Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

नितीश राणा का जीवन परिचय| Nitish Rana Cricketer biography in hindi

Nitish Rana Cricketer biography in hindi नितीश राणा भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य है. जो कि मध्यम ऑडर पर बल्लेबाजी करने आते है. नितीश राणा दिल्ली के लिए घरेलु मैच खेलते है. वह भारतीय क्रिकेट टीम के प्रथम श्रेणी के खिलाडी है. वर्तमान में वह आईपीएल टाइम के सदस्य है. वह आईपीएल में मुंबई इंडियन्स के लिए खेल रहे है. मुम्बई इंडियन्स ने अपनी टीम में लेने के लिए इनकी बोली 10 लाख रूपये तक लगाई थी. वह बाएं हाथ के बल्लेबाज है उन्होंने हार्दिक पंड्या के साथ बल्लेबाजी कर मुम्बई इंडियन्स को अपने धाकड़ बल्लेबाजी से जीत दिलाई है, और इसके साथ ही वह दायें हाथ के ऑफ़ ब्रैक बॉलर भी है. वह इण्डिया रेड, मुंबई और दिल्ली के लिए खेल चुके है. वर्तमान में वो मुम्बई इंडियन्स के 10वें सीजन के लिए इस टीम में अपनी खेल का अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपने लिए हर तरफ से तारीफ बटोर रहे है. अपनी मेहनत की बदौलत उन्होंने अपने भविष्य को गढ़ा है. आज वो अपनी पहचान बनाने में कामयाब भी हो चुके है. ये भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक उभरते हुए सितारे की तरह है. मुंबई इंडियन के बारे में जानकारी यहाँ पढ़ें.

Nitish_Rana

नितीश राणा का जीवन परिचय (Nitish Rana Cricketer biography in hindi)

नाम नितीश राणा  
जन्म 27 दिसम्बर 1993
जन्म स्थान दिल्ली
नागरिकता भारतीय
राशि मकर
व्यवसाय क्रिकेट
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म हिदू
आँखों का रंग काला
क्रिकेट में भूमिका बाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ़ स्पीन गेंदबाज
भाषा हिंदी और अंग्रेजी
ऊँचाई 5 फीट 8 इंच
पसंद तैरना और यात्रा करना
पसंदीदा जगह कसौली और विशाखापत्तनम
पसंदीदा एथलीट डेविड बेकहम
पसंदीदा अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन
पसंदीदा अभिनेता रणवीर सिंह
पसंदीदा क्रिकेट खिलाडी सचिन तेंदुलकर
बालों का रंग काला
वजन 63 किलो ग्राम
शारीरिक बनावट छाती 39 कमर 32 बाइसेप्स 13  

नितीश राणा के बारे में जानकारी (Nitish Rana cricketer)

राणा  बाएं हाथ के तेज और आक्रामक गेंद बाज है, और कभी कभी वह ऑफ़ स्पिन बोलिंग भी करते है. वह एक ऐसे बल्लेबाज बने, जिन्होंने मुश्ताक अली ट्रॉफी का जब मैच हुआ था, तब 21 छक्के लगा कर सबको आश्चर्य में डाल दिया था. सब उनकी पारी को देख कर बहुत खुश हुए और उनको बिग हिटिंग प्रोवेस्स अर्थात कौशल पूर्वक बॉल को मारने वाला नाम दे दिया गया. राणा इसका श्रेय रिंकी पोंटिंग को देते है उनका मानना है कि उनकी बल्लेबाजी उन्ही की बदौलत अच्छी हुई है. राणा कोच संजय भारद्वाज की उपज है, उन्होंने और भी बहुत से खिलाडियों को उनके हुनर को पहचानते हुए उन्हें क्रिकेट जगत से परिचित कराया है. जिनमे से कुछ बहुत मशहुर खिलाडी भी है जिनके नाम है गौतम गंभीर, अमित मिश्रा, उन्मुक्त चंद के अलावा भी बहुत से खिलाडी है.           

नितीश राणा की पारिवारिक जानकारी (Nitish Rana family)

नितीश राणा के परिवार में माता पिता है और साथ ही एक बहन भी है, जिनका नाम विशाखा है.

नितीश राणा का करियर (Nitish Rana carrer)

राणा ने पहली बार 2015 से 2016 में रणजी ट्रॉफी के लिए खेला था. यह टूर्नामेंट उनके करियर के लिए बहुत लाभदायक रहा. इसी से उनके लिए आईपीएल 2017 में आने के लिए टिकट प्राप्त हुई. उसमे उन्होंने प्रथम श्रेणी के खिलाडी के रूप में अपना प्रदर्शन किया था. उस टूर्नामेंट में उन्होंने बहुत अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 557 रन बनाये. जिसका औसत 50.63 था. इसके साथ ही उन्होंने अपनी टीम के लिए ज्यादा रन बटोर कर टूर्नामेंट में जीत दिलाते हुए टूर्नामेंट की समाप्ति कर दी. फिर इसके तुरंत ही बाद 2015-2016 में ही उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी के लिए खेला, जिसमे 218 रनों के साथ उनकी टीम का यह दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था. इसी समय फिर से उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए खेला, जिसमे अपने आठ रनों की पारी में उनके स्ट्राइक रन 299 थे, जो स्ट्राइक रन की दर से 175.88 था, और जिसका औसत 42.71 था.

मुश्ताक अली टूर्नामेंट में आन्ध्र के खिलाफ़ एक मैच में राणा दिल्ली के लिए खेलने जब मैदान पर उतरे, उस समय दिल्ली संघर्ष कर रहा था रन बनाने के साथ ही विकेट बचाने के लिए भी, दिल्ली उस समय सिर्फ़ 40 रन बना कर अपना 4 विकेट गवां चूका था. राणा ने 40 गेंदों में 8 चौके लगाये, इसके साथ ही साथ 8 छक्कों की मदद से 97 रन बना कर टीम का स्कोर मजबूत कर दिया. उस टूर्नामेंट में उनकी टीम 236 रन 9 विकेट के साथ तक पंहुच गई. यह मैच 20 ओवर का था.

फिर से उनको बरोदरा के खिलाफ़ खेले गए मैच में अपनी मजी हुई बल्लेबाजी का परिचय देने का मौका मिला, जिसमे दिल्ली के बड़े और अच्छे खिलाडी 4 में से तीन खिलाडियों ने निराशा जनक प्रदर्शन करते हुए पवेलियन लौट गये. दिल्ली की टीम एक एक रन के लिए तरस रही थी तब राणा ने 53 रन बना कर अपनी बल्लेबाजी का जलवा बिखेरा. यह 53 रन उन्होंने सिर्फ़ 29 बॉल में बनाये और अपनी टीम के स्कोर को 153 तक पहूँचाने में मदद की.

फिर से झारखण्ड के खिलाफ़ भी उन्होंने अपनी टीम के लिए 44 गेंदों पर बिना आउट हुए 60 रन बनाये, और अपनी टीम दिल्ली के स्कोर को 135 रन तक पंहुचा कर जीत दिलाने में मदद की.

नितीश राणा आईपीएल 2017 में (Nitish Rana IPL 2017)

आईपीएल के 10 वे सीजन में कोलकाता के खिलाफ़ उन्होंने बहुत अच्छी पारी खेलते हुए 50 रन बनाये जिसमे उनके द्वारा 5 चौके और 3 छक्के लगाये गए.          

नितीश राणा विवादों में (Nitish Rana controversy)

राणा पर अपने उम्र को छिपाने का आरोप 2015 मे लगा. क्योंकि 22 खिलाडियों में उन पर ये आरोप लगा और उन्हें खेलने से रोका गया.   

नितीश राणा के अवार्ड और उपलब्धियां (Nitish Rana awards)

रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, और मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी लाजवाब पारी खेल कर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई. जिनमे उनकी टीम मुम्बई की जीत हुई इस मैच में जीत दिलाने में नितीश राणा का साथ हार्दिक पंड्या ने बख़ूबी निभाया. हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *