Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

59 मिनिट में लघु उद्योग के लिये ऑनलाइन ऋण आवेदन कैसे करे | MSME Business Loan (1 Crore) in 59 Minutes in Hindi

(psbloansin59minutes.com) १ करोड़ का लोन, सिर्फ १ घंटे में (एमएसएमई लघु उद्योग के लिए लोन (Online Application For MSME Business Loan in 59 Minutes in Hindi)

भारतीय केंद्र सरकार द्वारा कुछ साल पहले माइक्रो एवं छोटे उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी फण्ड ट्रस्ट की स्थापना की गई थी. हालही में केन्द्रीय वित्त मंत्री जी ने 59 मिनिट में एमएसएमई व्यापार ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की एक वेबपोर्टल सुविधा का लांच किया है. अतः अब कोई भी व्यक्ति इसके लिए केवल 59 मिनिट यानि लगभग 1 घंटे में वेबपोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है.

लांच की जानकारी (Launched Details)

1. योजना का नाम एमएसएमई व्यापार ऋण योजना
2. योजना की शुरुआत एमएसएमई मंत्रालय, एसआईडीबीआई एवं भारत सरकार द्वारा
3. योजना के लिए वेबपोर्टल https://psbloansin59minutes.com/signup
4. वेबपोर्टल का लांच केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली जी द्वारा
5. लांच की तारीख 25 सितंबर, 2018

MSME Business Loan in 59 Minutes

विशेषताएं (Key Features)

  • वेबपोर्टल की सुविधा :- इस योजना का लाभ लेने के लिए एवं आसानी और तेजी से इसके लिए आवेदन करने के लिए एक आम वेबपोर्टल की शुरुआत की गई है. दरअसल पहले लोन के लिए आवेदन करना काफी मुश्किल होता था और समय भी बहुत लगता था, किन्तु अब इस आम ऑनलाइन वेबपोर्टल की मदद से यह आसान हो गया है.
  • आवेदन के लिए कुल समय :- अब तक इस व्यापार ऋण योजना में ऋण के लिए आवेदन करने एवं ऋण प्राप्त करने में 20 से 25 दिनों का समय लगता था, किन्तु अब इस नए लांच किये गये पोर्टल के माध्यम से ऋण प्रोसेसिंग एवं समय में कमी आयेगी. अब सिर्फ 59 मिनट में ही इसके लिए आवेदन किया जा सकता है.
  • ऋण का वितरण :- इस योजना के तहत दिये जाने वाले ऋण का वितरण अब 7 से 8 दिनों के अंदर कर दिया जायेगा. इस योजना में 1 करोड़ रूपये तक के ऋण के लिए आवेदन किया जा सकता है.
  • इसमें शामिल बैंक :– इस पोर्टल में केवल छोटे उद्योग विकास बैंक या 5 अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, विजया बैंक एवं इंडियन बैंक आदि से ऋण लेने के लिए मंजूरी दी गई है.

आवेदन करने के तरीका (Application Process for MSME Business Loan)

केवल 59 मिनट में एमएसएमई ऋण के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को यहाँ दर्शाया गया है –

  • सबसे पहले आवेदकों को इस अधिकारिक वेबपोर्टल की लिंक https://psbloansin59com/signup पर क्लिक करना होगा.
  • उनके सामने इसका होमपेज खुलेगा, यहां एमएसएमई व्यापार ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आवेदकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए साइन अप फॉर्म भरना होगा.
  • यहां उन्हें मौजूदा व्यवसाय या नया व्यवसाय, अपना नाम, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर जैसी सभी आवश्यक जानकारी भर कर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आपको ओटीपी नंबर की मदद से अपना मोबाइल नंबर चेक कराना होगा.
  • यह सब हो जाने के बाद आपको ‘प्रोसीड’ बटन दबाना होगा, फिर आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं.
  • इसके बाद आपको ‘मौजूदा व्यवसाय / नए व्यवसाय के लिए फण्ड की आवश्यकता’ वाली लिंक पर क्लिक कर अपनी आवश्यकता का चयन करना होगा.
  • आपके सामने एमएसएमई व्यापार ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का फॉर्म खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको अपनी सभी जानकारी प्रदान करनी होगी और साथ ही बैंकिंग पार्टनर का चयन करना होगा फिर आप ऋण की मंजूरी के लिए अप्रूवल प्राप्त करेंगे.
  • सभी मौजूदा सदस्य अगली बार अपने ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर टाइप करके अपनी जानकारी तक पहुँचने के लिए लॉग-इन कर सकते हैं.

जाँच की प्रक्रिया (Checking Process)

यह वेबपोर्टल कॉर्पोरेट मंत्रालय और क्रेडिट जानकारी ब्यूरो के साथ जुड़ा हुआ है, ताकि ऋण की मंजूरी से पहले उत्पादों की जाँच की जा सके और किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी न हो सके. व्यवसायियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद यह पोर्टल ऋण अप्रूवल से पहले बैक एंड चेक करेगा.

यदि आप चाहते हैं कि ऋण की मंजूरी जल्द से जल्द हो, तो आपको अपने व्यवसायों के बैंक स्टेटमेंट के साथ अपने जीएसटी आयकर की जानकारी जमा करनी होगी. और साथ ही अपने मौजूदा / नये व्यवसायों से जुड़े सभी दस्तावेजों की सूची भी जमा करना आवश्यक होगा. इससे सरकार उन व्यवसायों की पहचान कर उन्हें पुरस्कृत कर सकती है, जोकि औपचारिक अर्थव्यवस्था का हिस्सा हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लिंक https://psbloansin59minutes.com/signup पर क्लिक कर सकते हैं.

Other Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *