निष्ठा विद्युत मित्र योजना – सरकार दे रही है महिलाओं को रोजगार का अनूठा मौका, हर महीने होगी अच्छी कमाई

निष्ठा विद्युत मित्र योजना मध्य प्रदेश 2020 (पात्रता, आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, मोबाइल एप्प डाउनलोड) MP Nishtha Vidyut Mitra Yojana in hindi

मध्य प्रदेश राज्य की सरकार ने अपने प्रदेश में निष्ठा विद्युत मित्र योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की राज्य सरकार महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने एवं स्वरोजगार प्रदान करने पर जोर दे रही है। इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाएं विद्युत मित्र सेवक के रूप में कार्यरत रहेंगे और स्वयं को आत्मनिर्भर बना सकेंगी। मध्य प्रदेश सरकार अपनी इस लाभकारी योजना के माध्यम से महिलाओं के ऊपर भी विशेष रूप से ध्यान दे रही है। यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के लाभार्थी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें क्योंकि हम इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी जानकारियों को प्रदान करेंगे।

nishtha-vidyut-mitra-yojana mp hindi

क्या है निष्ठा विद्युत मित्र योजना

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से अवैध तरीके से बिजली का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर लगाम लगाने का प्रयास करेगी। अपने इस लाभकारी योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की राज्य सरकार विद्युत संबंधित सभी कार्यों को ऑनलाइन रूप प्रदान करने का कार्य करेगी जैसे कि :- बिजली के बिल का भुगतान यूपीआई ऐप के माध्यम से, खराब मीटर की शिकायत करने के लिए ऑनलाइन रूप का सहारा एवं ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से नए कनेक्शन को भी उपलब्ध कराने का कार्य इस योजना के माध्यम से किया जाएगा।

योजना को अभी मध्य प्रदेश के 16 जिलों के ग्राम पंचायत से संबंधित क्षेत्रों में लागू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना से संबंधित सभी कार्य रथ महिलाएं उपभोक्ताओं को ऑनलाइन अथवा “यू-ऐप” के माध्यम से बिजली के बिल को भुगतान करने से संबंधित एवं अन्य कार्यों से संबंधित आमजन लोगों की सहायता करने का कार्य महिला सेवक करेंगी।

मध्यप्रदेश रोजगार सेतु योजना के अंतर्गत राज्य लौटे श्रमिकों के लिए रोजगार रजिस्ट्रेशन शुरू, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ पढ़ें

निष्ठा विद्युत मित्र योजना में कार्यरत महिलाओं को किस प्रकार के प्रोत्साहन राशि वितरित की जाएगी

  • इस योजना के तहत अर्धवार्षिक गणना में यदि पिछले वर्ष की तुलना के अंतर्गत स्व सहायता समूह द्वारा अधिक वसूली करने पर सभी कार्य सेवी महिलाओं को वसूली का 15% हिस्सा प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।
  • यदि कोई महिला कार्य सेविका किसी भी व्यक्ति कोविद्युत का नया कनेक्शन बिल बाकी है, तो ऐसे में से 50 रुपए की सहायता राशि प्राप्त होगी।
  • सिंचाई हेतु पंप 3 फेस कनेक्शन पर 200 रुपए एवं अन्य कार्यों के लिए 3 फेस कनेक्शन दिलवाने पर 100 रुपए की प्रोत्साहन राशि सभी कार्य सेवकों को दी जाएगी।
  • यदि कोई महिला कार्यकर्ती बिजली की चोरी पर विद्युत विभाग सूचना देती है और जांच होने पर विद्युत चोरी यदि सत्यापित हो जाती है, तो ऐसी परिस्थिति में कार्यकर्ताओं को बिल की राशि प्राप्त होने पर 10% प्रोत्साहन प्रदान कर दिया जाता है। 

मध्य प्रदेश निष्ठा विद्युत मित्र योजना का लाभ

  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं को रोजगार एवं सभी कार्यकर्ती महिलाएं विद्युत के भुगतान को ऑनलाइन रूप में करने हेतु प्रोत्साहित करेंगी।
  • लाभकारी योजना से छोड़कर सभी ग्राम पंचायत क्षेत्र के स्तर की महिलाएं कार्यरत हो सकेंगी।
  • इस लाभकारी योजना के जरिए विद्युत चोरी एवं विद्युत राजस्व में बढ़ोतरी भी हो सकेगी और इस योजना के माध्यम से नए कनेक्शन भी जरूरतमंदों को प्रदान किए जाएंगे।
  • यदि योजना से कोई महिला जुड़कर कार्य करती है, तो उसे उसकी योग्यता के अनुसार चयन प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी कार्य सेवी महिलाएं विद्युत उपभोक्ताओं को “यू-पे ऐप” के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

जीवन शक्ति योजना के अंतर्गत महिलायें घर पर मास्क निर्माण कर कमा रही है पैसा, आवेदन के लिए आप भी यहाँ क्लिक करें

निष्ठा विद्युत मंत्री योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  • लाभार्थी व्यक्ति को मध्य प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना के अंतर्गत की केवल महिलाएं लाभार्थी होंगी।
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल के प्ले स्टोर में जाना है और वहां से आपको “यू-पे ऐप” को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है।
  • एप्लीकेशन को डाउनलोड होने के बाद इसे आपको अपने फोन में ओपन कर लेना है।
  • इसमें पूछी जा रही सभी प्रकार की जानकारियों को आपको बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है और फिर इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से अपना विद्युत भुगतान ऑनलाइन रूप में कर पाएंगे।

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार की लाभकारी योजना के माध्यम से अपने प्रदेश की महिलाओं को रोजगार एवं विद्युत क्षेत्र में एक नई पहल की शुरुआत की है। आप सभी महिलाएं भी इस योजना से जोड़कर कार्यकर्ती के रूप में कार्यरत हो सकेंगी।

FAQ

प्रश्न : क्या निष्ठा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत केवल महिलाओं को ही कार्य करने का अवसर दिया जाएगा ?

उत्तर :- जी बिल्कुल इस योजना के अंतर्गत केवल महिलाएं ही कार्यरत हो सकती हैं।

प्रश्न : निष्ठा विद्युत मित्र योजना को मध्य प्रदेश राज्य में शुरू करने का क्या कारण है ?

उत्तर :- इस योजना के जरिए मध्य प्रदेश की राज्य सरकार अपने राज्य की प्रत्येक महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं प्रदेश में विद्युत चोरी पर रोक लगाने का प्रयास कर रही है।

प्रश्न : क्या निष्ठा विद्युत मित्र योजना को केवल मध्य प्रदेश के राज्य में ही शुरू किया गया है ?

उत्तर :- जी हां अभी इस लाभकारी योजना को केवल मध्यप्रदेश के राज में ही प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है।

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *