फ्री राशन योजना : जल्द करा ले वन नेशन वन राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक, किसी भी राज्य में उठा सकेंगें लाभ

भारत देश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना प्रारंभ होने के बाद पूरे देश में एक ही राशन लागू करने की प्रक्रिया पर काम किया गया। वन नेशन वन राशन कार्ड का सही प्रकार से इस्तेमाल करने और इसे जारी करवाने के लिए यह जरूरी है कि आप अपना वन नेशन वन राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक जरूर करवा लें। अथवा इस कार्ड के जरिए मिलने वाले लाभों से आप कहीं वंचित न रह जाएं। अब तक इस योजना को 25 राज्यों में लागू किया जा चुका है जिनमें से बचे हुए 4 राज्य जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, नागालैंड और उत्तराखंड में भी जल्द ही यह योजना लागू कर दी जाएगी।

one-nation-one-ration-card-aadhar--link-hindi

राशन कार्ड क्या है – इसके क्या फायदे है, आवेदन की पूरी जानकारी पढ़ें.

वन नेशन वन राशन योजना क्या है –

वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत जिन व्यक्तियों के पास राशन कार्ड उपलब्ध होगा देश के किसी भी राज्य में रहते हुए राशन की सुविधा को प्राप्त कर पाएंगे। कोई दुसरे राज्य का व्यक्ति भी किसी भी राज्य में रहकर राशन कार्ड के द्वारा मुफ्त राशन प्राप्त कर सकता है. कोरोना के इस संकट को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का प्रारंभ जून से कर दिया गया।

वन नेशन वन राशन योजना के अंतर्गत आधार कार्ड लिंक जरुरी –

सरकार ने आदेश जारी करते हुए बताया है कि वन नेशन वन राशन योजना का लोगों को तभी मिल सकेगा जब उनका राशन कार्ड आधार्ड कार्ड से लिंक होगा. आधार से लिंक नहीं होने पर वे दुसरे राज्य में जाकर राशन कार्ड दिखाकर राशन नहीं प्राप्त कर सकेंगें. आधार लिंक इसलिए भी जरुरी है कि क्यूंकि इसमें सभी लाभार्थी की पूरी जानकारी सेव की जाएगी. कब किसको कितना अनाज मिला है, इसका पूरा ब्यौरा आधार कार्ड में सेव किया जायेगा. अगर किसी व्यक्ति के पास या उसके परिवार के पास राशन कार्ड नहीं है तो वो किसी भी राशन दुकान में आधार कार्ड दिखाकर भी मुफ्त अनाज प्राप्त कर सकेगा.

वोटर आईडी कार्ड क्या होता है : ऑनलाइन घर बैठे बनवा सकते है, जल्द करें आवेदन.

आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड से किस प्रकार लिंक करें –

  • UIDAI के पोर्टल पर इस बात की पूरी जानकारी दी गई है कि आप राशन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक कर सकते है. इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज भी लगेंगे, जिसको पढ़कर आप सब अपने साथ रखें.
  • राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड के साथ अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी और साथ ही जिन परिवार जनों का नाम राशन कार्ड में दर्ज है उन सभी व्यक्तियों के राशन कार्ड की कॉपी ले जाकर अपने राशन कार्ड विक्रेता के पास जमा करवा दें।
  • राशन कार्ड में मुखिया के नाम पर जिस व्यक्ति का नाम है उसकी पासपोर्ट साइज फोटो भी आधार कार्ड की फोटो कॉपी के साथ जमा करानी होगी।
  • जब आपके राशन कार्ड की पूरी जानकारी आपके आधार कार्ड नंबर से मैच हो जाएगी तो आपकी पीडीएस दुकान पर राशन कार्ड धारक व्यक्ति के बायोमेट्रिक मशीन अथवा सेंसर मशीन के जरिए जांच पड़ताल करने के लिए कहा जाएगा।
  • परिवार के जिस व्यक्ति के नाम पर राशन कार्ड जारी किया गया है उसका बैंक अकाउंट नंबर भी उसके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए और साथ में अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की फोटो कॉपी भी पीडीएस दुकान में ले जाकर जमा जरूर कराएं।
  • जैसे ही आपका राशन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा तुरंत आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आपको प्राप्त होगा। वह मैसेज कंफर्मेशन का होगा कि आपका आधार कार्ड आपके राशन कार्ड के साथ लिंक कर दिया गया है।

आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे जोड़ें : अगर आपने अभी तक अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो जल्द करे नहीं तो बंद हो सकता है खाता.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लाभार्थी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस योजना की घोषणा की गई जिसमें उन्होंने कहा 23 राज्यों में रहने वाले 67 करोड़ लाभार्थी या सार्वजनिक वितरण प्रणाली के दायरे में आने वाले 83 फ़ीसदी लोग इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। उन्होंने यह भी घोषणा की कि आने वाली मार्च 2021 तक वन नेशन वन राशन कार्ड की व्यवस्था पूरी तरह पूरे देश में लागू कर दी जाएगी।

कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है

यदि आप भी अपना राशन कार्ड अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं तो इसके लिए कोई भी ऑनलाइन वेब पोर्टल जारी नहीं किया गया है। हालांकि कुछ राज्य ऐसे हैं जिन्होंने वेबसाइट के जरिए आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराने की सुविधा उपलब्ध करा दी है परंतु अभी तक सभी राज्यों में यह नहीं हो पाया है।

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *