मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्यप्रदेश 2020 | Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्यप्रदेश 2020 (आवेदन पत्र, राशी, सूची, पंजीकरण, पात्रता) (Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP in hindi) (Form online download, How to apply)

देश में बहुत सी बेटियों को उनके हिस्से का अधिकार नहीं मिल पाता है जोकि मुख्य रूप से गरीबी रेखा से नीचे आने वाली बेसहारा, जरूरतमंद परिवार की बेटियां होती हैं. इन बेटियों की शादी कराने के लिए आर्थिक रूप से मदद मध्यप्रदेश सरकार द्वारा की जा रही है. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा ‘मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना’ की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत ऐसी महिलाएं जोकि बेसहारा, निर्धन एवं जरूरतमंद परिवार से संबंध रखती हैं, और विधवा या तलाकशुदा है, उन्हें मुख्य रूप से लाभांवित किया जा रहा है. इस योजना का लाभ लाभार्थी बेटियों तक कैसे पहुंचता है, एवं इसके लिए किस तरह से उनकी शादी कराने के लिए मदद की जाती हैं इसकी जानकारी आपको नीचे दिए हुए लेख में मिल जाएगी.

kanya vivah yojana

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लांच की जानकारी

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
राज्य मध्यप्रदेश
लांच की गई मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जी द्वारा
योजना का संशोधन कमलनाथ सरकार द्वारा एवं फिर से शिवराजसिंह चौहान जी द्वारा
लाभार्थी मध्यप्रदेश के गरीब परिवार की बेटियां
संबंधित विभाग सामाजिक न्याय विभाग

मध्यप्रदेश टॉप पैरेंट मोबाइल एप्प डाउनलोड करके अपने बच्चों को उड़ान भरने में ऐसे करें मदद.

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की विशेषताएं एवं लाभ

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को शुरू करने के पीछे मध्यप्रदेश सरकार का यह उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों का जीवन सुखमय बनें, जोकि गरीबी के कारण संभव नहीं हो पाता है. 
  • दी जाने वाली सुविधा :- इस योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार लाभार्थी बेटियों की शादी कराने के लिए उनकी वित्तीय रूप से मदद कररही है.
  • कुल सहायता राशि :- वित्तीय रूप से मदद करने के लिए उन्हें 28 हजार रूपये की राशि प्रदान की जा रही है. आपको बता दें कि जब इस योजना को शुरू किया गया था उस दौरान बेटियों को 25 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाती थी. इसके बाद कमलनाथ सरकार के आने से इस राशि को दोगुना करते हुए 51 हजार कर दिया गया. दो बार संशोधन होने के बाद साल 2020 में फिर से शिवराज सिंह चौहान की सरकार आई. जिसके बाद वित्तीय राशि को फिर से घटाकर 28 हजार कर दिया गया है.
  • बैंक खाता :- इस योजना में लाभार्थी बेटियों को दी जाने वाली राशि उनके बैंक खाते में ट्रान्सफर की जाती है, जोकि कुछ अलग – अलग चरणों के आधार पर की जाती हैं. अतः लाभार्थी बेटियों के नाम से बैंक में खाता होना आवश्यक है.

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में सहायता राशि का वितरण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह सरकार द्वारा शुरू की गई कन्या विवाह योजना के तहत कन्याओं को विवाह से पूर्व विवाह की तैयारी करने में लगने वाली आवश्यक चीजों की खरीद के लिए 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाती है. किन्तु यदि कन्या का विवाह सामूहिक विवाह कार्यक्रम का हिस्सा बनकर होता है, तो इस कार्यकरण का आयोजन करने वाली संस्था को विवाह की तैयारी के लिए 3000 रूपये प्रदान किये जाते हैं जोकि प्रति कन्या के आधार पर दिए जाते हैं. इसके अलावा जितनी भी राशि बचती है उसे राज्य सरकार विवाह के बाद कन्याओं के गृहस्थ जीवन की स्थापना के लिए देती है. लाभार्थियों को मिलने वाली राशि का वितरण उनके नाम से जारी चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरिये किया जाता है. यह उसी बैंक खाते के लिए उपल्ब्ध है, जिसका आधार नंबर लिंक किया हुआ हो.

मध्यप्रदेश श्रमिक/मजदूर कार्ड के लिए पंजीयन करें, सरकार दे रही है 1000 रुपये.

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में पात्रता मापदंड

  • मध्यप्रदेश का निवासी :- इस योजना में आवेदन करने वाले परिवार की बेटी का मध्यप्रदेश का निवासी होना आवश्यक है. 
  • आयु सीमा :- इस योजना में बेटी की आयु 18 साल से तथा उसकी जिससे शादी होने वाली है उसकी उम्र 21 साल से कम नहीं होनी चाहिए. 
  • बेटियों की पात्रता :- ऐसी महिला भी इस योजना के लिए पात्र हैं जोकि किसी के ऊपर भी आश्रित ना हो, स्वयं के दोबारा विवाह करने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम न हो और कानूनी रूप से तलाक़शुदा हो, उसे भी इस योजना का लाभ दिया जा रहा है.  
  • समग्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड नाम :- इस योजना के लाभार्थी परिवार का समग्र पोर्टल पर नाम दर्ज होना भी आवश्यक है. यदि न हो तो वे पहले से करा लें.
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग :- ऐसे व्यक्ति जोकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं उस परिवार की बेटियों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड एवं वोटर आईडी कार्ड :- पहचान के लिए बेटी का आधार कार्ड एवं वोटर आईडी कार्ड दोनों की आवश्यकता आवेदन के दौरान पड़ती है.
  • आय प्रमाण पत्र :- आवेदक को अपनी आय का प्रमाण देना भी आवश्यक है, ताकि यह साबित हो कि वे आर्थिक रूप से कमजोर हैं.
  • बेटी का आयु प्रमाण पत्र :- बेटी की उम्र दर्शाने के लिए उनका आयु प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होता है.
  • निवास प्रमाण पत्र :- मध्यप्रदेश का निवासी होने का प्रमाण भी इस योजना के लिये बेहद आवश्यक है.
  • समग्र कोड :- समग्र पोर्टल पर लाभार्थी का रजिस्टर्ड होना जरुरी है, क्योकि आवेदन के दौरान समग्र कोड की आवश्यकता होती है.
  • बीपीएल कार्ड :- गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों का जोकि इस योजना के लाभार्थी है उनका बीपीएल कार्ड होना आवश्यक है.
  • पासपोर्ट आकार की फोटो :- आवेदन फॉर्म में अटैच करने के लिए बेटी की 2 पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ होना आवश्यक है.

मध्यप्रदेश सरकार की हम छू लेंगे आसमां योजना, दे रही 10 वीं, 11 वीं एवं 12 वीं के छात्रों को मार्गदर्शन, जानें योजना की क्या है विशेषता.  

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन :-

  • सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लाभार्थी को अधिकारिक वेबसाइट में जाना होता है.
  • इसके बाद इसमें आपको लॉग इन करने के लिए एक आवेदन फॉर्म आपकी स्क्रीन पर शो होता है, उसमे पूरी जाने वाली सभी डिटेल को भरें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दें.
  • इसके बाद आप इसमें लॉग इन कर सकते हैं. 

ऑफलाइन आवेदन :-

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत या फिर नगर निगम या नगर पालिका नगर परिषद आदि किसी भी कार्यलय में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं.
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त होने के बाद इसे भरें पर सभी दस्तावेजों को भरकर इसे वहीँ सबमिट कर दें. 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने टोल फ्री नंबर भी दिया है जिस पर सम्पर्क करके आपको जो भी मुश्किलें हैं उसे दूर कर सकते हैं. मुख्यमंत्री द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 181 है जबकि निशक्तों के लिए टोल फ्री नंबर 1800 233 4397 है.

मध्यप्रदेश की मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना के तहत विधवा महिलाएं ऐसे उठायें लाभ.

इस तरह से मध्यप्रदेश की बेटियों की शादी का जिम्मा राज्य सरकार ने उठाकर उन्हें राहत प्रदान की है. अतः अब बेटियों की शादी में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.

FAQ

Q : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से क्या लाभ है ?

Ans : आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों की शादी कराने में राहत मिल रही है.

Q : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में सहायता राशि कितनी दी जाती है ?

Ans : 28 हजार रूपये

Q : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कौन आवेदन कर सकता है ?

Ans : गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार की 18 साल से अधिक उम्र की बेटियां जिनकी शादी नहीं हुई है.

Q : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का हेल्पलाइन क्या है ?

Ans : 181 एवं 1800 233 4397.

Q : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन कैसे करें ?

Ans : अधिकारिक वेबसाइट में जाकर.

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *