नेटफ्लिक्स क्या है,डाउनलोड कैसे करे |Netflix kya hota hai in Hindi

नेटफ्लिक्स क्या है, डाउनलोड कैसे करे, कस्टमर केयर नंबर- Netflix kya hota hai in Hindi,how to watch netflix in hindi, netflix free me kaise use kare,

आज के समय में लोग खुद के मनोरंजन के लिए इंटरनेट या फिर अन्य प्रकार के साधन का इस्तेमाल करते हैं। सबसे ज्यादा लोग खुद को एंटरटेन करने के लिए अलग-अलग तरह की मोबाइल एप्प, ऑनलाइन विडियो का इस्तेमाल करना बेहद पसंद कर रहे हैं। आज हमारे देश में अनेकों प्रकार के OTT प्लेटफॉर्म हमें एंटरटेन करने के लिए उपलब्ध हो चुके हैं। आज हमारे देश में यदि कोई सबसे ज्यादा OTT प्लेटफॉर्म प्रसिद्ध है, तो वह नेटफ्लिक्स है। आज हमारे भारत देश में सबसे ज्यादा स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेट से इस्तेमाल किया जाता है, इसकी बड़ी वजह अच्छे दाम में अनेकों प्रकार के एंटरटेन विकल्प इसके यूजर को मिल जाते हैं। आज हम आप सभी लोगों को नेटफ्लिक्स क्या है और इसका इस्तेमाल आप कैसे करेंगे, इन सभी चीजों के बारे में बताने वाले हैं। यदि आप भी नेटफ्लिक्स के दीवाने हैं या फिर नेटफ्लिक्स का लाभ उठाना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य करें।

netflix app kya hota hai in hindi plans download use

OTT प्लेटफार्म क्या होता है : इसे डाउनलोड कर, घर पर ही देखें लेटेस्ट फिल्म.

नेटफ्लिक्स क्या है?

जिस प्रकार से अमेजॉन प्राइम वीडियो, अल्ट बालाजी, जी 5 आदि लाइव स्ट्रीमिंग (OTT) प्लेटफॉर्म है, उसी प्रकार से नेटफ्लिक्स भी एक प्रकार का ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवा लोगों को प्रदान करता है। बीते कुछ वर्षों पहले ही नेटफ्लिक्स ने भारत में अपनी सेवाओं को सुगम और बेहतर सेवाओं के रूप में भारतीय दर्शकों को प्रस्तुत किया है। नेटफ्लिक्स पर आप ऑनलाइन अनलिमिटेड ऐड फ्री इंटरटेनमेंट का मजा उठा सकते हैं। आपको नेटफ्लिक्स के लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर अनेकों प्रकार के विकल्प मिल जाएंगे जैसे कि :- लेटेस्ट मूवी, डॉक्यूमेंट्री, टीवी शो, सीरियल और साइंस फिक्शन वेब सीरीज, ऑक्शन वेब सीरीज, कॉमेडी वेब सीरीज, 18 प्लस वेब सीरीज, हॉरर वेब सीरीज देखने आदि। यहां पर दर्शकों के लिए प्रत्येक महीने में कुछ ना कुछ नया अवश्य नेटफ्लिक्स की तरफ से उपलब्ध करवाया जाता है, इसी वजह से नेटफ्लिक्स के दर्शकों को हमेशा कुछ ना कुछ नया एवं बोर ना करने वाला कंटेंट मिलता रहता है। यही एक सबसे बड़ा कारण है, जो भारत में नेटफ्लिक्स की प्रसिद्धि को बढ़ावा प्रदान कर रहा है।

नेटफ्लिक्स का इतिहास क्या है ?

यदि हम नेटफ्लिक्स के इतिहास के बारे में बात करें तो, हमें पता चलता है, कि इसके दो अमेरिकी निर्माता हैं, जिन्होंने इसे वर्ष 1997 में अगस्त माह में प्रारंभ किया था। पहले व्यक्ति का नाम मार्क रंडोल्फ और दूसरे व्यक्ति का नाम रीड हैस्टिंग्स है। सबसे पहले इन्होंने ऑनलाइन डीवीडी रेंट पर देने का कार्य नेटफ्लिक्स के अंतर्गत शुरू किया था। फिर धीरे-धीरे इन्होंने अपने इस प्लेटफार्म को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग का प्लेटफार्म प्रदान कर दिया और आज के समय में लगभग कई बड़े देश में इसके उपभोक्ता मौजूद हैं। सबसे पहले नेटफ्लिक्स के यूजर इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाया करते थे और वहां पर अपनी किसी भी मन पसंदीदा डीवीडी को ऑनलाइन रूप में रेंट पर ऑर्डर किया करते थे। जब इसके उपभोक्ता डीवीडी को देख लिया करते थे, तब उन्हें उस डीवीडी को उसी पते पर दोबारा भेजनी पड़ती थी। तब नेटफ्लिक्स को लगा कि क्यों ना ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म का निर्माण किया जाए, जिससे ग्राहकों और निर्माता दोनों को फायदा पहुंच सके। आज नेटफ्लिक्स के दुनिया भर में 200 मिलियन से भी अधिक पेड सब्सक्राइबर मौजूद हैं।

नेटफिल्क्स पर आने वाली बॉलीवुड फिल्म की लिस्ट जानें.

नेटफ्लिक्स का नाम कैसे पड़ा ?

यदि आपके मन में सवाल उठ रहा है, कि आखिर नेटफ्लिक्स का नाम यही क्यों रखा गया, तो इसके पीछे की कहानी हम आपको बताते है। नेटफ्लिक्स एक दो शब्दों के कॉन्बिनेशन से बना है, पहला शब्द यानी कि नेट जिसका तात्पर्य इंटरनेट से है और दूसरा शब्द फ्लिक्स है, जिसका तात्पर्य मूवी या फिर फ़िल्म से होता है। इन दोनों शब्दों के मिलन से नेटफ्लिक्स का नाम रखा गया है। जिससे पता चलता है कि यह इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन मूवी और आदि स्ट्रीमिंग प्रोग्राम अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं।

नेटफ्लिक्स डाउनलोड कैसे करें ?

यदि आप नेटफ्लिक्स को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसे आप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर आपको गूगल प्ले से नेटफ्लिक्स का एप्लीकेशन मिल जाएगा और फिर इसे आप आसानी से वहां से डाउनलोड कर सकेंगे एवं इसके अतिरिक्त आप आईओएस प्लेटफॉर्म पर जाकर एप्पल के एप स्टोर में से इसे बड़ी ही आसानी से डाउनलोड करके इसका आनंद उठा सकते हैं।

Google Meet क्या है : इसे डाउनलोड कर कैसे इस्तेमाल कर सकते है

नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल कैसे करें ?

नेटफ्लिक्स के अंदर आप अपना फ्री में अकाउंट बना सकते हैं और इसके अतिरिक्त आप इसे 1 महीने के लिए निशुल्क रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे हम ट्रायल पैक के रूप में भी जानते हैं। नेटफ्लिक्स के अंदर इंटरटेनमेंट के अनुसार आपको अलग-अलग कैटेगरी देखने को मिल जाएगी, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने अनुसार इंटरटेनमेंट का मजा उठा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं, आप किस प्रकार से नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल कर पाएंगे।

  • Home :- सबसे पहले आपको नेटफ्लिक्स के एप्लीकेशन में होम बटन का विकल्प दिखाई देगा, जहां पर आपको रीसेंट और पॉपुलर एवं इसके अतिरिक्त अलग-अलग कैटेगरी के कुछ वीडियो विकल्प दिखाई देंगे। अब अपने अनुसार कोई भी वीडियो का मजा यहां पर ले सकते हैं।
  • Series :- अब सीरीज वाले सेक्शन में आपको सभी प्रकार के वीडियो के सीरीज की लिस्ट दिखाई देगी, यहां पर आप अपने देश व भाषा के अनुसार कोई भी सीरीज को आसानी से देख सकते हैं।
  • Film :- इस वाले सेक्शन में आप अनेकों प्रकार की फिल्मों को देख सकते हैं एवं यहां पर आप अपनी मनपसंदीदा भाषा में भी फिल्मों को देख सकते हैं। आप यहां पर बॉलीवुड, हॉलीवुड एवं अन्य भाषाओं की फिल्मों को अपनी भाषाओं में कन्वर्ट करके आसानी से देख सकते हैं।
  • Recently added :- यदि आपको हर दिन कुछ नया देखना पसंद है तो आप इस विकल्प का चयन कर सकते हैं, इसमें आपको जो भी तुरंत जुड़े हुए वीडियो होंगे वह दिखाई देंगे। यह बहुत ही अच्छा विकल्प नेटफ्लिक्स के तरफ से अपने ग्राहकों को प्रदान किया जाता है।
  • My list :- इस विकल्प में आप अपने पसंदीदा एंटरटेनमेंट विकल्प को ऐड कर सकते हैं और उसे बाद में या फिर चाहे जब आसानी से इस लिस्ट के माध्यम से देख सकते हैं, इससे आपको वह वीडियो बार-बार ढूंढना नहीं पड़ेगा और आसानी से आपको या लिस्ट में उपलब्ध मिल जाएगा।
  • Search :- नेटफ्लिक्स मैं आपको एक सर्च बॉक्स में दिखाई देगा जहां पर आप अपने पसंदीदा फिल्म, प्रोग्राम, वेब सीरीज, टीवी सीरियल आदि को आसानी से ढूंढ सकते हैं और उस का आनंद उठा सकते हैं।
  • Manage account profile and logout :- आप यहां पर बड़ी ही आसानी से अपने नेटफ्लिक्स के अकाउंट या प्रोफाइल को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप चाहे तो अपना अकाउंट यहां पर लॉगआउट भी आसानी से कर सकते हैं।

सर्च इंजन क्या है : यह कौन-कौन से है, कैसे इस्तेमाल होते है, पढ़ें पूरी जानकारी.

नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करने पर कितना डाटा एमबी खत्म होता है

नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करने से पहले कई सारे लोगों को लगता है, कि इसकी इस्तेमाल में हमें बहुत ज्यादा इंटरनेट डाटा खर्च करना पड़ेगा, परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, आप इसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं एवं यह निर्भर करता है कि आप इसे किस डिवाइस पर देख रहे हैं, लैपटॉप मोबाइल या फिर किसी अन्य प्लेटफार्म पर। आप नेटफ्लिक्स के अंदर डाटा को कंज्यूम करने का भी कंट्रोल प्राप्त करते हैं। चलिए आपको हम बताते हैं, कि नेटफ्लिक्स वास्तविक रूप में कितना डाटा आपसे लेता है और आप कितने रेजोल्यूशन में वीडियो को चलाकर कितना डाटा खर्च कर सकते हैं या बचा सकते हैं।

  • Low quality :- वैसे तो हमें इस रेजोल्यूशन में वीडियो की क्वालिटी अच्छी नहीं मिलती है फिर भी हम वीडियो को आसानी से देख सकते हैं और समझ सकते हैं। इस रेजोल्यूशन में वीडियो को देखने पर हमारा प्रति घंटे के हिसाब से 3 GB डाटा खर्च होता है।
  • Medium quality :- यह एक प्रकार से स्टैंडर्ड वीडियो रेजोल्यूशन क्वालिटी होती है, जिसमें हमें काफी अच्छा वीडियो का क्वालिटी देखने को मिलता है। इसमें प्रति घंटे के हिसाब से हमें कुल 7 GB का डाटा खर्च करना पड़ेगा।
  • High quality :- बेसिकली इसमें आपको काफी अच्छा वीडियो का क्वालिटी देखने को मिलेगा और आपको वीडियो में सभी चीजें अच्छे से क्लियर रूप में दिखाई देंगी। इस रेजोल्यूशन की क्वालिटी में वीडियो को हम करीब प्रति घंटे 3GB डाटा को खर्च करके आसानी से देख सकते हैं और वीडियो का बेहतर क्वालिटी में आनंद ले सकते हैं।
  • Automatic quality :- यह सब कुछ ऑटोमेटिक क्वालिटी आपके इंटरनेट और निर्भर करती है. आपके इंटरनेट स्पीड और आपके डाटा के हिसाब से आपको वीडियो की क्वालिटी दिखाई देगी।
  • Unlimited quality :- इसमें आपको आपके डिवाइस के हिसाब से बेस्ट क्वालिटी की वीडियो को प्रोवाइड किया जाता है। इस रेजोल्यूशन में आपको काफी ज्यादा इंटरनेट डाटा खर्च करना पड़ सकता है परंतु इसके बदले में आपको बेहतर क्वालिटी की वीडियो सुविधा प्राप्त होगी।

नेटफ्लिक्स प्लान क्या-क्या है ? (Netflix plans in hindi)

मोबाइल

199

बेसिस

499

स्टैण्डर्ड

649

प्रीमियम

799

SEO क्या होता है : क्यूँ जरुरी है, कैसे काम करता है, पूरी जानकारी पढ़ें.

नेटफ्लिक्स के फायदे –

चलिए अब हम कुछ नेटफ्लिक्स के फायदों के बारे में जान लेते हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  • आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपने मन चाहे मनोरंजन कार्यक्रम को चाहे जब अपने समय अनुसार आसानी से देख सकते हैं।
  • नेटफ्लिक्स प्रोग्राम के जरिए आप इसका ट्रायल पैक लेकर फ्री में 30 दिनों के लिए आनंद उठा सकते हैं और यदि आपको इसका सब्सक्रिप्शन पसंद आता है, तो इसे आप पेड रूप में भी ले सकते हैं।
  • नेटफ्लिक्स के अंदर हमें अलग-अलग सब्सक्रिप्शन प्लान मिलते हैं जैसे कि :- बेसिक, मोबाइल स्टैंडर्ड और प्रीमियम प्लान आदि। आप अपने अनुसार कोई भी प्लान लेकर उसे अपग्रेड या फिर डाउनग्रेड भी आसानी से कर सकते हैं।
  • आप नेटफ्लिक्स के अंदर वीडियो क्वालिटी को भी आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं, आप इसके अंदर एचडी एवं अल्ट्रा एचडी रेजोल्यूशन वाले वीडियो आसानी से देख सकते हैं।
  • यदि आप मोबाइल फोन में नेटफ्लिक्स का प्लान सब्सक्राइब करना चाहते हैं, तो यह बहुत सस्ता है।
  • नेटफ्लिक्स अपने यूजर को एक साथ तीन या चार स्क्रीन पर वीडियो को प्ले करने का भी विकल्प उपलब्ध कराता है, इसके लिए इसके यूजर को स्टैंडर्ड या फिर प्रीमियम प्लान खरीदना होगा।
  • नेटफ्लिक्स की सबसे खास बात यह है, कि इसमें आप किसी भी प्रोग्राम को ऐड फ्री देख सकते हैं और बीच-बीच में आपको बोर भी नहीं होना पड़ेगा।
  • नेटफ्लिक्स एक ऐसा लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर इसके यूजर को नई नई मूवी को देखने की सुविधा मिलती है और उन्हें कहीं और जाकर या इधर-उधर मूवी को डाउनलोड करने का भी चक्कर नहीं झेलना पड़ता है।

FAQ

प्रश्न1. नेटफ्लिक्स क्या होता है?

उत्तर- यह एक ऑनलाइन OTT प्लेटफार्म है, जो लैपटॉप, मोबाइल पर एप्प द्वारा चलता है.

प्रश्न 2. नेटफ्लिक्स को कैसे देख सकते है?

उत्तर -नेटफ्लिक्स पर फ़िल्में या सीरीज देखने के लिए इस एप्प डाउनलोड कर इनस्टॉल करना होगा. इसके बाद आप किसी भी फिल्म सीरियल का लुफ्त उठा सकते है.

प्रश्न 3.नेटफ्लिक्स फ्री में कैसे यूज़ करें?

उत्तर-
नेटफ्लिक्स 1 महीने की फ्री सुविधा देती है, आपको बस इसे डाउनलोड कर उपयोग करना है.

प्रश्न 4. नेटफ्लिक्स के प्लान कितने के है?

उत्तर – यह 199 से शुरू हो कर 799 तक के है.

प्रश्न 5 नेटफ्लिक्स की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर -29 अगस्त 1997

प्रश्न 6.नेटफ्लिक्स किस देश की एप्प है?

उत्तर – अमेरिका

प्रश्न 7. नेटफ्लिक्स कस्टमर केयर नंबर क्या हैं ?

उत्तर-866-716-0414

आज के समय में नेटफ्लिक्स एक ऐसा लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन गया है, जिसके यूजर संपूर्ण विश्व में दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। यदि आप भी हर दिन कुछ नया और रोमांचक देखना पसंद करते हैं, तो नेटफ्लिक्स आपके लिए लाइव स्ट्रीम का एक बेहतरीन प्लेटफार्म है। आज हमारे भारत देश में भी ऑन डिमांड पर नेटफ्लिक्स मूवी और सीरियल , वेब सीरीज को प्रत्येक महीने में लांच करता है।

अन्य पढ़ें –

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *