Home जीवन परिचय नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय | Neha Kakkar biography in Hindi

नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय | Neha Kakkar biography in Hindi

0

नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय, गाने, न्यू सोंग्स, पति, परिवार, जन्म, उम्र, हाइट [Neha Kakkar biography in Hindi] (Gane, Song, Age, Height, Instagram, New Song, Net Worth, Husband Name)

नेहा कक्कड़ एक भारतीय पार्श्व गायिका है. वह देखने में बहुत सुन्दर है बॉलीवुड में उन्हें सेल्फी क्वीन के नाम से बुलाते है. वर्तमान में वह देश के लोगों में सबसे पसंदीदा गायिका बनी हुई है. 2006 के टीवी रियलिटी शो इंडियन आइडल 2 में उन्होंने भाग लिया था. 2008 में नेहा ने मीत ब्रदर्स द्वारा कंपोज्ड अलबम नेहा द रॉक स्टार से अपने गाने की शुरुआत की. गाने के साथ ही उनका डांस और मॉडलिंग की तरफ भी झुकाव है. उन्होंने बॉलीवुड में बहुत से हिट गाने को गाया है. वह कई तरह के लाइव शो कर चुकी है और साथ ही वो जगराता में भी गा चुकी है. उनके 1000 से भी ज्यादा लाइव शो है जो उन्होंने किया है ऐसा करने के कारण उनके चाहने वाले उन्हें भारतीय शकीरा नाम से बुलाते है. वह यूटूब पर भी काफ़ी मशहूर है.

NEHA KAKKAD
       

नेहा कक्कड़ जन्म, उम्र, हाइट एवं परिचय (Birth, Age, Height, Introduction)

नाम नेहा कक्कड़
उपनाम नेहा, इन्डियन शकीरा
जन्म 6 जून 1988
जन्म स्थान ऋषिकेश, उत्तराखंड, भारत
उम्र 33 साल
व्यवसाय पार्श्वगायिका, मॉडल और डांसर
ऊँचाई 4 फीट 9 इंच
वजन 46 किलो ग्राम
शारीरिक बनावट सीना 32 इंच, कमर 26 इंच , हिप 32 इंच   
नागरिकता भारतीय
धर्म हिन्दू
राशि मिथुन
पता मुम्बई
पसंदीदा अभिनेता बॉलीवुड शाहरुख़ खान
पसंदीदा अभिनेत्री बॉलीवुड जैकलिन फेर्नान्देज़
पसंदीदा फ़िल्म बॉलीवुड   द शौकींस
पसंदीदा म्यूजिशियन ए. आर. रहमान, यो यो हनी सिंह, बोहेमिया, न्य्वान और शानों डोनाल्ड     
आँखों का रंग भूरा
वैवाहिक स्थति अविवाहित
पसंद गाने गाना
सैलरी 1.5 लाख
गृह नगर दिल्ली

नेहा कक्कड़ शुरूआती जीवन (Early Life)

नेहा कक्कड़ का जन्म 6 जून 1988 को भारत के उत्तराखंड राज्य के ऋषिकेश में हुआ था. 29 वर्षीय टैलेंटेड गायिका नेहा जब 4 साल की थी तभी से उन्होंने धार्मिक भजन गाना शुरू कर दिया था. उन्होंने बताया था की उनके परिवार को चलाने के लिए उनके पिता कितनी मेहनत करते थे. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि वो गाने को लेकर अपनी बड़ी बहन से प्रेरित हुई थी.

नेहा कक्कड़ शिक्षा (Education)

नेहा की शिक्षा – दीक्षा दिल्ली में ही हुई है. उन्होंने दिल्ली के न्यू होली पब्लिक स्कूल से अपनी शुरूआती पढाई लिखाई की है. जब वो 11 वीं में दिल्ली में थी तब उन्होंने एक रियलिटी शो में भाग लिया था, बाद में गाने की तरफ झुकाव और व्यस्तता की वजह से उनकी पढाई पूरी नहीं हो पाई. क्योकि उनके पास समय का आभाव था जिस वजह से वो कॉलेज नहीं जा पाई. 

नेहा कक्कड़ परिवार (Family)

नेहा के परिवार में उनके माता पिता के अलावा उनकी एक बहन और भाई भी है. उनके पिता का नाम ऋषिकेश कक्कड़ है, जोकि एक गैर सरकारी संस्था में काम करते है और माता जी का नाम नीति कक्कड़ है वह एक गृहिणी है. नेहा कक्कड़ के भाई का नाम टोनी कक्कड़ है जोकि एक म्यूजिक डायरेक्टर है. टोनी ने क्रियेचर 3डी, परागुए और हंजू में म्यूजिक दिया हुआ है, और उनकी बहन का नाम सोनू कक्कड़ है, वो भी एक गायिका है.

नेहा कक्कड़ करियर (Career)

नेहा के करियर की शुरुआत रियलिटी शो के माध्यम से हुई थी. वे अपने दम पर टॉप स्थापित गायकों की सूचि में अपने नाम को दर्ज करा चुकी है. नेहा कॉमेडी सर्कस के तानसेन में काम कर चुकी है. वह स्टार प्लस पे आने वाले शो जो जीता वही सुपरस्टार में भी भाग ले चुकी है. वह कलर्स पर आने वाले मशहुर शो का शीर्षक गीत भी गा चुकी है, जिसके बोल थे ‘ना आना इस देश मेरी लाडो’. पंजाबी में उनके दो गाने सबसे ज्यादा पसंद किये गए जिसके बोल थे ‘जैगुआर ते पयार और वे रंजा वे माहिया.

नेहा कक्कड़ के गाने (Songs List)

नेहा मुख्यतः बॉलीवुड में काफ़ी सक्रीय है.  फिल्मों में गाये उनके कुछ गाने निम्नलिखित है-

  • उनके द्वारा सबसे पहला गाना 2009 में मेहरबानी में ‘हाय रामा’ गाया गया था जो की प्रदर्शित नहीं हुई.
  • 2009 फिल्म ब्लू का गाना उनके द्वारा गाया गया.
  • 2009 में फ़िल्म जेल आई, जिसमे उन्होंने गाना ‘बरेली के बाजार में’ को रिमिक्स में गाया.
  • फिर 2011 में ‘वोह एक पल’ गाई.
  • 2012 में फ़िल्म आई ‘कॉकटेल’ जिसमें उन्होंने ‘सेकंड हेंड जवानी’ गाना को गाया यह गीत काफी हिट रहा.
  • 2013 में फिल्म ‘फटा पोस्टर निकला हीरो’ के लिए उन्होंने ‘धतिंग नाच’ गाना गाया.
  • 2013 में ही उनके एक और गीत को लोगों ने खूब पसंद किया, जो फिल्म ‘रमैया वस्ताव्वैया’ का था, वह था ‘जादू की झपी’.
  • 2013 की फिल्म परागुए का गाना ‘बोतल खोल’ भी नेहा ने गाया.
  • 2014 में आई फिल्म ‘यारियां’ के गीत ‘सुन्नी सुन्नी सड़कों पे’ गाना गाया यह बहुत लोकप्रिय हुआ था. इसी वर्ष ‘जॉनी हो दफ़ा’ और ‘लन्दन ठुमुक्दा’ भी काफी हिट रहा.            
  • 2015 में आई फिल्म जिसका नाम था ‘एक पहेली लीला’, उसमे इन्होने ‘एक दो तीन चार’ गाना गाया था.
  • 2015 में फिल्म ‘गब्बर इज बैक’ का गाना ‘आओ राजा’ गाया.
  • 2016 में कपूर एंड संस के ‘गीत कर गयी चूल’, ‘सनम रे’ के गीत ‘हमने पी रखी है’, ‘ओ जानिया’ फिल्म ‘फ़ोर्स’, ‘माहि वे’ गाने को अपनी आवाज दी, फिल्म ‘वन नाईट स्टैंड’ के गीत ‘दो पेग मार’, फ़िल्म ‘वजह तुम हो’ के ‘माहि वे’ गाना, ‘फेवर’ फिल्म का गीत ‘मिले हो तुम हमको’, फिल्म ‘बार बार देखो’ का गाना ‘काला चश्मा’ अभी भी लोगों के जुबान पर चढ़ा हुआ है.
  • 2017 में फिल्म ‘बद्री की दुल्हनिया’ का शीर्षक गीत, फ़िल्म ‘मशीन’ का गीत ‘चीज़ बड़ी है मस्त’ गाया.

ये सारे उनके द्वारा गाये हुए गाने उनके करियर और सफलता के किस्सों को बयाँ करते है वह अपना मुकाम बनाने के लिए अनवरत सफलता की सीढियां चढ़ती ही जा रही है. इसके अलावा उन्होंने 2010 में एक फ़िल्म भी की थी, जिसका नाम ‘इसी लाइफ में’ था. 2014 में उनकी अलबम आया ‘रोमियो जूलियट’.

नेहा कक्कड़ New Song

नेहा के कुछ नए गाने इस प्रकार हैं जोकि लोगों के मुंह पैर हर वक्त रहते हैं –

  1. मतलबी यारियां
  2. अखियाँ
  3. मरजानियाँ
  4. होली पार्टी मिक्स
  5. अश्लील
  6. और प्यार करना है
  7. गले लगाना है
  8. फ़ोन में तेरी फोटो

नेहा कक्कड़ वर्तमान में (At Present)

वर्तमान में नेहा कक्कड़ जी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो सा रे गा मा पा लिटिल चैम्प्स सीजन 6 में जज की भूमिका में है. इसमें उन्हें लोग नॉटी नेहा के नाम से बुलाते हैं.

नेहा कक्कड़ NetWorth

नेहा की मासिक वेतन की बात करें तो नेहा एक गाने के 1.5 लाख रूपये लेती है. इसके अलावा इनकी नेटवर्थ लगभग 10 मिलियन डॉलर के आसपास होगी.

नेहा कक्कड़ अवार्ड और उपलब्धियां (Award and Achievements)

नेहा कक्कड़ कई फिल्म फेयर अवार्ड को प्राप्त कर चुकी है और कई में अपने पार्शव गायकी की वजह से नामांकित भी हो चुकी है. 2015 में वह बॉलीवुड हंगामा सुपर्स चॉइस म्यूजिक अवार्ड के लिए नामांकित हुई थी, यह नामांकन उन्हें 2014 में आई फिल्म ‘द शौक़ीन’ के गाने ‘मनाली ट्रांस’ के लिए मिला था.      

नेहा कक्कड़ बॉयफ्रेंड (Boyfriend)

नेहा का एक बॉयफ्रेंड था जिसका नाम था हिमांश कोहली. जोकि एक अभिनेता हैं. दोनों काफी समय तक एक दुसरे को डेट कर रहे थे. किन्तु फिर किसी कारण से दोनों के बीच का रिश्ता टूट गया और वे अलग हो गए.

नेहा कक्कड़ शादी एवं Husband Name

नेहा ने पिछले साल एक पंजाबी सिंगर रोहन प्रीत सिंह के साथ शादी कर ली. दरअसल इनकी प्रेम कहानी की शुरुआत कब हुई इसकी जानकारी उन्होंने कभी नहीं दी. किन्तु अब वे शादी के बंधन में बंध गये हैं. और वे एवं बहुत ही खुश कपल हैं.

नेहा कक्कड़ विवाद  (Controversy)

नेहा कक्कड़ के साथ वैसे किसी भी तरह के कोई विवाद का उल्लेख नहीं है, लेकिन नेहा कक्कड़ की मौत की झूठी अफ़वाह विवाद में रही. यह विवाद तब खत्म हुआ जब पता चला कि नेहा कक्कड़ नाम की एक दिल्ली की लड़की ने आत्म हत्या कर ली है. थोड़ी देर के लिए नेहा भी इस खबर से परेशान हुई थी, कि वो जिन्दा है और मीडिया उन्हें मृत बता रही है लेकिन जब सारी सच्चाई सामने आई तब जा कर सब शांत हुआ.

नेहा कक्कड़ सोशल मीडिया एवं Instagram

वो सोशल मीडिया पर भी काफ़ी सक्रीय रहती है. जब उनके पसंदीदा स्टार शाहरुख़ खान के लिए एसआरके एंथम नाम से एक गाना सोशल मीडिया फेसबुक और युटुब पर वायरल हुआ तो वह अचानक से सबकी नजरों में आ गयी. वो गाना उन्होंने शाहरुख़ खान को समर्पित किया था जिसे सबने खूब पसंद किया.

नेहा कक्कड़ रोचक जानकारी (Interesting Facts)

  1. नेहा कक्कड़ चकाचौंध की दुनिया में रहते हुए भी किसी तरह के अल्कोहल को नहीं पीती है न ही वो स्मोक करती है.
  2. नेहा सूफ़ी ट्रैक को बहुत पसंद करती है जिस वजह से उन्हें नुसरत फतेह अली खान पसंद है, साथ ही वह सोनू निगम से भी उनकी बहुमुखी प्रतिभा को लेकर काफ़ी पसंद करती है.
  3. नेहा कहती है कि – एक बार मै खिड़की से बाहर देख रही थी, फिर जब मैं अचानक घूमी, तो मैंने देखा कि विराट मेरे दाये तरफ सामने है. वो अपने बैग को लेकर केबिन से बाहर तक जा चुके थे, लेकिन जब उन्होंने मुझे देखा तो उनका पहला शब्द ये था कि मिस कक्कड़ मै आपका बहुत बड़ा फैन हूँ. ऐसी बातें आपको लिए काम को करने के बहुत ही उत्साहित करती है. विराट कोहली का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.
  4. विराट ने मुझसे कहा की वो मेरे गाये गाने को काफी पसंद करते है तो मैंने ये सवाल उनसे पूछा कि आप मेरे किस गाने को पसंद करते है. उनका जवाब था कि वो मेरे पंजाबी गाने को पसंद करते है साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पंजाबी में प्यार ते जैगुआर उनका पसंदीदा गाना है. मैंने विराट से कहा कि मै आपकी बहुत बड़ी फैन हूँ. हम लोग आपसे बहुत प्यार करते है. जब भी आप मैदान पर उतारते हो या मैदान से बाहर भी रहते हो तो भी हमे आप पर बहुत गर्व होता है.

इस तरह से नेहा ने अपनी अब तक की छोटी सी लाइफ में बहुत सारे अचीवमेंट हासिल किया है. इसलिए आज उनके लाखों फैन हैं.

होम पेजयहाँ क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here