ताज़ा खबर

महेंद्र सिंह धोनी जीवनी और रिकार्ड्स | Mahendra Singh Dhoni (MS Dhoni) biography and records in hindi

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय व रिकार्ड्स (Mahendra Singh Dhoni (MS Dhoni) Biography, Personal Life, Affairs, Records, Controversy, Awards  and Achievement in hindi) (Last Updated 10 May 2018)

महेंद्र सिंह धोनी का नाम, दुनियां भर के महान क्रिकेटरों में गिना जाता है,और आज ये एक कामयाब खिलाड़ी हैं. लेकिन क्रिकेटर बनने की राह धोनी के लिए इतनी आसान नहीं थी और एक साधारण इंसान से महान क्रिकेटर बनने के लिए इन्हें अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ा था.

धोनी ने क्रिकेट खेलने की शुरुआत अपने स्कूलों के दिनों से ही कर दी थी, लेकिन इंडियन टीम का हिस्सा बनने में इनको कई साल लग गए . लेकिन जैसे ही धोनी को हमारे देश की ओर से खेलने का मौका मिला, तो इन्होंने इस मौके का बखूबी उपयोग किया और धीरे-धीरे से अपने आपको को क्रिकेट की दुनिया में स्थापित कर लिया.

महेंद्र सिंह धोनी | MS Dhoni

 

धोनी के जीवन से जुड़ी जानकारी  (Mahendra Singh DhoniShort biography)

पूरा नाम (Real Name) महेन्द्र सिंह धोनी
उप नाम (Nickname) माही, एमएस, एमएसडी, कैप्टन कूल
जन्म स्थान (Birth place) रांची, बिहार, भारत
जन्म तारीख (Date of Birth) 7 जुलाई 1981
 शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) 12 वीं कक्षा पास
कहां से हासिल की शिक्षा रांची
पिता का नाम (Father) पान सिंह
माता का नाम (Mother) देवकी देवी
कुल भाई बहन (Sibling) दो, [एक भाई और एक बहन]
बहन जयंती गुप्ता
भाई नरेंद्र सिंह
पत्नी का नाम (Wife/ Spouse) साक्षी सिंह रावत
कुल बच्चे (Children) एक, जीवा (लड़की)
पेशा (Profession) क्रिकेटर और भारत के पूर्व कप्तान
भारत क्रिकेट टीम में इनकी भूमिका (Role) विकेटकीपर और बल्लेबाज
बल्लेबाजी शैली (Batting Style) दाहिने हाथ के बल्लेबाज
बॉलिंग शैली (Bowling Style) दाहिने हाथ के मध्यम गेंदबाज
पहला टेस्ट मैच (Test debut)

अंतिम टेस्ट मैच (Last Test)

2 दिसंबर, 2005 बनाम श्रीलंका टीम

 

26 दिसंबर 2014 बनाम ऑस्ट्रेलिया टीम

पहला ओडीआई (ODI debut)

 आखिरी ओडीआई (Last ODI)

23 दिसंबर 2004 बनाम बांग्लादेश टीम

 

16 फरवरी 2018 बनाम दक्षिण अफ्रीका टीम

पहला टी 20 (T 20 debut)

 आखिरी टी 20 (Last T20 )

1 दिसंबर 2006, बनाम दक्षिण अफ्रीका टीम

 

24 फरवरी 2018 बनाम दक्षिण अफ्रीका टीम

आईपीएल की टीम (IPL) चेन्नई सुपर किंग्स
लंबाई (Height) 5 फीट 9 इंच
बालों का रंग (Hair Colour) काला और सफेंद
आंखो का रंग (Eye Color) गहरा भूरा
वजन (Weight) 70 किलो
इंस्टाग्राम अकाउंट की जानकारी  (Instagram) https://www.instagram.com/mahi7781/?hl=en

 

फेसबुक अकाउंट की जानकारी    (Facebook) https://www.facebook.com/MSDhoni/ 

 

ट्विटर अकाउंट की जानकारी  (Twitter) https://twitter.com/msdhoni?ref_src=twsrc%5Egoogle%7Ctwcamp%5Eserp%7Ctwgr%5Eauthor

 

वेबसाइट (Website) जानकारी नहीं
कुल संपत्ति (Net Worth) करीब 700 करोड़

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म और शिक्षा (Mahendra Singh Dhoni Brith And Education)

सन् 1981 में भारत के झारखंड राज्य में जन्में धोनी ने इसी राज्य के डीएवी जवाहर विद्या मंदिर स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की है. अपनी 12 वीं कक्षा की पढ़ाई करने के बाद इन्होंने सेट.ज़ेवियर कॉलेज में दाखिला लिया था. लेकिन क्रिकेट के लिए धोनी को अपनी पढ़ाई के साथ समझौता करना पड़ा और इन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया.

महेंद्र सिंह धोनी का परिवार (Mahendra Singh Dhoni Family)

  • धोनी के पिता पान सिंह मेकॉन (MECON) कंपनी में कार्य किया करते थे और इनकी माता का नाम देवकी देवी है. इनके परिवार का नाता उत्तराखंड राज्य से है. लेकिन इनके पिता अपने कार्य के चलते झारखंड राज्य आकर रहने लग गए थे. जिसके बाद से ये इसी राज्य के निवासी हो गए.
  • धोनी के परिवार में इनके मां और पिता के अलावा इनकी बहन, भाई, पत्नी और एक बेटी भी है. इनकी बड़ी बहन एक अध्यापिका हैं और बड़े भाई एक राजनेता हैं.

धोनी की लव लाइफ (Mahendra Singh Dhoni Love Life)

प्रियंका झा और धोनी की लव स्टोरी (Priyanka Jha and Dhoni’s Love Story)

धोनी की जिंदगी में प्रियंका झा नामक एक लड़की हुआ करती थी, जो कि धोनी की गर्लफ्रेंड थी. लेकिन साल 2002 में प्रियंका की मृत्यु हो गई थी. जिसके कारण धोनी की ये लव स्टोरी अधूरी रह गई थी. धोनी की जिंदगी के इस हिस्से के बारे में लोगों को उनके जीवन पर बनी फिल्म के जरिए पता चला.

धोनी और साक्षी की लव स्टोरी (Dhoni And Sakshi Love’s love story)

धोनी ने 4 जुलाई, 2010 को साक्षी से विवाह किया, यह एक लव मैरिज थी. कहा जाता है कि ये दोनों एक ही स्कूल में पढ़ा करते थे. लेकिन जब साक्षी छोटी थी, तभी इनके पिता देहरादून शिफ्ट हो गए थे, जिसके कारण साक्षी को अपना स्कूल बीच में ही छोड़ना पड़ा .

साल 2007 में फिर हुई साक्षी से मुलाकात

  • साक्षी के देहरादून शिफ्ट हो जाने के बाद, धोनी और साक्षी लंबे अरसे तक एक दूसरे से नहीं मिल पाए थे. लेकिन साल 2007 में इन दोनों की फिर से मुलाकात हुई और ये मुलाकात कोलकाता में हुई थी.
  • दरअसल टीम इंडिया कोलकाता के जिस होटल में रुकी हुई थी. उसी होटल में साक्षी बतौर एक इंटर्न कार्य कर रही थी और इसी दौरान ये दोनों काफी समय के बाद एक दूसरे से मिले थे. इस मुलाकात के बाद इन दोनों ने एक दूसरे को लंबे समय तक मिलते रहे और लगभग तीन साल बाद इन दोनों ने शादी कर ली. इन दोनों की एक बेटी भी हैं और उसका नाम इन्होंने जीवा रखा.

महेंद्र सिंह धोनी की क्रिकेट करियर (Mahendra Singh Dhoni’s cricket career)

घरेलू क्रिकेट करियर (Mahendra Singh Dhoni domestic cricket career)

  • पहला रणजी मैच : इन्हे साल 1999 में पहली बार रणजी ट्रॉफी खेलने का मौका मिला था और यह पहला रणजी ट्रॉफी मैच बिहार राज्य की तरफ से असम क्रिकेट टीम के विरुद्ध खेला गया था. इस मैच की दूसरी पारी में धोनी ने नाबाद 68 रन बनाए थे, जबकि इस ट्रॉफी के इस सत्र में इन्होंने कुल 5 मैचों में 283 रन अपने नाम किए थे. इस ट्रॉफी के बाद धोनी ने अन्य और भी घरेलू मैच खेले थे.
  • धोनी के बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद भी इनका चयन ईस्ट जॉन सेलेक्टर द्वारा नहीं किया गया था. जिसके कारण धोनी ने खेल से दूरी बना ली और साल 2001 में कोलकाता राज्य में रेलवे विभाग में बतौर टिकट कलेक्टर के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया. लेकिन धोनी का मन इस नौकरी में नहीं लगा और इन्होंने तीन साल के अंदर ही इस नौकरी को छोड़ दिया और फिर से अपने क्रिकेट करियर पर ध्यान देना शुरू कर दिया.
  • साल 2001 में धोनी का चयन दिलीप ट्रॉफी के लिए हो गया, लेकिन धोनी को उनके चयन की जानकारी सही समय पर मिल नहीं पाई. जिसके कारण धोनी इस ट्रॉफी में हिस्सा नहीं ले पाए.
  • साल 2003 में धोनी को जमशेदपुर में प्रतिभा संसाधन विकास विंग के हुए मैच में खेलते हुए बंगाल के पूर्व कप्तान प्रकाश पोद्दार ने देखा था. जिसके बाद उन्होंने धोनी के खेल की जानकारी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी को दी. और इस तरह से धोनी का चयन बिहार अंडर-19 टीम में हो गया था.
  • धोनी ने साल 2003-2004 के देवधर ट्रॉफी के टूर्नामेंट में भी हिस्सा लिया था और धोनी पूर्वी जोन टीम का हिस्सा थे. देवधर ट्रॉफी का ये सीजन इनकी टीम द्वारा जीता गया था और धोनी ने इस सीजन में कुल 4 मैच खेले थे, जिनमें इन्होंने 244 रन बनाए थे.
  • साल 2004 में धोनी का चयन ‘इंडिया ए’ टीम में कर लिया गया था. ‘इंडिया ए’ टीम की ओर से धोनी ने अपना पहला मैच बतौर विकेट कीपर के तौर खेलते हुए. जिम्बाबे टीम के विरुद्ध काफी अच्छा प्रदर्शन किया था.
  • तीन देशों के बीच (केन्या ए, भारत ए और पाकिस्तान ए) हुई श्रृंखला में भी धोनी ने दमदार प्रदर्शन किया और ‘पाकिस्तान ए’ टीम के विरुद्ध खेले गए मैच में अपने अर्ध शतक की मदद से धोनी ने भारतीय टीम को मैच जिताया.

धोनी का पहला वन डे मैच (Mahendra Singh Dhoni ODI Debut And Career)

  • धोनी को भारतीय टीम की ओर से पहला अंतर्राष्ट्रीय वन डे मैच (ओडीआई) खेलने का मौका साल 2004 में मिला था और इन्होंने अपना पहला ओडीआई मैच बंग्लादेश टीम के विरुद्ध खेला था.
  • अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय मैच में वे कुछ खास ना कर सके और शून्य पर लौट गये. हालांकि धोनी के खराब प्रदर्शन के बावजूद भी इनका चयन पाकिस्तान के साथ खेले जाने वाले अगले ओडीआई मैच में कर लिया गया था.
  • पाकिस्तान के साथ खेले गए इस मैच में धोनी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. इस मैच में इन्होंने कुल 148 रन अपने नाम किए थे, जिसके साथ ही ये पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज भी बन गए जिन्होंने इतने रन बनाए हों.

वन डे मैच में धोनी के प्रदर्शन की जानकारी (ODI Match Batting Career Records Summary)

धोनी द्वारा खेले गए वन डे मैच  318
कुल खेलीं गई इनिंग  272  
वन डे मैच में बनाए गए कुल रन  9967
वन डे मैच में लगाए गए कुल चौके  770  
वन डे मैच में लगाए गए छक्के  217
वन डे मैच में बनाए गए कुल शतक 10
वन डे मैच में बनाए गए कुल दोहरे शतक 0
वन डे मैच में बनाए गए कुल अर्ध शतक 67

 महेंद्र सिंह धोनी का टेस्ट मैच करियर (Mahendra Singh Dhoni’s Test match career)

पहला टेस्ट मैच (First Test Match)

  • धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से फ़र्स्ट टेस्ट मैच खेलने का अवसर साल 2005 में मिला था और इन्होंने अपना प्रथम मैच श्रीलंका टीम के विरुद्ध खेला था. इस मैच की पहली इनिंग में धोनी ने कुल 30 रन अपने नाम किए थे. मगर बारिश के चलते ये मैच बीच में ही बंद करना पड़ा था.
  • साल 2006 में पाकिस्तान के विरुद्ध खेलते हुए इन्होने अपनी पहली टेस्ट सेंच्युरी लगाई थी और इसी के कारण ही इस टेस्ट मैच में भारत को फॉलो-ऑन से बचने में मदद मिली थी. 

आखिरी टेस्ट मैच (Last Test Match)

धोनी ने साल 2014 में अपना करियर का अंतिम टेस्ट मैच  ऑस्ट्रलिया टीम के विरुद्ध खेला था. अपने इस अंतिम टेस्ट मैच में इन्होंने  कुल 35 रन बनाए थे. ये मैच खत्म होने के बाद धोनी ने टेस्ट मैच से सन्यास लेने की जानकारी मीडिया के साथ साझा की थी और इस तरह से ये धोनी के जीवन का आखिर टेस्ट मैच बन गया था.

धोनी के टेस्ट करियर की जानकारी (Test  Match Batting Career Records Summary)

धोनी द्वारा खेले गए कुल टेस्ट मैच  90
कुल खेलीं गई इंनिंग  144  
टेस्ट मैच में बनाए गए कुल रन  4876
टेस्ट मैच में लगाए गए कुल चौके  544  
टेस्ट मैच में लगाए गए छक्के  78
टेस्ट मैच में बनाई गई कुल शतक  6
टेस्ट मैच में बनाए गए कुल दोहरे शतक 1
टेस्ट मैच में बनाए गए कुल अर्ध शतक 33

महेंद्र सिंह धोनी का टी-20 करियर (Mahendra Singh Dhoni’s T20 career)

पहला टी- 20 मैच (First T 20 Match)

धोनी ने अपना पहला टी- 20 मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था और अपने पहले टी 20 मैच में धोनी का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था. क्योंकि इस मैच में धोनी ने केवल दो गेंदों का ही सामना किया था और शून्य पर आउट हो गए थे. हालांकि टीम इंडिया ने इस मैच को जीत लिया था.

धोनी के टी 20 मैच के करियर की जानकारी (T 20  Match, Batting Career Summary)

धोनी द्वारा खेले गए कुल टी 20 मैच  89
कुल रन  1444
कुल चौके  101  
कुल छक्के  46
कुल शतक  0
कुल अर्ध शतक 2

धोनी बतौर कप्तान (Captaincy)

  • धोनी के कप्तान बनने से पहले भारतीय टीम की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ के पास थी और जब राहुल द्रविड़ ने अपने इस पद को छोड़ दिया था. तो उनकी जगह भारत का अगला कप्तान धोनी को चुना गया था.
  • कहा जाता है कि धोनी को भारतीय टीम की कप्तानी देने की बात राहुल द्रविड़ और सचिन ने बीसीसीआई (BCCI) से की थी. जिसके बाद बीसीआई ने धोनी को सन् 2007 में भारतीय टीम का कैप्टन बनाया था.
  • भारत के कप्तान बनने के बाद सितंबर 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 में इन्होने भारतीय टीम को लीड किया था और इस टूर्नामेंट को जीत लिया था.
  • विश्व ट्वेंटी 20 कप जीतने के बाद धोनी को वन डे मैच और टेस्ट मैच की भी कप्तानी सौप दी गई थी और धोनी ने उनको दी गई इस जिम्मेदारी को खूब सही तरह से निभाया था.
  • धोनी की कप्तानी के तहत ही भारत साल 2009 में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में प्रथम स्थान हासिल कर पाया था और धोनी ने कप्तान रहते हुए कई सारे रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं.
  • धोनी ने दो विश्व कप में भारत का नेतृत्व किया है और अपनी कप्तानी के तहत, भारत साल 2011 में विश्व कप जीता था. जबकि साल 2015 के हुए विश्व कप में भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में कामयाब हुआ था.

धोनी का आईपीएल करियर (Dhoni’s IPL career)

  • आईपीएल के पहले सीजन में धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 मिलियन अमरीकी डॉलर (10 करोड़) में खरीदा था. और यह कीमत सबसे अधिक थी . इनकी कप्तानी के तहत इस टीम ने इस लीग के दो सीजन जीते थे. इसके अलावा इन्होंने साल 2010 के ट्वेंटी 20 की चैंपियंस लीग में भी अपनी टीम को विजय बनाया था.
  • चेन्नई सुपर किंग्स पर दो साल का बैन लगाने के बाद इन्हें आईपीएल की दूसरी टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने करीब 1.9 मिलियन अमरीकी डॉलर (करीब 12 कोरड़) में खरीद लिया था. जिसके बाद धोनी ने इस टीम की ओर से मैच खेले थे.
  • साल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स पर लगा बैन खत्म हो गया था और इस सीजन में इस टीम ने फिर से धोनी को अपनी टीम में शामिल कर लिया और इस वक्त धोनी इस टीम का नेतृत्व कर रहे हैं.

धोनी द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड (Mahendra Singh Dhoni (MS Dhoni)Records in hindi)

  • धोनी पहले ऐसे भारतीय विकेटकीपर हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में कुल 4,000 रन बनाए हुए हैं. इनसे पहले किसी भी भारतीय विकेटकीपर ने इतने रन नहीं बनाए थे.
  • भारतीय टीम ने धोनी की कॅप्टेन्सी के अंदर रहते हुए कुल 27 टेस्ट मैच जीत हुए हैं, जिसके साथ ही धोनी के नाम सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान होना का रिकॉर्ड है.
  • इनकी कप्तानी के दौरान भारतीय टीम ने निम्नलिखित वर्ल्ड कप जीते थे, जिसके साथ ही ये पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिसने सभी प्रकार के आईसीसी टूर्नामेंट कप जीत रखे हैं.
आईसीसी टूर्नामेंट  किस साल जीता कप
टी-20 वर्ल्ड कप 2007
ओडीआई वर्ल्डकप 2011
चैंपियंस ट्रॉफी 2013

इन्होंने कप्तान के रूप में  कुल 331 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और ये पहले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं.इन्होने इंटरनेशनल मैचों में 204 छक्के मारे हैं जिसके साथ ही सबसे अधिक छक्के मरने वाले कप्तान का खिताब भी अपने नाम किया हैं.कैप्टन के रूप में सबसे अधिक टी 20 मैचों जीतने का कीर्तिमान भी धोनी के नाम ही है.

महेंद्र सिंह धोनी को मिले अवार्ड (Awards and Achievement)

  • महेंद्र सिंह धोनी को साल 2007 में इंडिया गवर्नमेंट ने राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड दिया था जो कि खेल की दुनिया में दिया जाने वाला शीर्ष अवार्ड है.
  • धोनी को साल 2009 में पद्म श्री अवार्ड और साल 2018 में पद्म भूषण से भी इंडिया की गवर्नमेंट द्वारा नवाजा गया है.
  • साल 2011 में धोनी को डी मोंटफोर्ट विश्वविद्यालय (De Montfort University) द्वारा मानद डॉक्टरेट की डिग्री दी गई थी. इसके अलावा धोनी ने दो बार आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ दी ईयर, मैन ऑफ दी मैच और मैन ऑफ दी सीरीज अवॉर्ड भी जीत रखे हैं.

धोनी के जीवन पर बनी फिल्म (M.S. Dhoni: The Untold Story Film)

महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर हाल ही में एक फिल्म भी बनाई गई थी. जिसका नाम. ‘एम.एस धोनी: अंटोल्ड स्टोरी’ था और ये फिल्म साल 2016 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में धोनी की जिंदगी को दर्शाया गया था और इनकी भूमिका को एक्टर सुशांत सिंह राजूपत द्वारा निभाया गया था.  

धोनी के साथ जुड़े विवाद (Controversy)

पानी को बर्बाद करने से जुड़ा विवाद (Water Controversy)

साल 2007 में धोनी की कॉलोनी के लोगों ने इनके खिलाफ एक शिकायत रांची क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण में दर्ज करवाई थी. जिसमें धोनी पर रोजाना करीब 15 हजार लीटर पानी बर्बाद करने का आरोप लगा था. जिसके बाद  ये मामला झारखंड उच्च न्यायालय तक भी पहुंच गया था. लेकिन जब इस मामले की जांच की गई तो पाया गया, कि कॉलोनी के लोगों ने किसी गलत जानकारी के आधार पर ये शिकायत दर्ज करवाई है, जिसेक बाद धोनी के खिलाफ शिकायत करने वाले इन लोगों ने उनसे माफी मांगी थी.

टैक्स नहीं भरने से जुड़ा विवाद (Tax Controversy)

एमएस धोनी एक बार कम पंजीकरण शुल्क देने के विवाद में भी फंस गए थे और इनपर आरोप लगा था कि इन्होंने अमेरिकी कंपनी द्वारा निर्मित ‘हमर एच 2’ एसयूवी गाड़ी का पंजीकरण करवाने के दौरान इस गाड़ी के नाम की जगह महिंद्रा स्कार्पियो लिखवा दिया था. जिसके कारण धोनी को 4 लाख के पंजीकरण शुल्क की जगह केवल 53,000 का शुल्क भरना पड़ा था.

फिक्सिंग के कारण जुड़े विवादों से (Match fixing Controversy)

साल 2013 मे हुए आईपीएल मैच में हुई फिक्सिंग को लेकर एक बार फिर धोनी विवादों में घिर गए थे और इन पर भी मैच फिक्सिंग का आरोप लगा था. लेकिन इन पर लगे ये आरोप साबित नहीं हो पाया था.

आम्रपाली  के साथ जुड़ा विवाद (Amrapali Group Controversy)

  • साल 2016 में आम्रपाली हाउसिंग प्रोजेक्ट के निवासियों द्वारा सोशल मीडिया पर आम्रपाली  कंपनी और इस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर धोनी को ट्रोल किया गया था. जिसके बाद धोनी ने इस फर्म के ब्रांड एंबेसडर के रूप से इस्तीफा दे दिया था.
  • दरअसल इन लोगों ने आम्रपाली कंपनी से घर खरीदे थे, लेकिन इन लोगों से पैसे लेने के बाद भी इन्हें ये घर नहीं दिए गए थे. जिसके बाद इन लोगों ने धोनी को अपनी ट्वीट्स में टैग करना शुरू कर दिया था और लोगों की नाराजगी को देखते हुए धोनी ने इस कंपनी से दूरी बना ली थी.
  • साल 2018 में धोनी ने आम्रपाली कंपनी के खिलाफ एक केस भी दर्ज करवाया है और धोनी ने इस कंपनी पर उन्हें देड़ सौ करोड़ रुपए नहीं दिए जाने की बात कही है. दरअसल धोनी को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाने के लिए इस कंपनी द्वारा इन्हें 150 करोड़ रुपए दिए जाने थे. लेकिन इस कंपनी ने अभी तक ये राशि धोनी को नहीं दी है और पैसे नहीं दिए जाने से परेशान होकर धोनी को इस कंपनी के खिलाफ केस दर्ज करवाना पड़ा.

महेंद्र सिंह धोनी के सोशल मीडिया से जुड़ी जानकारी (Social Media)

इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram)

महेंद्र सिंह धोनी के इंस्टाग्राम अकाउंट में कुल  9.1 मिलियन फॉलोवर्स हैं और इन्होंने अपने अकाउंट में कुल 82 फोटो और वीडियो पोस्ट की हुई हैं. इसके अलावा ये कुल दो लोगों को फॉलो करते हैं.

फेसबुक (Facebook)

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना फेसबुक अकाउंट साल 2016 में बनाया था और अपने इस अकाउंट में ये समय समय पर अपनी फोटो शेयर करते रहते हैं. इन फेसबुक में कुल 20,575,527 लोगों द्वारा फोलो किया जाता है.

ट्विटर (Twitter)

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना ट्विटर अकाउंट साल 2009 में बनाया था और इस वक्त इनके ट्विटर अकांउट को करीब 7 मिलियन  लोगों द्वारा फॉलो किया जा रहा है. धोनी ने अपने इस अकांउट में कुल 452 ट्वीट किए हुए हैं.

महेंद्र सिंह धोनी के पास कुल संपत्ति  (MS Dhoni Net Worth)

महेंद्र सिंह धोनी के पास कुल संपत्ति करीब 700 करोड़ रुपए के आस पास हैं और इन्होंने ये पैसे क्रिकेट, विज्ञापन और कई तरह के व्यापार करके कमाए हैं. धोनी की वार्षिक आय 102 करोड़ रुपए तक की है.

धोनी से जुड़ी अन्य बातें (Facts About Mahendra Singh Dhoni)

  • फोर्ब्स मैंगजीन ने 2012 में धोनी का नाम दुनिया के सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों में शामिल किया था. इसके अलावा धोनी साल 2012 से लेकर 2014 तक भारत सरकार को सबसे अधिक टैक्स देने वाले खिलाड़ी भी बने थे.
  • धोनी क्रिकेटर होने के साथ –साथ कई तरह के व्यापारों से भी जुड़े हुए हैं और इन्होंने रांची में अपना एक होटल भी खोल रखा है, जिसका नाम इन्होंने माही निवास रखा है.
  • साल 2016 में धोनी ने कपड़ों के व्यापार में भी कदम रखा था और इन्होंने रीति ग्रुप (Rhiti Group) के साथ मिलकर सेवन (SEVEN) नाम के एक कपड़ों का ब्रांड को शुरू किया है.
  • धोनी को गाड़ी और बाइक का काफी शौक है और इन्होंने कई तरह की गाड़ी और बाइक खरीद रखी हैं. इसके अलावा धोनी को जानवरों से भी काफी प्यार है और इन्होंने दो कुत्तों को भी पाल रखा है.
  • कहा जाता है कि धोनी ने अपने जीवन पर फिल्म बनाने के राइट देने के लिए 40 करोड़ रुपए लिए थे और इनके जीवन पर बनी फिल्म ने 210 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.
  • एक बार धोनी के लंबे बालों की प्रशंसा पाकिस्तान के पूर्व प्रेसिडेंट परवेज मुशर्रफ ने की थी और उन्होंने धोनी को बाल ना कटवाने को कहा था.
  • धोनी का जीवन हमारे देश के युवाओं के लिए काफी प्रेरणा जनक है और आज भी इनके फैन्स की संख्या में कोई भी कमी नहीं आई है. आज भी जब भी धोनी मैदान में खेलने के लिए उतरते हैं. तो हर किसी को केवल इनकी बैटिंग का ही इंतजार रहता है.
  • चाहे आईपीएल के मैच हो या फिर अंतरराष्ट्रीय मैच, धोनी हर मुकाबले को बेहद ही शांत तरीके से खेलते हैं और अपनी टीम को आसानी से जीत दिलवा देते हैं.
  • धोनी ने मेहनत के दम पर आज जो मुकाम पाया है, वो शायद ही कोई और क्रिकेटर हासिल कर पाए और शायद की हमारे देश को कभी कोई दूसरा धोनी मिल पाए.

अन्य पढ़े:

 

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

5 comments

  1. Ms Dhoni is the best cricket player in India
    I salute’s to you sir

  2. MS Dhoni is master of finishing the matches by a six.

  3. S dhoni is a greateat captan india tea sir mai aapke jaisa make chahta hu pleas aap mucha bula lijiye my mobil no 7388410354

  4. Ms dhoni is A very very talented man salaam hai sir aapko

  5. Mahendra singh Dhoni sach bhut behtrin cricketer hai,,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *