Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

नितिन गडकरी का जीवन परिचय | Nitin Gadkari Biography in Hindi

नितिन गडकरी का जीवन परिचय (Nitin Gadkari Biography, news, caste, net worth, family in Hindi)

नितिन गडकरी जी हमारे देश के जाने मानी सख्शियत हैं, जोकि भारतीय राजनीति से संबंध रखते हैं. वर्तमान में ये भारत की केन्द्रीय कैबिनेट में सड़क परिवहन मंत्री हैं. हालांकि पूर्व केन्द्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की अचानक मृत्यु के बाद गडकरी जी को ग्रामीण विकास, पंचायती राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालयों का भी पदभार संभालने का मौका मिला है. उन्हें सड़कों, एक्सप्रेसवे और फ्लाईऑवर के निर्माण में काम करने के कारण ‘फ्लाईऑवर मैन’ के रूप में जाना जाता है. नितिन गडकरी जी ने अपना यह मुकाम अपने कार्यों के माध्यम से प्राप्त किया है. नितिन गडकरी जी ने अपने अब तक के जीवन में क्या – क्या महत्वपूर्ण कार्य कर उपलब्धियां हासिल हैं, यह सब जानकारी आपको हमारे इस लेख में मिल जाएगी.

Nitin Gadkari

नितिन गडकरी का जन्म एवं परिचय (Nitin Gadkari Birth and Introduction)

क्र. म. जीवन परिचय बिंदु जीवन परिचय
1. पूरा नाम (Full Name) नितिन जयराम गडकरी
2. अन्य नाम (Other Name) फ्लाईऑवर मैन
3. पेशा (Profession) वकील, उद्योगपति एवं भारतीय राजनेता
4. राजनीतिक दल (Political Party) भारतीय जनता पार्टी
5. पार्टी का चिन्ह (Party Sign) कमल
6. जन्म दिवस (Birth Date) 27 मई, 1957
7. उम्र (Age) 62 साल
8. जन्म स्थान (Birth Place) नागपुर, बॉम्बे स्टेट (वर्तमान में महाराष्ट्र)
9. राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
10. गृहनगर (Hometown) नागपुर
11. शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) एम.कॉम, एल.एल.बी. एवं बिज़नस मैनेजमेंट में डिप्लोमा आदि
12. धर्म (Religion) हिन्दू
13. जाति (Caste) मराठी ब्राह्मण
14. पता (Address) उपाध्ये रोड, महल, नागपुर – 32
15. वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
16. वेतन (Salary) 50,000 रूपये प्रति माह
17. नेट वर्थ (Net Worth) 15 करोड़ रूपये (सन 2014 में)
18. राशि (Zodiac Sign) मिथुन
19. कद (Height) 5 फुट 6 इंच
20. वजन (Weight) 85 किलोग्राम
21. आंखों का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
22. बालों का रंग (Hair Colour) काला
23. पसंदीदा राजनेता (Favourite Politicians) अटल बिहारी बाजपेयी एवं नरेंद्र मोदी
24. पसंदीदा फिल्म (Favourite Film) सिंघम
25. पसंदीदा खाना (Favourite Food Items) समोसा, पानी पूरी, भेल पूरी
26. पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor) अमिताभ बच्चन
27. पसंदीदा गीतकार (Favourite Musician) जगजीत सिंह
28. पसंदीदा गाना (Favourite Song) तुझसे नाराज़ नहीं जिंदगी…
29. पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actress) रेखा

नितिन गडकरी की परिवारिक जानकारी (Nitin Gadkari Family Details)

1. पिता का नाम (Father’s Name) जयराम रामचंद्र गडकरी
2. माता का नाम (Mother’s Name) भानुताई गडकरी
3. पत्नी का नाम (Wife’s Name) कंचन गडकरी
4. बेटे का नाम (Son’s Name) निखिल गडकरी एवं सारंग गडकरी
5. बेटी का नाम (Daughter’s Name) केतकी

नितिन गडकरी जी का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर शहर में एक मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनका प्रारंभिक जीवन गरीबी में बीता था और उन्होंने अपने परिवार और अपनी शिक्षा का समर्थन करने के लिए पैसे कमाने के लिए बहुत संघर्ष का अनुभव किया. भले ही इनकी आर्थिक स्थिति शुरुआत में अच्छी नहीं थी, किन्तु बाद में वे पॉली सैक इंडस्ट्रियल सोसाइटी लिमिटेड के संस्थापक एवं अध्यक्ष बने. यह कंपनी रिजिड पीवीसी पाइप बनाने वाली कंपनी है. इसके अलावा उनके बड़े बेटे निखिल गडकरी निखिल फर्नीचर्स एवं एप्लायंसेज प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं, जिसमे गडकरी जी प्रमोटर डायरेक्टर के रूप में जुड़े हैं. यह कंपनी इपोक्सी पाउडर – कोटेड स्टील फर्नीचर बनाने वाली कंपनी है. इसके अलावा इनकी बेटी केतकी के नाम पर इन्होंने फलों को विभिन्न देशों में निर्यात करने वाली एक कंपनी की शुरुआत भी की है. जिसका नाम हैं केतकी ओवरसीज ट्रेडिंग कंपनी.

नितिन गडकरी की शिक्षा (Nitin Gadkari Education and Career)

नितिन गडकरी जी ने अपनी शिक्षा जीएस कॉमर्स कॉलेज, नागपुर यूनिवर्सिटी एवं यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ लॉ, मेन ब्रांच, नागपुर से क्रमशः एम.कॉम एवं एल.एल.बी. की पढ़ाई पूरी की. और साथ ही बिज़नेस मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है.

नितिन गडकरी जी का शुरूआती राजनीतिक करियर (Starting Political Career of Nitin Gadkari)

नितिन गडकरी जी ने राजनीति में बहुत कम उम्र में ही प्रवेश कर लिया था. जब वे एक छात्र थे, यानि अपनी किशोरावस्था में थे, उस दौरान सन 1976 के आस – पास गडकरी जी ने भारतीय जनता युवा मोर्चा और छात्र संघ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लिए काम किया. नितिन गडकरी के करियर की बात करें, तो वे पेशे से एक वकील एवं उद्योगपति हैं. लेकिन इन्होंने राजनीति में शामिल होकर एक राजनेता के रूप में अपने राजनीतिक करियर को आगे बढ़ाने फैसला किया. हालाँकि वे राजनीति को समाज सेवा के रूप में लेते हैं, वे हमेशा समाज एवं दलितों के लिए और गरीबों के लिए कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करते हैं.     

नितिन गडकरी का राजनीतिक करियर एवं पद (Nitin Gadkari Political Career and Positions)

नितिन गडकरी जी जब केवल 24 साल के थे तब उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा का अध्यक्ष चुना गया था. इसके बाद वे नागपुर शहर में सचिव के रूप में कार्यरत हुए. उस समय इन्होंने संगठन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण कार्य किये थे. सन 1989 से ये महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य बने हुए हैं. सन 1995 से 1999 तक वे महाराष्ट्र सरकार में पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर बने थे. इसके बाद गडकरी जी महाराष्ट्र विधान परिषद में शामिल हुए. उन्होंने अपनी पार्टी की लोकप्रियता को पूरे राज्य में फ़ैलाने का काम किया. इस पद पर वे सन 1996, 2002, 2006 एवं 2008 में लगतार 4 बार जीत हासिल कर विराजमान रहे थे. फिर सन 2004 में बीजेपी ने इन्हें राज्य स्तरीय अध्यक्ष चुन लिया. इसके बाद दिसम्बर सन 2009 में वे राजनाथ सिंह जी को पीछे छोड़ते हुए बीजेपी के अध्यक्ष बने थे, जब वे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर आसीन हुए, तो वे सबसे कम उम्र के ऐसे व्यक्ति थे, जो इस पद के लिए चुने गये. हालांकि सन 2013 में वे अपने इस पद से पीछे हट गए.

इसके बाद सन 2014 में हुए आम चुनाव में गडकरी जी ने नागपुर सीट के लिए चुनाव लड़ा, और यह चुनाव उनके लिए काफी अच्छा साबित हुआ, क्योंकि इसमें उनकी जीत हुई. इसके बाद मोदी जी की कैबिनेट मंत्रियों की सूची में नितिन गडकरी जी को शामिल किया गया और उन्हें सड़क परिवहन मंत्री के रूप में चुना गया. सितंबर 2017 में, गडकरी जी को शिपिंग और जल संसाधन, और नदी विकास और साथ ही गंगा रेजुवेनेशन जैसे अतिरिक्त कार्य भी सौंपे गये. इन्होंने अपने सभी कार्यों को बहुत ही अच्छे से किया है.

नितिन गडकरी जी के द्वारा किये गये कार्य एवं उपलब्धियां (Nitin Gadkari Works and Achievements)

नितिन गडकरी जी अपने सहयोगियों के बीच एक सफल उद्यमी और एक प्रगतिशील नेता के रूप में जाने जाते हैं, जो सामाजिक और आर्थिक विकास के साथ – साथ पर्यावरण संरक्षण में विश्वास रखते हैं. उनके उल्लेखनीय कार्यों एवं उपलब्धियों में से कुछ प्रमुख इस प्रकार है –

  • किसानों के उत्थान के लिए काम करना और उन्हें बेहतर जीवन के अवसर प्रदान करना जैसे कार्यों में नितिन गडकरी जी का योगदान शामिल है.
  • गडकरी जी देश के पहले बायो – डीजल पम्प शुरू करने वाले व्यक्ति हैं. साथ ही ये सोलर फेंसिंग लगाने की सुविधा देने वाले पहले व्यक्ति भी हैं.
  • भारत के मध्य में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का निर्माण भी उनके द्वारा की गई एक पहल में से एक है.
  • विद्युत् उत्पादन प्रोजेक्ट के लिए सीवेज वाटर, आधुनिक जीवन जीने के लिए एक पर्यावरण अनुकूल तरीके की दिशा में उनके द्वारा किया गया एक प्रयास है.
  • नितिन गडकरी जी को लोक निर्माण विभाग में अपने कार्यकाल के दौरान ब्रिज, फ्लाईऑवर और एक्प्रेसवे के निर्माण में उनके काम के लिये जाना जाता है.
  • साथ ही उन्हें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यान्वयन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है.
  • गडकरी जी ने सेंट्रल पीडब्ल्यूडी को भी बदल दिया जिसके चलते नागपुर शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर में उनके योगदान के कारण यह एक सुंदर शहर बन गया.         

इस तरह से नितिन गडकरी जी ने अब तक अपने लगभग 40 साल राजनीति में बिता दिए हैं, और इस कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई सारे महत्वपूर्ण कार्य किये, जिसके चलते लोगों के बीच ये एक जाने माने राजनेता के रूप में उभरें हैं.

अन्य पढ़े:

 

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *