नया राशन कार्ड आवेदन : अब वार्षिक आय के अनुसार बनेगा सबका राशन कार्ड, जानें क्या है नए नियम

हमारे भारत देश में राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है. इसके माध्यम से सभी को सब्सिडी पर राशन प्राप्त होता है. राशन कार्ड गरीब हो या अमीर सभी के पास होता हैं लेकिन इन्हें कुछ श्रेणियों में विभाजित करते हुए बनाया जाता है, और उसी के अनुसार उन्हें लाभ प्रदान किया जाता है. जिन लोगों को अपना राशन कार्ड बनवाना है या फिर अपने पुराने राशन कार्ड को अपडेट कराना है तो उन्हें हम यह जानकारी दे रहे हैं अब से राशन कार्ड बनवाने या अपडेट करने से संबंधित जो भी कार्य होगा वह इनकम के आधार पर होगा. जिसमें 2 श्रेणियां होती है बीपीएल श्रेणी एवं एपीएल श्रेणी. इन दोनों श्रेणी के लोगों के लिए राशन कार्ड से संबंधित कुछ नियम बनायें गये हैं जिसकी जानकारी आपको आज हमारे इस लेख में मिल जाएगी.

new ration card

एक देश एक राशन कार्ड – मुफ्त राशन प्राप्त करने के लिए अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराएँ.

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड के क्या नियम निर्धारित किये गये हैं यह जानने से पहले यह जान लें कि राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं. आपको बता दें कि राशन कार्ड 2 प्रकार के होते हैं जिसके लिए इनकम की पात्रता की जानकारी इस प्रकार है –

  • बीपीएल राशन कार्ड :- ये राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों के लिए उपलब्ध होते हैं. जिनकी आय सामान्य आय से बहुत कम होती है वह बीपीएल श्रेणी में आते हैं. इस तरह के कार्ड धारकों को सरकार सरकारी योजनाओं का विशेष लाभ भी प्रदान करती है. बीपीएल श्रेणी में आने वाले लोग एपीएल श्रेणी के राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.
  • एपीएल राशन कार्ड :- इस तरह के कार्ड के लिए वे लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी आय ज्यादा है यानि कि जो लोग गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं उन्हें एपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है, और उन्हें उसी के लिए आवेदन देना होता है. अतः लोगों का अपना राशन कार्ड बनवाते समय यह देख लेना आवश्यक होता है कि वे किस श्रेणी में आते हैं. और उसी श्रेणी के राशन कार्ड के लिए उन्हें अप्लाई भी करना होता है.

राशन कार्ड से मिलने वाले लाभ

  • राशन कार्ड धारकों को सरकारी राशन की दूकान से सस्ते दामों में अनाज प्राप्त होता है.
  • जब आप किसी दस्तावेज जैसे वोटर आईडी या आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते हैं तो यह पते के प्रमाण के रूप में यह दस्तावेज की कॉपी काम आती है.
  • इसके आलवा जब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हैं तो भी आईडी प्रूफ के रूप में काम आती है.
  • अपने घर पर टेलीफोन कनेक्शन करवाने या सिम कार्ड लेने के लिए भी राशन कार्ड को एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज माना जाता है.
  • इसके अलावा आप जो भी घरेलू दस्तावेज बनवाने हैं जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट आदि बनवाने में भी इसी का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • इन सभी चीजों के साथ ही जब लोगों को अपन घर के लिए एलपीजी गैस कनेक्शन की आवश्यकता होती है तो भी यह कार्ड आईडी प्रूफ के रूप में बहुत काम आता है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त में राशन प्राप्त करने के लिए ऐसे करें आवेदन.

राशन कार्ड बनवाने के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाटे समय लोगों को अपनी पहचान बताने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट की आवश्यकता होती है. आवेदक ये दस्तावेजों की कॉपी अपने साथ अवश्य रखें.

नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें

नया राशन कार्ड बनवाने के लिए निम्न आवेदन प्रक्रिया को अपनाएं –

  • सबसे पहले लाभार्थी को राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग पोर्टल पर जाना होगा जोकि प्रत्येक राज्य के अलग – अलग होता है.
  • इस वेबसाइट में पहुँचने के बाद आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जायेगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.  
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म भरें और उसमें सभी दस्तावेजों को अटैच करें. इसे अपने पास के राशन डीलर या फ़ूड सप्लाई ऑफिस में जमा कर दें.
  • यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं तो फॉर्म तहसील कार्यालय में जाकर जमा कर दें.
  • इस तरह से आपका राशन कार्ड के लिए आवेदन हो जायेगा, और सभी पेपर्स की जाँच होने के बाद राशन कार्ड आपको प्राप्त हो जायेगा.

राशन कार्ड बनवाने में इतना चार्ज लगता है ज्यादा चार्ज लेने वालों की शिकायत करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

राशन कार्ड से संबंधित अधिक जानकारी

यदि आप राशन कार्ड से संबंधित जानकारी विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप राज्य के अधिकारिक पोर्टल में जाकर प्राप्त कर सकते हैं. यहां आपको इससे संबंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी.

तो इस तरह आप अपना नया राशन कार्ड बनवाने के लिए अपनी आय के अनुसार राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. और सरकारी द्वारा डी जाने वाली सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *