.

MP Mukhyamantri COVID-19 Yoddha Kalyan Yojana

योजना का नाम कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना
राज्य मध्यप्रदेश
लांच की तारीख 21 अप्रैल, 2020
लांच की गई मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
लाभार्थी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य कर्मचारी
संबंधित विभाग महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
सक्षम अधिकारी जिला कलेक्टर
लाभ बीमा कवरेज

मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना मध्यप्रदेश का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Mukhyamantri COVID-19 Yoddha Kalyan Yojana Benefits and Features)

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को शुरू करने का राज्य सरकार का उद्देश्य है कॉविड – 19 के खिलाफ जंग में सहभागी बने लोगों की मृत्यु हो जाने पर उनके परिवार का सहारा बनकर उनकी सहायता करना.
  • बीमा कवरेज :- इस योजना के तहत लाभार्थियों को 50 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किये जाने का मध्यप्रदेश सरकार ने ऐलान किया है.
  • कुल लाभार्थी :- इस योजना के तहत राज्य सरकार ने राज्य के लगभग सभी ऐसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को लाभ देने का लक्ष्य तय किया है, जोकि कॉविड – 19 जैसी महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं.
  • अन्य लाभ :- इस योजना के माध्यम से कॉविड – 19 योद्धाओं को या उनके नॉमिनी को क्वारंटाइन पीरियड या ईलाज के दौरान किसी भी प्रकार से कोई भी खर्च नहीं करना होगा. आपको बता दें कि यह राशि लाभार्थी द्वारा ली गई कोई बीमा पालिसी या सरकार द्वारा दी जाने वाली अन्य बीमा राशि में से नहीं है. यह उनके अतिरिक्त है.
  • लाभार्थी के नॉमिनी :- इस योजना के तहत बीमा कवरेज का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी नॉमिनी के रूप में जिन्हें चुनते हैं, उन लाभार्थी की मृत्यु के बाद बीमा कवरेज की राशि नॉमिनी को प्रदान की जाएगी.
  • योजना की अवधि :- इस योजना को लागू करने की अवधि 30 मार्च से 30 जून तक निर्धारित की गई है. 30 जून तक कोई भी लाभार्थी इस योजना के तहत बीमा कवरेज के लिए आवेदन कर सकता है. और इसके साथ ही इस बीमा कवरेज के क्लेम के लिए 30 सितंबर तक की तारीख निर्धारित की गई है.

कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना को क्यों शुरू किया गया

केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले कॉविड – 19 महामारी की रोकथाम के लिए लड़ने वाले स्वास्थकर्मियों एवं पुलिसकर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत विशेष बीमा कवरेज प्रदान करने का ऐलान किया था. इसी के आधार पर मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा इसका विस्तार करते हुए इसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं अन्य लोगों को भी शामिल कर इस एक योजना को ‘कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना’ नाम देकर शुरू किया गया है.

मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना मध्यप्रदेश में आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • मध्यप्रदेश के निवासी :- इस योजना में ऐसे लोग शामिल होंगे जोकि मध्यप्रदेश के स्थायी रूप से निवासी हैं.
  • लाभार्थी की मृत्यु :- इस योजना में ऐसे व्यक्ति लाभान्वित होंगे, जिनकी मृत्यु उनके द्वारा दी जा रही सेवा करने के दौरान हुई हो.
  • राज्य सरकार द्वारा शामिल किये गए लोग :- इस योजना में राज्य सरकार ने स्वास्थ्यकर्मियों एवं पुलिसकर्मियों के साथ ही विभिन्न विभाग जैसे लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष विभाग आदि से जुड़े वार्ड बॉय, नर्स, आशा कार्यकर्ता, पैरामेडिक्स, टैक्नीशियन, डॉक्टर, विशेषज्ञ, सफाई कर्मचारी, नगर के सभी सफाई कर्मचारी एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को शामिल किया हैं. ये सभी लोग कॉविड – 19 महामारी में अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर लड़ाई लड़ रहे हैं.
  • अन्य पात्र व्यक्ति :- इस योजना में विभागीय कर्मचारियों के अलावा शामिल होने वाले लोगों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, नगरीय विकास घर, राजस्व एवं स्थानीय निकायों में जो लोग कार्य कर रहे हैं, वे सभी कर्मचारी भी शामिल होंगे.
  • क्लेम राशि के लिए पात्रता :- इस योजना के तहत लाभार्थियों को जो बीमा कवरेज प्रदान किया जाना है वह लाभार्थी के नॉमिनी को प्रदान किया जायेगा. लाभार्थी नॉमिनी के तौर पर सबसे पहले पति या पत्नी, फिर उसके बाद उनके बच्चों को चुन सकता है. बच्चों में यदि किसी लड़की की शादी हो जाती हैं तो उसे यह राशि नहीं दी जाएगी. और यदि एक से ज्यादा बच्चे हैं तो बीमा राशि का वितरण बराबर – बराबर किया जायेगा. इसके अलावा विधवा, तलाकशुदा पुत्री, विधवा बहू, माता – पिता एवं भाई – बहन आदि यदि लाभार्थी के ऊपर पूर्ण रूप से आश्रित होते हैं. तो उन्हें भी नॉमिनी के रूप में चुना जा सकता हैं.

कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना में क्लेम करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required to Claim COVID – 19 Yoddha Kalyan Yojana)

इस योजना में शामिल होने वाले लाभार्थी के नॉमिनी को बीमा राशि के लिए क्लेम करने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है.

  • लाभार्थी का पहचान प्रमाण पत्र,
  • नॉमिनी का पहचान प्रमाण पत्र,
  • लाभार्थी एवं नॉमिनी के बीच संबंध का प्रमाण पत्र,
  • लैब रिपोर्ट (कॉविड – 19 के टेस्ट में पॉजिटिव परिणाम आने की रिपोर्ट),
  • अस्पताल से प्राप्त प्रमाण जिससे यह साबित हो कि लाभार्थी की मृत्यु जिला अस्पताल में हुई है.
  • लाभार्थी का मृत्यु प्रमाण पत्र,
  • लाभार्थी के संबंधित कार्यालय द्वारा जारी किया हुआ प्रमाण पत्र, जोकि यह सबित करे कि लाभार्थी उसी कार्यालय में अपनी सेवा दे रहा था.
  • सेवा के दौरान अचानक मृत्यु होने होने पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट आदि.

लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना में क्लेम करने की प्रक्रिया (Process to Claim COVID – 19 Warrior Welfare Scheme)

इस योजना का लाभ लेने के लिए नॉमिनी द्वारा क्लेम किये जाने की प्रक्रिया इस प्रकार हैं –

  • सबसे पहले क्लेम करने वाले व्यक्ति यानि नॉमिनी को क्लेम फॉर्म भरना होगा जोकि उन्हें लाभार्थी के संबंधित विभाग के प्राप्त हो जायेगा.
  • इसके बाद इसमें उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना होगा और इसे उनके संबंधित कर्यालय में जमा करना होगा.

कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना में क्लेम के बाद बीमा राशि मिलने की प्रक्रिया

(Process of Getting Insuarance After Claim in COVID – 19 Yoddha Kalyan Yojana)

इस योजना में लाभार्थी द्वारा चुने गए नॉमिनी ने जब क्लेम फॉर्म भरकर क्लेम कर दिया, तो इसके बाद संबंधित कार्यालय द्वारा एक प्रमाण पत्र नॉमिनी को दिया जायेगा कि लाभार्थी उनके कार्यलय में ही कार्यरत था. इसके बाद क्लेम के सत्यापन का कार्य सक्षम अधिकारी यानि जिला कलेक्टर के द्वारा किया जायेगा. जिला कलेक्टर के द्वारा क्लेम की जाँच की जाएगी, उसका अप्रूवल जारी किया जायेगा, बिल तैयार किया जायेगा और इसे जिला कोषागार में जमा किया जायेगा. और फिर वहां से संबंधित नॉमिनी को क्लेम की राशि प्रदान की जाएगी.

इस तरह से मध्यप्रदेश राज्य सरकार देश के सभी कोरोना योद्धाओं की आर्थिक मदद करने में अपना सहयोग देनकर उनकी मदद करने का प्रयास कर रही है.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *