मध्यप्रदेश टॉप पैरेंट मोबाइल एप्प डाउनलोड 2020 | MP Top Parent App Download in hindi

मध्यप्रदेश टॉप पैरेंट मोबाइल एप्प डाउनलोड/डीजी लैप (आपकी पढ़ाई आपके घर योजना) (Top Parent App Download from play store, MP Aapki Padhai Aapke Ghar Scheme (Digi Lap) for Students in hindi, During Coronavirus Lockdown, College School Students)

कोरोनावायरस जैसी भयंकर महामारी ने पूरे देश को पूरी तरह से बंद करवा दिया है ऐसे में स्कूल कॉलेज से जुड़े बच्चों की पढ़ाई का बहुत ज्यादा हर्जाना हो रहा है। वैसे तो कुछ स्कूल प्रशासन ने बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए बच्चों को घर बैठे ई-मेल और व्हाट्स ऐप के जरिए असाइनमेंट और जरूरी सामान भेजना आरंभ कर दिया है। साथ ही कुछ अध्यापक वीडियो कॉल के जरिए घर बैठे बच्चों को फोन और लैपटॉप जैसे साधनों की सहायता से उन्हें पढ़ा रहे हैं और पढ़ाई से जुड़े कुछ जरूरी परेशानियां भी सुलझाने में सहायक बन रहे है। देश में आई इस विपत्ति के दौरान देश का प्रत्येक नागरिक अपना फर्ज निभाते हुए देश के प्रति अपनी सेवा से अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। अपने महत्वपूर्ण योगदान को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने भी एक ऐसा ही अनोखा कदम उठाया है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बच्चों की पढ़ाई के हर्जाने को कम करने के लिए स्कूली शिक्षा विभाग की सहायता से एक पेरेंट्स मोबाइल एप लॉन्च किया है। आइए जान लेते हैं इस मोबाइल एप्लीकेशन से किस प्रकार बच्चे फायदा उठा रहे हैं।

Top Parent App Download MP Aapki Padhai Aapke Ghar Scheme in hindi

क्या है टॉप पेरेंट मोबाइल ऐप?

टॉप पेरेंट मोबाइल एप्लीकेशन एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसे आसानी से गूगल प्ले स्टोर के जरिए आप अपने फोन या लैपटॉप में डाउनलोड कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन की मदद से बच्चे घर बैठे आसानी से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते। जिसकी सहायता से बच्चों को मोबाइल पर ही शिक्षण सामग्री प्रदान की जा रही है और साथ ही रोज सुबह रेडियो कार्यक्रम के माध्यम से 11:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक बच्चों को कहानियां और घटनाओं क्रम से जुड़े नए नए पाठ पढ़ाए जा रहे हैं। इस योजना की जानकारी एमपी सरकार के सीएम शिवराज चौहान ने व्हाट्सएप के जरिए छात्रों तक पहुंचाई।

इस एप्लीकेशन को प्राप्त करने के बाद छात्र सीएम शिवराज सिंह चौहान के प्रति बहुत आभार प्रकट कर रहे हैं और उन्हें मामा कहकर संबोधित करने लगे हैं। वे बेहद दिलचस्पी के साथ अपनी पढ़ाई को जारी रख रहे हैं और दिन प्रतिदिन नई-नई बातें उस एप्लीकेशन के जरिए सीख रहे हैं। घर बैठे सभी छात्रों को अब व्हाट्सएप समूह और मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए प्रत्येक आवश्यक सामग्री शीर्ष मूल रूप प्रदान की जा रही है।

मध्यप्रदेश सरकार मजदूर को 1000 रूपए दे रही है, लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

गूगल प्ले स्टोर से टॉप पेरेंट ऐप मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का तरीका (Top Parent Mobile App Download from Google Play Store)

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाकर टॉप पेरेंट मोबाइल ऐप ढूंढना होगा।
  • डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें .
  • उसके बाद आप उस एप्लीकेशन को इंस्टॉल के ऑप्शन से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए बच्चे आसानी से गणित के आधारभूत कौशल सीख सकते हैं और साथ ही अपनी अंग्रेजी के ज्ञान को बढ़ाने में सहायता ले सकते हैं।
  • सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन द्वारा पेश किया गया यह एप्लीकेशन मात्र4 एमबी के आकार का है जो कि डाउनलोड करने पर बिल्कुल मुफ्त है। 1 अप्रैल 2020 को ही इसका नया वर्जन 1.0.10 अपडेट कर के छात्रों के लिए तैयार किया गया है। इसका नया वर्जन 4.1 एंड्राइड वर्जन है।

कोरोना सहायता के तहत सरकार महिलाओं के जन धन अकाउंट में ट्रान्सफर कर रही है 500 रुपए, लाभ पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

कैसे यह एप्लीकेशन बच्चों के साथ माता-पिता को भी सशक्त बनाता है? (How Top Parent App Empowers Parents with Knowledge?)

यह एप्लीकेशन छात्रों के साथ-साथ नौसिखिया बच्चों के पेरेंट्स के लिए भी बहुत ज्यादा सहायक है आइए जानते हैं?

आज के समय की पढ़ाई अधिकतर माता-पिता की समझ से बाहर है इस वजह से वे अपने बच्चों को ट्यूशन दिलवाते हैं ताकि वह आसानी से उस पढ़ाई को बच्चों को समझाकर उन्हें कक्षाओं में पास करा सकें। परंतु लोकडाउन की वजह से स्कूल के साथ-साथ सभी प्रकार के ट्यूशन भी बंद है जिसकी वजह से माता-पिता अपने बच्चों को बिल्कुल भी नहीं पढ़ा पा रहे हैं। ऐसे में यह एप्लीकेशन उन माता-पिता के लिए भी बहुत ज्यादा सहायक है क्योंकि इन में निम्नलिखित बिंदुओं को शामिल किया गया है।

  • इस एप्लीकेशन में सभी प्रकार के बच्चों की पढ़ाई से जुड़ी जानकारी पूर्ण वीडियो डाली गई।
  • उन वीडियो के अलावा कुछ महत्वपूर्ण विशेषज्ञों की रिकॉर्डिंग वीडियो भी एक एप्लीकेशन में डाली गई है।
  • बच्चे इस एप्लीकेशन के जरिए नई-नई चीजें आसानी से सीख सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में कुछ इस प्रकार की गेम डाली गई है जिसमें बच्चे प्रश्नों का जवाब देते हुए नई-नई चीजें सीख सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में शेयर करने का ऑप्शन भी आता है जिससे आप आसानी से इस एप्लीकेशन को दूसरे माता-पिता और समुदाय के बीच भेज सकते हैं।
  • बच्चों के लिए इस एप्लीकेशन में एक मासिक इनाम कार्यक्रम भी रखा गया है जिसमें उनसे विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और उनके उत्तर देने पर उन्हें कुछ ना कुछ इनाम भी दिया जाएगा।
  • यदि आपको कुछ नई प्रतिक्रियाएं और कहानियां पसंद आती हैं तो आप उन्हें अपने मित्र और बहन भाइयों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।
  • माता पिता के लिए भी इस एप्लीकेशन में एक अलग से कॉलम बनाया गया है जिसमें अभिभावक प्रशंसा पत्र शामिल किया गया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अकाउंट में पांचवीं किश्त आई या नहीं चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

शीर्ष अभिभावक ऐप माता पिता के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण समाधान…..

यह एप्लीकेशन 3 साल से लेकर 8 साल तक की उम्र के बच्चों के माता-पिता के लिए एक स्टॉप सॉल्यूशन है। जिसकी मदद से अभिभावक अपने बच्चों को खुश, स्वस्थ और स्मार्ट बना सकते हैं। छोटे बच्चे पढ़ाई के समय आनाकानी करते हैं ऐसे में यदि उनकी पढ़ाई में कुछ दिलचस्प और रोचक तथ्य डाल दिए जाएं तो वे पढ़ाई में बहुत ज्यादा दिलचस्पी लेना आरंभ कर देते हैं। जहां एक तरफ यह एप्लीकेशन बच्चों के लिए फायदेमंद है तो माता-पिता के लिए भी भाषा, रणनीति और सभी आवश्यक सामग्री प्रदान करने वाली है। इसकी मदद से आसानी से अभिभावक बच्चों के सीखने के तरीके में बदलाव ला सकते हैं। मुख्य रूप से इस एप्लीकेशन का निर्माण बाल विकास के लिए किया गया है ताकि बच्चे खेल-खेल में नई-नई चीजें आसानी से सीख सकें और उनका विकास हो सके।

मोबाइल ऐप में माता-पिता के लिए मुख्य जानकार

अभिभावकों की जानकारी के लिए इस एप्लीकेशन को मुख्य रूप से पांच आवश्यक क्षेत्रों में विभाजित किया गया है जो निम्नलिखित है:-

  • इस एप्लीकेशन में माता पिता के लिए संख्यात्मक ज्ञान भरपूर मात्रा में रखा गया है।
  • इस एप्लीकेशन के जरिए माता-पिता आसानी से अपने बच्चों को सामाजिक संबंधों के बारे में भी सिखा सकते हैं।
  • एप्लीकेशन की सहायता से शारीरिक कल्याण जैसी बातों पर भी बच्चे अपना ध्यान केंद्रित करने में सहायक होंगे।
  • यह एप्लीकेशन बच्चों के भरण पोषण का ख्याल रखने में भी माता-पिता की सहायता कर सकेंगे।
  • बाल संरक्षण किस प्रकार किया जाता है इस बात की पूरी जानकारी भी इस एप्लीकेशन में डाली गई है।

इस एप्लीकेशन में माता-पिता के लिए भी एक प्रश्नोत्तरी रखी गई है जिसकी सहायता से वे अपने बच्चे का विकास भी कर सकते हैं और तथ्यों की जानकारी प्राप्त करके उसमें कुछ स्कोर भी बना सकते हैं। वे अपने स्कोर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से साझा करके लीडर बोर्ड पर अपनी रैंक आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन जहां बच्चों के लिए दिलचस्प है तो साथ ही साथ अभिभावकों के लिए भी दिलचस्प तरीका है अपना समय व्यतीत करके कुछ नया सीखते हुए परिवार और दोस्तों के बीच एक कंपटीशन करने का।

इस एप्लीकेशन में कुछ इस प्रकार योजना बनाई गई है कि घर पर रहकर ही 12वीं कक्षा तक के बच्चे स्मार्टफोन के जरिए व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी पढ़ाई संबंधित सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। उनकी पढ़ाई से जुड़ी कई सारी वीडियोस भी इस एप्लीकेशन में डाली गई है साथ ही इस पहल में लगभग 25000 से भी ज्यादा शिक्षक और छात्र व्हाट्सएप के ग्रुप की सहायता से एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। एमपी के प्रधानमंत्री द्वारा यह एक बहुत अच्छी पहल की गई है जो बच्चों को साफ साफ यह संदेश देने वाली है कि घर पर रहें और सुरक्षित रहें और अपनी पढ़ाई के साथ बिल्कुल भी समझौता ना करें।

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *