निखत जरीन जीवन परिचय Nikhat Zareen biography In Hindi (religion Age husband)

निकहत जरीन की बायोग्राफी (जन्म तारिक, जन्म स्थान, माता, पिता, करियर, जाति, धर्म, उम्र, पेशा, कोच, स्पोर्ट, शिक्षा, विवाद, नेट वर्थ, अवार्ड, बॉयफ्रेंड, सोशल, मिडिया, गोल्ड मेडल, बॉक्सिंग करियर) Nikhat Zareen Biography in Hindi ( date of birth, birth place, career, education, father, mother, boyfriend, caste, net worth, awards, social media, gold medal, age, boxing career, sport, profession, controversy )

हमारे देश के कई ऐसे खिलाड़ी है जिनका नाम इतिहास में लिखा जाता है। जिसे हर कोई याद करता है। इनकी यही उपलब्धियां अपने आप में ही हर किसी के लिए प्रेरणास्त्रोत से कम नहीं है। तेलंगाना की रहने वाली निकहत जरीन भी महिलाओं की विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर इस कतार में खड़ी हो गई है। उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि, देश को अब एक और मैरीकॉम मिल गई है।  आज हम इनके जीवन के कुछ पहलूओं के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। जिसको जानकर आपको भी पता चलेगा आखिर कौन है निकहत जरीन और वो कैसे बनी बॉक्सर।

निकहत जरीन का जीवन परिचय Nikhat Zareen Biography

नाम निकहत जरीन
जन्म ( Date of birth)14 जून 1996
उम्र (Age)
जन्म स्थान ( Birth Palce )तेलंगाना (निजामाबाद)
धर्म ( Religion)मुस्लिम
पिता का नाम ( Father Name) मुहम्मद जमील अहमद
माता का नाम ( Mother Name)परवीन सुल्ताना
पेशा (Profession)बॉक्सिंग
कोच (Coach)इमानी चिरंजीवी, आरवी राव-द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त (2008)

निकहत जरीन जिनका जन्म 14 जून 1996 को तेलंगाना के निजामाबाद में मुहम्मद जमील अहमद और परवीन सुल्ताना के घर हुआ। वह अपने घर में तीसरे नंबर की बेटी हैं। उससे पहले उनकी दो बड़ी बहने और एक छोटी बहन है। उनके पिता एक सेल्सपर्सन हैं और उनकी मां हाउस वाइफ। जब वो 13 साल की थी तब से ही उन्होंने अपनी बॉक्सिंग की शुरूआत की। जिसको सीखना शुरू किया उन्होंने अपने चाचा से जो एक बॉक्सिंग कोच थे। इस फिल्ड में आगे बढ़ने के लिए उनके पिता ने भी उनका काफी सहयोग दिया है। 

निकहत जरीन की प्रारंभिक शिक्षा

  • उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा तेलंगाना से प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने हैदराबाद के एवी कॉलेज से ग्रेजुएशन की। उसी कॉलेज से उन्होंने अपने बॉक्सिंग करियर की शुरूआत की। ये उनका पहला कदम रहा अपने करियर की ओर। 
  • उन्होंने 2011 मे अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ महिला युवा और जूनियर विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता।
  • निकहत जरीन ने गुवाहाटी में आयोजित दूसरे इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में ब्रान्ज मेडल जीता।
  •  2014 में बुल्गारिया में आयोजित किया गया यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता।

निकहत जरीन को सबसे ज्यादा क्या पसंद है

निकहत जरीन को सबसे ज्यादा पसंद शुरू से ही बॉक्सिंग रही है। जिसके लिए उन्होंने दिन-रात काफी मेहनत की है। वो हमेशा से ही यही चाहती थी कि, एक दिन ऐसा खेल खेलकर आए। जिससे उनके देश को उनपर गर्व हो और उनके माता-पिता भी बेहद खुश हो। इसलिए उन्होंने अपने बचपन से ही इसकी शुरूआत कर दी थी।

निकहत जरीन का रिलेश्नशिप

निकहत जरीन इस समय 25 साल की हैं और वो इस समय अपने करियर पर ध्यान रह रही हैं। इसलिए उनके खेल के अलावा कोई भी खबर सोशल मीडिया पर नहीं दिखाई देती। ऐसा इसलिए क्योंकि वो किसी के साथ रिलेश्नशिप में नहीं है। अगर ऐसा कुछ होगा तो उसकी खबर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो जाएगी। क्योंकि इसके बारे में जानने में भी लोगों को काफी एक्साइटमेंट रहेगी।

