मनरेगा योजना 2021 लिस्ट : योजना के तहत मिल रहे है 20000 रूपए, जारी हुई नयी लिस्ट में चेक करें अपना नाम

आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार आसानी के साथ मनरेगा या नरेगा सूची में अपना नाम जान सकते हैं। बता दें कि अब मनरेगा जॉब कार्ड सूची में उम्मीदवार अपना नाम ऑनलाइन सरलता से देख सकते हैं और यह जान सकते हैं कि उसमें उनका नाम दर्ज है या नहीं।  अगर आपको इससे जुड़ी हुई जानकारी नहीं मालूम तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें क्योंकि हम इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी आज आपको देने वाले हैं। ‌

nrega job card list in hindi

मनरेगा योजना 2021 लिस्ट

मनरेगा लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन देखें

सबसे पहले बता दें कि 2005 में सरकारने एक योजना शुरू की थी जिसका नाम उस समय राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम रखा गया था और इस स्कीम के तहत गांव में रहने वाले लोगों को एक जॉब कार्ड दिया जाता था जिसके माध्यम से कार्ड धारक 100 दिन तक कमाई कर सकते थे। बाद में इस योजना का नाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम रख दिया गया था। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत भारत का कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी के साथ यह जानकारी ले सकता है कि किसी भी राज्य, जिले, गांव या ग्राम पंचायत की जॉब कार्ड लिस्ट में उसका नाम है या नहीं। यहां यह भी बता दें कि इस लिस्ट में नाम जानना बहुत ही आसान और सरल है।

मनरेगा जॉब कार्ड सूची – जोबकार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन चेक करें

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट हर साल जारी होती है

नरेगा योजना से जो लोग जुड़े हुए हैं उनकी योग्यता मानदंडों के आधार पर हर साल मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट जारी होती है जिसमें कभी कुछ लोगों के नाम जोड़े जाते हैं और कभी हटाए जाते हैं। यहां बता दें कि नरेगा जॉब कार्ड 2020 की लिस्ट भी जारी की जा चुकी है। साथ ही यह भी जान लीजिए कि इस लिस्ट की घोषणा 2009-10 से बिना किसी रूकावट के जारी की जा रही है यानी 10 वर्ष से। यह भी जान लीजिए कि मनरेगा अधिनियम की घोषणा सरकार ने 2005 में की थी जो कि 2 अक्टूबर 2006 से आंध्र प्रदेश में शुरू हुई थी और बाद में देश के सभी गरीब नागरिकों को इसका लाभ मिलने लगा था।

नरेगा जॉब कार्ड कैसा होता है

सरकार द्वारा मनरेगा योजना के तहत जो जॉब कार्ड किसी नागरिक को दिया जाता है उसमें उस नागरिक के बारे में सारी जानकारी होती है जैसे उसका नाम व उसके कार्य के विभाग का नाम इत्यादि।  यह भी जान लें कि हर साल यह जॉब कार्ड रिन्यू होता है और नए रुप से तैयार होता है। मनरेगा योजना का सबसे मुख्य उद्देश्य सभी ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को न्यूनतम आय पर काम देना था जिन्हें काम के कारण घर छोड़कर शहर या किसी दूसरी जगह पर जाना पड़ता था। तो इस प्रकार मनरेगा या नरेगा योजना से जुड़े लोगों को उनके घर के आस-पास ही काम मिलता रहता है ताकि वह अपने परिवार का पालन पोषण ठीक से कर सके और अपने परिवार से दूर भी ना जाना पड़े।

नरेगा मेट कैसे बने : मनरेगा योजना के तहत सरकार दे रही है सुपरवाईजर कर कमायें अच्छी खासी रकम.

मनरेगा जॉब कार्ड के लाभ

  • सबसे बड़ा लाभ इस योजना का यह है कि अपना नाम देखने लिए के लिए कहीं जाना नहीं पड़ता।
  • अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा है तो आप मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को कहीं से भी बहुत आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते हैं चाहे कोई भी शहर हो या राज्य हो।
  • मनरेगा स्कीम के तहत जो जॉब कार्ड बनता है उसमें कैंडिडेट की सारी जानकारी होती है।
  • भारत के प्रत्येक गांव और राज्य के लोग इस योजना के माध्यम से लाभ ले सकते हैं।

नरेगा के तहत किए जाने वाले काम

नरेगा योजना के तहत जिन लोगों का नाम जॉब कार्ड में होता है उन्हें निम्नलिखित काम दिए जाते हैं जिनकी जानकारी इस प्रकार से हैं-

  • गौशाला बनाने का काम
  • आवास बनाने का काम
  • पेड़-पौधे यानी वृक्षारोपण का काम
  • सड़क, मार्ग इत्यादि बनाने का काम
  • सिंचाई का काम

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट – सरकार से 2.5 लाख रूपए प्राप्त कर बनायें अपने सपनों का घर, चेक करें ऑनलाइन लिस्ट में अपना नाम

नरेगा जॉब कार्ड सूची डाउनलोड करने की प्रक्रिया

अगर आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट डाउनलोड करनी है तो इसके लिए हम निम्नलिखित प्रक्रिया बता रहे हैं उसको फॉलो करके आप आसानी के साथ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं-

  • मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां आपको वेबसाइट के होम पेज पर दाएं साइड में जॉब कार्ड का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक कर दें।
  • जब आप उस पर क्लिक कर देंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के नाम होंगे। यहां इस सूची में अपने राज्य का नाम चुन लें।
  • अपने राज्य का नाम चुनकर दबाने पर आपके सामने दूसरा अन्य पेज खुल जाएगा और इसमें आपके राज्य के बारे में जानकारी मांगी जाएगी। यहां आपको सबसे पहले सूची का वह साल चुनना होगा जिस साल की लिस्ट आप देखना चाहते हैं।
  • जब लिस्ट का साल सुन लेंगे तो उसके बाद आप यहां आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का नाम भी भरना पड़ेगा।
  • यहां बता दें कि आपको यह भी चुनना है कि आपका ब्लॉक कौन सा है और पंचायत का नाम।
  • जब आप सारी जानकारी को चुन लें तो फिर प्रोसीड के बटन को दबा दें।
  • प्रोसीड के बटन को दबाते ही आपके सामने सारे क्षेत्र की जॉब कार्ड लिस्ट नंबर के साथ आ जाएगी।
  • अब आप लिस्ट में अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके कार्ड की सारी जानकारी आ जाएगी। ‌अगर आप उसको डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं या फिर अगर आपको उसका प्रिंट निकालना है तो वह भी निकाल सकते हैं।

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी कि आप किस प्रकार मनरेगा योजना 2020 लिस्ट में अपना नाम सूची में देख सकते हैं। हमें पूरी आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि यह जानकारी उन तक भी पहुंच जाए।

अन्य पढ़ें

Karnika
कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं | यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here