(पंजीकरण) मुख्यमंत्री मुफ्त सोलर पंप योजना मध्यप्रदेश : ऑनलाइन आवेदन 2021 | Mukhyamantri Solar Pump Yojana MP in hindi

मुख्यमंत्री मुफ्त सोलर पंप योजना मध्यप्रदेश 2021 (पंजीकरण, ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, किसान लाभार्थी सूची, पोर्टल, हेल्पलाइन नंबर) (Mukhyamantri Solar Pump Yojana MP in hindi) (Online registration, krishi pump, Beneficiary list, Eligibility)

खेती एक ऐसा काम है जिसमें अच्छी फसल के लिए किसानों को विभिन्न प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है और उनको अपनाना पड़ता है।उन्हीं में से एक है सिंचाई। किसी भी खेत की सिंचाई करना एक बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि इसके लिए बहुत सारे पानी के अलावा मोटर पंप की भी जरूरत होती है। बता दें कि मोटर पंप खेतों में सिंचाई करने में किसानों की बहुत मदद करता है। परंतु यह महंगे होते हैं और इसी कारण हर किसान इन को खरीदने में सक्षम नहीं होता है। तो ऐसे में जो किसान गरीब है उनको खेती में सिंचाई की सहायता देने के लिए मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने सोलर पंप योजना को शुरू किया है।  इस योजना के तहत सभी जरूरतमंद किसानों को सोलर पंप सब्सिडी रेट पर मिलेगा। यदि आप भी एक किसान है तो इस योजना का लाभ आपको भी मिल सकता है और इसकी सारी जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

mukhyamantri solar pump yojana mp

मुख्यमंत्री मुफ्त सोलर पंप योजना मध्यप्रदेश 2021

नाम

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना

कहाँ लांच हुई

मध्यप्रदेश

किसने लांच की

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

लाभार्थी

किसान

लाभ

सब्सिडी में मिलेगा सोलर पंप

विभाग

कृषि एवं कल्याण विभाग

आधिकारिक पोर्टल

cmsolarpump.mp.gov.in

हेल्पलाइन नंबर

0755-2575670 , 2553595

मुख्यमंत्री सोलर पंप वितरण योजना क्या है

बता दें कि मध्य प्रदेश के गरीब किसानों की सहायता के लिए इस योजना को शुरू किया गया है और राज्य के सभी ऐसे किसान जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं वह इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे। बता दें कि पात्रता रखने वाले किसानों को मध्य प्रदेश राज्य सरकार सोलर पंप का अनुदान देगी जिसके कारण किसान अपने खेतों में सिंचाई का कार्य सफलतापूर्वक कर सकेंगे। यह योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार और भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना – किसानों के खाते में सीधे सरकार डाल रही है 10000 रूपए, इस तरह करें आवेदन

मुख्यमंत्री सोलर पंप वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य [Objectives]

जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री सोलर पंप वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को खेतों में सिंचाई करने के लिए मुफ्त में सोलर पंप की सुविधा देना है और इस योजना का लाभ गांव और छोटे शहर के आर्थिक रूप से कमजोर किसान उठा सकेंगे।  इस प्रकार राज्य के सभी खेतों में बहुत सरलता से पानी पहुंच जाएगा जिसके कारण फसल अच्छी होगी और निःसंदेह राज्य के साथ-साथ किसानों की उन्नति व विकास भी होगा।

मुख्यमंत्री सोलर पंप वितरण योजना के फायदे [Benefits]

  • मध्य प्रदेश राज्य के सभी गरीब किसानों को इस योजना के तहत सोलर पंप खरीदने पर 90% तक का अनुदान दिया जाएगा ताकि किसान आसानी के साथ और कम खर्च पर पंप खरीद सकें। ‌
  • इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री कुसुम योजना और मध्य प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री सोलर पंप वितरण योजना दोनों को जोड़कर की गई है।
  • लाभार्थी किसान को केवल सोलर पंप ही उपलब्ध कराए जाएंगे क्योंकि पेट्रोल, डीजल से चलने वाले पंप महंगे होते हैं और उनसे बहुत वायु प्रदूषण भी होता है।
  • सोलर पंप का यह भी फायदा है कि इसके प्रयोग से बिजली बचेगी जबकि नॉर्मल पंप बिजली बहुत अधिक खर्च करता है इस प्रकार सोलर पंप का प्रयोग करने से बिजली की खपत में भी कमी आएगी।
  • कुछ ऐसे राज्य और छोटे शहर भी हैं जहां पर बिजली उपलब्ध नहीं है ऐसे में वहां के किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए बिजली का इंतजाम खुद करना पड़ता था लेकिन मध्य प्रदेश सरकार के सोलर पंप योजना के कारण उन किसानों को भी काफी फायदा होगा और उनकी सिंचाई की परेशानी भी खत्म हो जाएगी।
  • बहुत से गांव ऐसे भी हैं जहां पर बिजली कनेक्शन होते हुए भी पंप चलाने में काफी दुश्वारी होती है क्योंकि विद्युत लाइन वहां पर काफी दूरी पर होती है जैसे कुछ जगह पर 300 मीटर से भी ज्यादा दूरी पर विद्युत लाइन बनी होती है। तो ऐसी जगहों पर सोलर पंप किसानों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना – योजना के तहत नया कार्ड बनवाकर पायें अनेको लाभ, बच्चों की पढाई से लेकर, शादी तक, पेंशन, सभी को मिल रहे है लाभ

मुख्यमंत्री सोलर पंप वितरण योजना की पात्रता और शर्तें [Eligibility Criteria]

  • कैंडिडेट मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। वो किसान जो राज्य के बाहर के हैं वे इस योजना का फायदा नहीं ले सकते।
  • मध्य प्रदेश राज्य के हर जिले और गांव के किसान इस योजना का फायदा ले सकते हैं। ‌
  • मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा किसानों को जो सोलर पंप दिया जाएगा उसका इस्तेमाल वह केवल अपने खेत में सिंचाई करने के लिए कर पाएगा और अन्य किसी काम के लिए वह इसका प्रयोग नहीं कर सकेगा और ना ही उसको बेच सकेगा।
  • केवल उन्हें किसानों को सोलर पंप इस योजना के तहत मिलेगा जिनके पास पहले से कोई भी मोटर पंप नहीं है।
  • सोलर पंप को एक बार जिस स्थान पर लगा दिया जाएगा वह फिर वहां से किसी और जगह पर स्थानांतरित नहीं किया जा सकेगा।
  • जिस समय सोलर पंप को स्थापित किया जाएगा उस समय अगर उसमें कुछ टूट गया या फिर कोई सामान चोरी हो गया तो उसकी जिम्मेदारी केवल लाभार्थी किसान की होगी।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज [Documents]

  • लाभार्थी किसान का क्रेडिट कार्ड
  • कैंडिडेट का आधार कार्ड
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक किसान के बैंक अकाउंट की सारी जानकारी
  • लाभार्थी का मध्य प्रदेश का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आवेदक की जमीन के कागजात
  • आवेदन कर्ता के पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना – सरकार से शादी के लिए आर्थिक सहायता चाहते है तो ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री  सोलर पंप वितरण योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया [Application Process]

  • आवेदक को इसके लिए मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने पर वहां नवीन आवेदन का ऑप्शन दिखेगा उसको क्लिक कर दें।
  • इसके बाद यहां अपना मोबाइल नंबर डाल दें। अब आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को ठीक प्रकार से भरकर लॉगिन हो जाएं।
  • लॉगिन होने के बाद आवेदक को अपना सारा व्यक्तिगत विवरण भरना होगा। अपनी सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भर दें और सबमिट कर दें।

आवेदन की अगली प्रक्रिया

  • आवेदनकर्ता को फिर अपने आधार की eKYC, बैंक और जमीन की जानकारी देनी होगी।
  • सारी जानकारी देने के बाद अब आवेदक को मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड भोपाल के नाम पर 5,000 रुपए की रजिस्ट्रेशन राशि भी जमा करनी पड़ेगी। यहां बता दें कि यह जमा की गई राशि वापस नहीं होगी।
  • आवेदक जब आवेदन कर देगा तो उसके लगभग 120 दिन के अंदर सरकार के अधिकारियों द्वारा सोलर पंप की स्थापना उस स्थान पर कर दी जाएगी जहां पर किसान को वह लगवाना है।

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के बारे में सारी जानकारी दी और हमें पूरी आशा है कि यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें।

FAQ

Q: मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की आधिकारिक साईट कौनसी है?

Ans: cmsolarpump.mp.gov.in/

Q: क्या मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में मध्यप्रदेश और केंद्र सरकार मिलकर चला रही है?

Ans: जी हाँ

Q: मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का टोल फ्री नंबर क्या है?

Ans: 0755-2575670 , 2553595

Q: मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत कितना अनुदान मिल रहा है?

Ans: 90 प्रतिशत

Other links –

Pavan Agrawal
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

More on Deepawali

Similar articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here