निकहत जरीन की उपलब्धियां

  • 2011 में निकहत जरीन ने यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता और तुर्की में फ्लाईवेट वर्ग में एआईबीए महिला जूनियर में गोल्ड जीता।
  •  2014 में उन्होंने यूथ बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में बॉन्ज मेडल जीता। उसी साल उन्बोंने तीसरा राष्ट्र कप 51 किग्रा में गोल्ड जीता।
  • 2015 में उन्होंने 16वीं सीनियर वुमन नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड हासिल किया। इसे असम में आयोजित किया गया था।
  • 2019 में बुल्गारिया में आयोजित स्ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में गोल्ड जीता। इसी साल उन्होंने जूनियर नेशनल मुकाबला जीता। जिसके बाद उन्हें बेस्ट बॉक्सर का खिताब हासिल हुआ।
  • 2022 में उन्हें वर्ल्ड नंबर 1 बॉक्सर का खिताब जीता। थाईलैंड की बॉक्सर को उन्होंने 5-0 से हराकर गोल्ड अपने हासिल किया। आपको बता दें कि, इस खिताब को जीतने के बाद वो भारत की पांचवी विश्न चैंपियन खिलाड़ी बनी।

निकहत जरीन की नेट वर्थ ( Nikhat Zareen Net Worth )

निकहत जरीन की कुल नेट वर्थ का अनुमान लगाया जाए तो 1 लाख के करीब होगी। लेकिन उनकी संपत्ति से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं है।

निकहत जरीन के विवाद (Nikhat Zareen Controversy)

निकहत जरीन पर कोई भी विवाद नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने ना ही किसी के लिए कोई टिप्पणी की है और ना ही वो किसी के बारे में कुछ बोलती हैं। इस समय वो देश के लिए मेडल जीतने में अपनी जी जान लगा रही है। जिसके कारण वो सोशल मीडिया पर भी ज्यादा एक्टिव नहीं रहती है।

निकहत जरीन की जीत के बाद सोशल मीडिया पर बवाल

  • जैसे ही ये खबर सामने आई की निकहत जरीन ने देश के लिए गोल्ड जीत लिया है।
  •  हर किसी ने उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई देनी शुरू कर दी। हर किसी का कहना था कि, देश को दूसरी मैरी कॉम मिल गई है। जिसके बाद देश का भविष्य उज्जवल हो गया है।
  • वहीं इसकी चर्चा बॉलीवुड में भी काफी तेज हो गई है। हर एक एक्टर उनकी तारीफ करते थक नहीं रहा है। इसी बीच एक इंटरव्यू के दौरान आलिया भट्ट ने कहा कि, मैं चाहती हूं की निकहत जरीन पर अगर जब भी बायोपिक बने तो उसमें मैं उनकी अहम भूमिका जरूर निभाऊंगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके इस खेल की तारीफ करते हुए सोशल मीडिया पर शुभकामनाए दी।

निकहत जरीन की सोशल मीडिया फैन फोलोइंग ( Nikhat Zareen Social Media )

निकहत के इस प्रदर्शन के बाद उनकी सोशल मीडिया की फैन फोलोइंग पहले से और ज्यादा बढ़ गई है। क्योंकि हर कोई उनको फॉलो करना चाहता है। उनके जैसा बनना चाहता है। हर किसी का मानना है कि, हमारे देश की बेटियां कुछ भी कर सकती हैं और ये हर जगह उन्होंने करके दिखाया है।

FAQ

Q- निकहत जरीन कौन हैं?

Ans- निकहत जरीन भारत की पांचवी भारतीय महिला बॉक्सर हैं।

Q- कहां की रहने वाली हैं निकहत जरीन?

Ans- तेलंगाना की रहने वाली हैं निकहत जरीन।

Q- निकहत जरीन को किसके नाम से पुकार रहे हैं लोग?

Ans- उन्हें अब लोग दूसरी मैरी कॉम के नाम से पुकार रहे हैं लोग।

Q- 2022 में होने वाले टूर्नामेंट में कौन सा मेडल जीतकर आई निकहत जरीन?

Ans- गोल्ड मेडल हासिल करके आई निकहत जरीन।

Q- निकहत को सबसे ज्यादा क्या पसंद है?

Ans- निकहत जरीन को सबसे ज्यादा बॉक्सिंग पसंद है।

Other Links-

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here