Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

मिस्टर योगी दूरदर्शन टीवी सीरियल | Mr Yogi Old Doordarshan TV Serial In Hindi

Mr Yogi Old Doordarshan TV Serial In Hindi मिस्टर योगी 1988 के समय में आने वाला पुराना टीवी सीरियल है. 1980 के दशक में जब टीवी सेट पर केबल नहीं था, उस समय एंटीना के द्वारा एक ही चैनल आया करता था, वो था दूरदर्शन. इस चैनल ने दर्शकों का भरपुर मनोरंजन किया, और अपने तरह तरह के सीरियल से लोगों के दिलों को जीत लिया है. दूरदर्शन में कॉमेडी, ड्रामा, ज्ञानवर्धक हर तरह के सीरियल आया करते थे. दूरदर्शन के सीरियल में फूहड़ता कम और रियलिटी ज्यादा होती है. ये सीरियल आम लोगों के जीवन से जुड़े होते थे, उनमें वास्तविकता झलकती थी. ये सब आज के सीरियल में नहीं दिखाई देती है. आज टीवी पर हजारों चैनल आते है, TRP की होड़ में सब चैनल एक दुसरे को पीछे छोड़ने के लिए दर्शकों के सामने कुछ भी प्रस्तुत करते है.

पहले टीवी सेट के सामने बड़े बुजुर्ग, बच्चे, महिलाएं सभी एक साथ बैठ कर टीवी देखते और आनंद लेते थे. लेकिन टीवी की दुनिया में समय ने ऐसी करवट ली है कि अब इन सब का एक साथ बैठकर टीवी देखना नामुकिन हो गया है. आजकल टीवी पर कब क्या आ जाये पता नहीं होता है. इसलिए बड़े बुजुर्ग तो टीवी देखना छोड़ ही दिए है. उनके हिसाब से आजकल टीवी में सिर्फ लड़ाई, झगड़े, साजिश, दिखावा, अंग प्रदर्शन होता है.

मिस्टर योगी दूरदर्शन टीवी सीरियल 

Mr Yogi Old Doordarshan TV Serial In Hindi

दूरदर्शन में 1988-89 के समय आने वाला टीवी सीरियल मिस्टर योगी बहुत फेमस हुआ करता था. मिस्टर योगी सीरियल को अलग तरह की कहानी और अच्छे कलाकारों के कारण काफी पसंद किया गया था. इसमें मुख्य किरदार निभाने वाले मोहन गोखले को इस सीरियल के बाद एक बड़ी पहचान मिली. सीरियल के डायरेक्टर केतन मेहता है.

क्रमांक मिस्टर योगी सीरियल परिचय बिंदु परिचय
1. निर्देशक केतन मेहता
2. बेस्ड मधु राई द्वारा लिखित किम्बल रवेंस्वूद
3. प्रसारित टीवी चैनल दूरदर्शन
4. सूत्रधार ओम पूरी
5. मुख्य कलाकार मोहन गोखले, पल्लवी जोशी, चेन्ना रुपारेल
6. भाषा हिंदी
7. एपिसोड संख्या 13

मिस्टर योगी सीरियल की कहानी (Mr Yogi serial story)

यह कहानी है अमेरिका से MBA किये हुए योगेश ईश्वर लाल पटेल की, जिन्हें Y.I. पटेल एवं मिस्टर योगी नाम से जाना जाता है. वे एक NRI है जो अमेरिका में रहते है. योगी अपने लिए अच्छी भारतीय दुल्हन की तलाश में है, जो उनकी सोच से मेल खाए और उनकी सारी जरूरतों को पूरा करे. इस सीरीज में ये 12 लड़कियों से मिलते है. ये लड़कियां 12 अलग अलग राशिओं की होती है, जिनके नाम राशी के अनुसार मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन होते है. 13 हफ्तों की इस सीरीज में हर हफ्ते वे राशी के अनुसार एक नयी लड़की से मिलते है.

mr-yogi-serial

NRI होने के बावजूद योगी भारतीय सोच वाले इन्सान होते है, जो राशी, कुंडली को मानते है. इस पूरी सीरीज के सूत्रधार (Narrator) बॉलीवुड कलाकार ओमपुरी होते है. ये अपनी आवाज के लिए पूरी दुनिया में प्रसिध्य है, इन्होने कई तरह की बॉलीवुड, हॉलीवुड में एक्टिंग के साथ साथ अपनी आवाज भी दी है. ओमपुरी जी की आवाज से सीरियल में अतिरिक्त हास्य पैदा हो जाता है, साथ ही हर एपिसोड में देखने वालों को मजा आ जाता है. मिस्टर योगी बहुत कोशिश करते है कि उन्हें अच्छा जीवनसाथी मिल जाये, लेकिन जब भी कोई लड़की से मिलते कुछ न कुछ अजीबोगरीब बात हो ही जाती थी. लड़कियों की अजीबोगरीब पसंद के मिस्टर योगी चकित हो जाते, और दर्शकों को हंसने की वहज मिल जाती है.

सीरियल की पूरी कहानी मिस्टर योगी के इर्दगिर्द घुमती है, कैसे वो अपने लिए अच्छी लड़की की तलाश करते है, कैसे उनकी तलाश ख़त्म होती है, यही सीरियल की कहानी होती है. 12 हफ्ते अलग अलग लड़कियों से मिलने के बाद मिस्टर योगी को कोई लड़की पसंद नहीं आती है, वे हताश हो जाते है. सीरियल की आखिरी 13 वें एपिसोड में उनकी सारी उलझन ख़त्म हो जाती है, और उनकी खोज ख़त्म होती है, जब उन्हें पल्लवी जोशी मिलती है. ये सीरियल में उनकी दुल्हन का किरदार निभाती है. सीरियल के अंत में ये भी बताने की कोशिश की गई है कि शादी के लिए कुंडली, राशि को जानने से ज्यादा जरुरी ये होता है कि इन्सान कैसा है.  दो इंसानों के मन और दिल मिलने चाहिए, कुंडली मिलाने से उनकी आदत नहीं मिलेगी.

सीरियल ने उस समय बहुत से अवार्ड जीते थे, अपनी अलग तरह की कहानी एवं हास्य और भावना का मिश्रण इस सीरियल में देखने को मिलता था.

मिस्टर योगी सीरियल स्टार कास्ट (Mr Yogi serial cast)

  • डायरेक्टर – मिस्टर योगी सीरियल के डायरेक्टर केतन मेहता है. केतन एक मशहूर फिल्म डायरेक्टर है, जिन्होंने बहुत सी डॉक्यूमेंटरी और टीवी सीरियल भी बनाये है. 1975 से वो इस इंडस्ट्री में काम कर रहे है. अपने करियर में केतन जी ने 10 फीचर फिल्म, 7 डॉक्यूमेंटरी और 2 टीवी सीरियल बनाये है. मिस्टर योगी के अलावा केतन मेहता ने दूरदर्शन का ही एक और प्रसिध्य सीरियल कैप्टेन व्योम बनाया था. कैप्टेन व्योम टीवी सीरियल के बारे में यहाँ पढ़ें. केतन की पहली फिल्म 1981 ‘भवानी भवाई’ थी, जो एक गुजरती फिल्म थी. यह फिल्म बहुत से अन्तराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के लिए चुनी गई थी. जिसने कई अवार्ड भी जीते थे. 1993 में केतन ने फिल्म ‘सरदार’ बनाई थी, जो सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन पर आधारित थी. केतन की लेटेस्ट फिल्म 2014 में आई ‘रंग रसिया’ और 2015 में आई ‘मांझी – दी माउंटेन मैन’ है. दोनों ही फिल्म को पसंद किया गया था. जिसमें से मांझी को तो बहुत ही लोकप्रियता मिली थी, यह फिल्म मांझी नाम के जीवन पर आधारित थी, जिसमें मुख्य किरदार नवाज़ुद्दीन सिद्की ने निभाया था. केतन मेहता ने बॉलीवुड की कलाकार दीपा शाह से शादी है, इन्होने उनके सीरियल मिस्टर योगी में काम भी किया था. दशरत मांझी माउंटेन मैन के जीवन परिचय को यहाँ पढ़ें.
  • मिस्टर योगी – यह मुख्य किरदार मोहन गोखले ने निभाया था. मोहन जी का पहला सीरियल श्वेताम्बर था. इन्होने बहुत सी हिंदी एवं मराठी फिल्मों में काम किया था. श्याम बेनेगल के सीरियल ‘भारत एक खोज’ के कई एपिसोड में मोहन जी ने अलग अलग भूमिका निभाई थी. इसके अलावा केतन मेहता की गुजराती फिल्म ‘भवानी भवाई’ में भी इन्होने काम किया था. 45 साल की उम्र में 1999 में हार्ट अटैक के चलते इनकी मौत हो गई थी, उस समय वे कमल हसन की फिल्म ‘हे राम’ में काम कर रहे थे.
  • सूत्रधार – सीरियल में नरेटर ओम पूरी जी थे. जो अपनी हास्यपद कथन से सबका मन जीत लेते थे, और सीरियल की परिस्थति में जान डाल देते थे.
  • चन्ना रुपारेल – 12 लड़कियों में से ये भी एक लड़की थी, जिनका नाम मेधा था. 12 में से चन्ना वाला एपिसोड बहुत फेमस हुआ था, जिसे सबने बहुत पसंद किया था. इन्होने अपनी एक्टिंग और मिस्टर योगी के साथ अपनी केमिस्ट्री को कैमरे पर बहुत अच्छे से फिल्माया था.
  • अंकल – अरविन्द जोशी
  • जितुभाई – रवि झाँकल
  • राधा सेठ
  • किरण सेठी

उपन्यास पर आधारित –

मिस्टर योगी टीवी सीरियल मधु राई द्वारा लिखित ‘किम्बल रवेंस्वूद’ उपन्यास पर आधारित है. 1973 में लिखे इस उपन्यास पर आधारित इस सीरियल में वैसा ही दिखाया गया है. इस उपन्यास पर और भी किताबें लिखी गई है. 2009 में प्रियंका चोपड़ा, हर्मन बावेजा ने ‘व्हाट्स योर राशी’ फिल्म की थी. यह फिल्म भी इसी उपन्यास पर आधारित थी. इसमें 12 अलग अलग राशियों की लड़की के किरदार में प्रियंका चोपड़ा थी. फिल्म ने बहुत लोकप्रियता नहीं हासिल की, क्यूंकि इस स्टोरी लाइन पर मिस्टर योगी सीरियल बन चूका था, जो लोगों के दिल दिमाग में चढ़ा हुआ है.

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *