मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश 2020 (ऑनलाइन पंजीयन)| MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana in hindi

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश 2020 (ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, पंजीकरण, लाभार्थी सूची, चेक नाम, स्टेटस, 10000 रूपए, पहली दूसरी किश्त, पीएम किसान सम्मान निधि) (MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana in hindi) (Online Apply, Farmer List, helpline)

किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है. केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। इसी दिशा में राज्य सरकार अभी नई नई योजनाओं को शुरू कर रही है फिलहाल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत किसानों को 10000 रूपए की राशि दी जाएगी यह योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ मिलकर कार्य करेगी।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana MP in hindi

बिजली बिल सब्सिडी योजना मध्यप्रदेश – सरकार आपके बिल को अब सब्सिडी के रूप में बैंक खाते में दे रही है, यहाँ जाने विस्तार से

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है

यह किसानों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता योजना है जो कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जा रही है इस योजना के अंतर्गत किसानों को दो किस्तों में सरकार द्वारा पैसा दिया जाएगा और यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ मिलकर कार्य करेगी।

नाम

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

राज्य

मध्यप्रदेश

किसने लांच की

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

मुख्य लाभार्थी

मध्यप्रदेश का किसान

लाभ

आर्थिक सहयोग

राशी

10000 रुपये प्रति वर्ष

पोर्टल

pmkisan.gov.in

टोल फ्री नंबर

155261

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि (Amount)

इस योजना के अनुसार लाभार्थी किसानों को 1 वर्ष में 10000 रूपए सरकार की तरफ से दिए जाएंगे जिनमें से 6000 रूपए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा दिए जाएंगे और बचे हुए 4000 रूपए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के खाते में जमा किए जाएंगे।

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश – योजना में पंजीकरण कराकर जल्द करें अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित, सरकार दे रही है लाखों रूपए

किसान कल्याण योजना के तहत कितने किस्तों में मिलेगा पैसा (Installment details)

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के अंतर्गत कुल 5 किस्तों में पैसा मिलेगा 6000 रूपए तीन किस्तों में दिए जाएंगे जो कि केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत खाते में जमा होंगे एवं बचे हुए 4000 रूपए दो किस्तों में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों के खाते में जमा करवाए जाएंगे इस तरह किसानों के खाते में 1 साल में 10000 रूपए जमा होंगे।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पात्रता नियम (Eligibility)

इस योजना के अंतर्गत सभी किसानों को शामिल किया जाएगा जो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत शामिल है अथवा हो सकते हैं।अर्थात मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यपदेश का लाभार्थी बनने के लिए यह आवश्यक है कि किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी बने।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी बनने के लिए किसानों के पास कृषि योग्य भूमि का होना अनिवार्य है।इसके अलावा लाभार्थी संबंधी जानकारी जाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पात्रता नियम पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्यप्रदेश – सरकार ने फिर शुरू की योजना, जाने आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पंजीयन प्रक्रिया (How to apply for MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana) 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को अलग से पंजीयन कराने की कोई आवश्यकता नहीं है अगर किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता मिलने लगी है तो उन किसानों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली ₹4000 की आर्थिक सहायता भी स्वता ही प्राप्त हो जाएगी।

परंतु अभी तक योग्य किसानों ने पीएम किसान योजना के अंतर्गत पंजीयन नहीं करवाया है तू भी तुरंत ही इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाएं ताकि उन्हें 6000 की बजाय ₹10000 की आर्थिक सहायता मिल सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पंजीयन प्रक्रिया जाने के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करें और तुरंत ही पंजीयन करवाएं।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत लगने वाले दस्तावेजों की सूची (Documents List)

  1. योजना के अंतर्गत पंजीयन कराने के लिए मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है इसीलिए मूल निवासी प्रमाण पत्र जरूर साथ रखें।
  2. योजना के अंतर्गत लाभार्थी के पास पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पंजीयन क्रमांक होना भी आवश्यक है।
  3. इन जरूरी दस्तावेजों के अलावा किसान विकास पत्र अथवा किसान क्रेडिट कार्ड राशन कार्ड एवं आधार कार्ड होना भी जरूरी है।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लाभार्थी सूची –  योजना की सूचि में   अपना नाम चेक करें ऑनलाइन

FAQ

Q.1 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

Ans. मध्यप्रदेश के मूल निवासी जो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत हो।

Q.2 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करें ?

Ans. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए लाभार्थी अपना नाम देख सकते हैं।

Q.3 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

Ans. pmkisan.gov.in

Q.4 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेशका हेल्पलाइन नंबर क्या हैं ?

Ans. 1800115526

Q.4 क्या पीएम किसान योजना के लाभार्थी को मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए अलग से पंजीयन कराना आवश्यक है ?

नहीं

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए बहुत ही शानदार योजना शुरू की गई है इस योजना के जरिए किसान अपनी खेती किसानी संबंधी सभी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे जिसके लिए उन्हें दूसरों से मदद की आवश्यकता नहीं होगी और इस तरह किसान अपनी आय में वृद्धि कर अपना जीवन स्तर सुधार सकेंगे।

Other links –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *