मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 (लाभार्थी लिस्ट) राजस्थान

0

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022- 23 mukhyamantri digital seva yojana आवेदन पंजीयन फ़ॉर्म, लाभार्थी लिस्ट, पोर्टल, टोल फ़्री हेल्पलाइन नम्बर,Form, registration process, official website, benefits, beneficiaries, toll free helpline number, eligibility, documents, list,rajasthan free mobile yojana official website


भारत के अधिकतर राज्यों के द्वारा स्मार्टफोन वितरण की स्कीम चलाई जा रही है। इसी क्रम में अब राजस्थान राज्य भी शामिल हो गया है। राजस्थान में खासतौर पर चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया के लिए निशुल्क स्मार्टफोन देने के उद्देश्य के साथ एक योजना का शुभारंभ किया है। उस योजना का नाम मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान रखा गया है।

इस योजना को साल 2022 में प्रारंभ किया गया है। योजना के अंतर्गत पात्र महिलाएं आवेदन करने के पश्चात बिना किसी फीस को जमा किए हुए सरकार के द्वारा मुफ्त में मोबाइल पाने की हकदार होंगी। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि “मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान क्या है” और “राजस्थान डिजिटल सेवा योजना में आवेदन कैसे।”

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022

योजना का नाम: राजस्थान  मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना  
किसने आरंभ की:    राजस्थान सरकार 
लाभार्थी:    राजस्थान की महिलाएं 
उद्देश्य:    महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करना 
साल:     2022
आधिकारिक वेबसाइट:  RAJASTHAN.GOV.IN

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना 2022

डिजिटल सेवा योजना को राजस्थान राज्य में साल 2022 में प्रारंभ किया गया है। इसे राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा स्कीम भी कहा जाता है। राजस्थान सरकार के द्वारा योजना के लिए पात्र राजस्थान की महिलाओं को बिल्कुल मुफ्त में बिना एक रुपए लिए हुए स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। यही नहीं सरकार के द्वारा तकरीबन 3 साल के लिए बिल्कुल फ्री में इंटरनेट की सर्विस भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान की तकरीबन 1 करोड़ 33 लाख से भी अधिक महिलाओं को स्मार्टफोन की प्राप्ति होगी। इस योजना की खासियत यह है कि योजना के तहत स्मार्टफोन पाने के लिए महिलाओं को किसी भी प्रकार की फीस अथवा पैसे नहीं जमा करने हैं। 

इस योजना का लाभ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को प्राप्त होगा। राजस्थान की महिलाओं के लिए यह योजना बहुत ही लाभकारी साबित होगी क्योंकि इस योजना के अंतर्गत जब उन्हें स्मार्टफोन प्राप्त होगा तो उनके पास दूसरी गवर्नमेंट योजनाओं की भी पहुंच होगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का उद्देश्य

सरकार के द्वारा योजना के तहत महिलाओं को बिल्कुल फ्री में स्मार्टफोन देने का लक्ष्य रखा गया है। महिलाएं स्मार्टफोन प्राप्त करके डिजिटल सर्विस को एक्सेस कर सकेंगी। यही नहीं योजना के अंतर्गत दूसरी गवर्नमेंट स्कीम की पहुंच भी महिलाओं तक हो, इसकी भी कंफर्मेशन की जाएगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना से महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी। इसके अलावा उनके जीवन स्तर में भी बेहतर सुधार होगा। योजना के तहत स्मार्टफोन प्राप्त करने वाली महिलाएं घर बैठे ही विभिन्न प्रकार की डिजिटल सर्विस का फायदा उठा सकेंगी। इसकी वजह से समय की भी बचत होगी और पैसे की भी बचत होगी साथ ही सिस्टम में भी पारदर्शिता आएगी।

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना के लाभ/विशेषताएं

● मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान में राजस्थान सरकार के द्वारा साल 2022 में प्रारंभ की गई है।

● योजना के तहत राजस्थान की पात्र महिलाओं को सरकार बिल्कुल मुफ्त में स्मार्टफोन देगी, साथ ही 3 साल के लिए इंटरनेट की सर्विस भी सरकार देगी।

● तकरीबन 1 करोड़ 33 लाख से अधिक महिलाओं को योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन दिया जाएगा।

● महिलाओं को स्मार्टफोन लेने के लिए ₹1 भी जमा करने की आवश्यकता नहीं है। बिना किसी शुल्क के सरकार स्मार्टफोन देगी।

● सिर्फ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को ही योजना का फायदा मिलेगा।

● योजना के तहत स्मार्टफोन प्राप्त होने से महिलाएं भी घर बैठे आवश्यक जानकारियों को निकाल सकेंगी और डिजिटल इंडिया के प्रोग्राम के साथ अपने आप जुड़ सकेंगी।

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना हेतु पात्रता 

● योजना में राजस्थान की मूल निवासी महिला पात्र होंगी।

● चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया ही योजना के लिए पात्र होगी।

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना हेतु दस्तावेज 

आवेदक के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु का प्रमाण, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी में से कोई एक डॉक्यूमेंट होना जरूरी है।

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना में आवेदन की प्रक्रिया

1: राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट को किसी भी ब्राउजर में ओपन करना है।

2: वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको डिजिटल सेवा योजना का लिंक दिखाई देगा अथवा ऑप्शन दिखाई देगा। आपको लिंक अथवा ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है।

3: अब आपको कुछ इंस्ट्रक्शन दिखाई देंगे। उन्हें पढ़ने के बाद आपको नीचे जो अप्लाई नाउ वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर योजना में आवेदन करने का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा। उसमें जो भी जानकारी जहां-जहां मांगी जा रही है आपको उन सभी जानकारियों को वहां वहां दर्ज करना है। जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी, पता, जाति, धर्म इत्यादि।

5: सभी जानकारियों को भरने के बाद अपलोड डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आवश्यक दस्तावेज को भी डिजिटल फॉर्मेट में अपलोड कर दें।

6: अब आपको आपने जो भी जानकारी भरी है उन्हें एक बार क्रॉस चेक कर लेना है।

7: अगर सब कुछ सही है तो आपको सबमिट बटन को दबा देना है।

इस प्रकार से आप राजस्थान चीफ मिनिस्टर डिजिटलसेवा स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान डिजिटल सेवा योजना हेल्पलाइन

हमने इस आर्टिकल के द्वारा डिजिटल सेवा योजना के बारे में आपको सारी जानकारी देने का प्रयास किया परंतु अगर अभी भी आप इस योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर आपकी कोई शिकायत है तो आप नीचे दिए गए ईमेल आईडी पर संपर्क स्थापित कर सकते है।

STATEPORTAL@RAJASTHAN.GOV.IN

FAQ: 

Q: डिजिटल सेवा योजना कौन से राज्य में चल रही है?

Ans. राजस्थान

Q: डिजिटल सेवा योजना को कब प्रारंभ किया गया?

Ans. 2022

Q: डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत क्या होगा?

Ans. ANS: महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन दिया जाएगा।

Q: डिजिटल सेवा योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans. जल्द अपडेट किया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here