OTT प्लेटफॉर्म क्या है और क्यों मचा रहे हैं डिजिटल मीडिया में धूम

ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है (OTT Platform Full Form, Television Providers, Services, Price, List, Types, India 2020 in Hindi)

आज का दौर ऐसा हैं जहाँ पहले कई सारे काम ऐसे थे जिनके लिए लोगों को बाहर जाना होता था, किन्तु अब वे काम उनके मोबाइल फोन से हो जाता हैं. इसका सबसे बड़ा कारण हैं इन्टरनेट. आज हर एक व्यक्ति इन्टरनेट का उपयोग करता है. फिर चाहे उन्हें टेलीविज़न पर कुछ देखना ही क्यों न हो. अब कुछ लोग बिना ऐड के अपने मोबाइल फोन पर ही किसी भी समय यह देखना पसंद करते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि इन टेलीविज़न शोज की जगह अब वेब सीरीज ने ले ली हैं. जिसके चलते ओटीटी प्लेटफॉर्म का निर्माण किया गया हैं. किन्तु अब इससे भी खास बात यह हैं कि कोरोनावायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के चलते बॉलीवुड ने भी अब अपनी फ़िल्में इन्हीं ओटीटी प्लेटफॉर्म में रिलीज़ करने का निर्णय ले लिया हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये ओटीटी हैं क्या, तो आइये इसके बारे में आपको विस्तार से इस लेख में बताते है. 

OTT Platforms

ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है (What OTT  Platforms)

ओटीट प्लेटफॉर्म ओवर – द – टॉप प्लेटफॉर्म हैं, जोकि इन्टरनेट के माध्यम से वीडियो या अन्य मीडिया से संबंधित कंटेंट को प्रदर्शित करता है. यह एक तरह के एप्प होते हैं जिसमें ये टेलीविज़न कंटेंट एवं फ़िल्में दिखाई जाती हैं. इसके लिए ग्राहकों को इन ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेना होता हैं. और फिर उसमें वे जिस कंटेंट को देखना चाहते हैं वह देख सकते हैं. ओटीटी प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता सबसे पहले अमेरिका में बढ़ी थी, इसके बाद यह धीरे – धीरे सभी जगह फ़ैल गई हैं. और आने वाले कुछ समय में इसका बहुत ज्यादा उपयोग होने लगेगा. इसका उपयोग मुख्य रूप से वीडियो ऑन डिमांड प्लेटफॉर्म्स, ऑडियो स्ट्रीमिंग, ओटीटी डिवाइसेस, वोइसआईपी कॉल, एवं कम्युनिकेशन चैनल मैसेजिंग आदि के लिए किया जाता है.

कोरोना वायरस से बचने के लिए मोबाइल और लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करने का तरीका जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ओटीटी प्लेटफॉर्म सर्विसेज के प्रकार (OTT Platform Services Types)

ओटीटी प्लेटफॉर्म की सर्विसेज 3 प्रकार की होती हैं जिसकी जानकारी इस प्रकार हैं –

  • ट्रांसक्शनल वीडियो ऑन डिमांड (टीवीओडी) :- ओटीटी प्लेटफॉर्म की इस टीवीओडी सर्विस में यह सुविधा दी जाती हैं कि यदि ग्राहक अपने किसी पंसदीदा टेलीविज़न शो या फिल्म को एक बार देखना चाहते हैं, तो इसके जरिये वे किराए पर ये देख सकते हैं, या इसे खरीदा भी जा सकता है. उदहारण के लिए एप्पल आईट्यून्स आदि.
  • सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड (एसवीओडी) :- यदि ग्राहक वीडियो स्ट्रीमिंग कंटेंट देखना पसंद करते हैं तो उन्हें इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेना होता है, और सब्सक्रिप्शन के लिए उन्हें कुछ भुगतान करने की आवश्यकता होती हैं. बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जिसमें ग्राहक ओरिजिनल कंटेंट देख सकते हैं. उदहारण के लिए नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम आदि.
  • एडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड (एवीओडी) :- इस ओटीटी सर्विस में विज्ञापन मौजूद होते हैं. इसमें ग्राहक मुफ्त में कंटेंट देख सकते हैं, लेकिन ये कंटेंट देखने के साथ ही उन्हें बीच – बीच में एड्स भी देखने पड़ते हैं जोकि कोई भी वीडियो एड्स हो सकते हैं. 

ओटीटी प्लेटफॉर्म में दी जाने वाली सर्विसेज के फायदे (OTT Platform सर्विसेज  Benefits)

  • जहाँ लोगों को टीवी शोज एवं फ़िल्में या कुछ भी पसंदीदा प्रोग्राम देखने के लिए केबल टीवी कनेक्शन या डीटीएच कनेक्शन की आवश्यकता होती हैं वहां अब लोग केवल इन्टरनेट कनेक्टिविटी का उपयोग करके अपने पसंदीदा शो जब चाहे तब देख सकते हैं.
  • ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लोग वेब सीरीज, डॉक्यूमेंटरी एवं जो भी कंटेंट वे देखते हैं वह सब ओरीजिनल होते हैं. जोकि किसी प्लेटफॉर्म में नहीं होता है.
  • कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जोकि खुद के कंटेंट या सीरीज बनाकर इसमें डालते हैं, ये अमेज़न प्राइम वीडियो एवं नेटफ्लिक्स जैसे कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं.
  • इस तकनीक के माध्यम से लोगों को काफी सुविधा हो गई है. क्योकि लोग जब चाहे तब अपने पसंद के अनुसार एवं जो भी ओटीटी एप्प का उपयोग करना चाहें वह कर सकते हैं.
  • आज के समय में लोग टीवी यानि टेलीविज़न के स्थान पर स्मार्ट टीवी, स्मार्ट फोन एवं टैबलेट जैसे डिवाइस खरीद रहे हैं इसका मुख्य कारण ओटीटी प्लेटफॉर्म ही हैं, क्योकि लोग अब इन डिवाइस पर ओटीटी को कनेक्ट करके उसमें ये शोज देख लेते हैं.
  • ये ओटीटी प्लेटफॉर्म एप्प को लोग आसानी से अपने मोबाइल फोन या टेबलेट पर प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. और इसे अपनी स्मार्टटीवी से कनेक्ट कर अपने पसंद के शोज एवं फ़िल्में देख सकते हैं.
  • ओटीटी का सबसे अच्छा फायदा यह है कि लोगों को इसके लिए इन्तेजार नहीं करना पड़ता, उन्हें जिस समय जो कंटेंट देखना हो वह देख सकते हैं. यह इसकी सबसे खास बात है. 
  • अब ओटीटी प्लेटफॉर्म में बॉलीवुड की 2020 में आने वाली कुछ फ़िल्में भी रिलीज़ होने वाली हैं, जिससे लोगों को अपने घर में ही अपने परिवार के साथ ये मूवीज देखने का मौका मिलेगा.

मोबाइल फोन एवं मोबाइल टावर के लाभ एवं नुकसान के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

भारत में लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्म कौन – कौन से हैं (How Many OTT Platforms Populor in India)

भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म इस प्रकार हैं –

  • हॉटस्टार :- यह भारतीय बाजार में छाया हुआ वर्तमान में 400 मिलियन से भी अधिक मासिक आधार पर सक्रिय यूजर्स के साथ डिज्नी के स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म है. यह विशेष रूप से लाइव स्पोर्ट्स प्रोग्रामिंग और गेम ऑफ़ थ्रोंस जैसे सुपरहिट शोज को प्रदर्शित करने के लिए लोकप्रिय है. यह प्लेटफॉर्म जो कंटेंट प्रदर्शित करता है उसे बिना सब्सक्रिप्शन सर्विस के भी देखा जा सकता है.
  • नेटफ्लिक्स :- वीडियो स्ट्रीमिंग की सबसे ज्यादा लोकप्रिय कंपनी नेटफ्लिक्स सन 2016 में भारत आई. इसके आने के 4 महीने के बाद ओरिजिनल भारतीय सीरीज सेक्रेड गेम्स इसमें रिलीज़ हुई. इसके बाद तो भारत में सस्ते इन्टरनेट प्लान, ओरिजिनल शो, रियलिटी टीवी सीरीज, फ़िल्में रिलीज़ की गई और फिर इसमें सब्सक्रिप्शन लेने की क्षमता में बढ़ोत्तरी होती गई. 
  • अमेज़न प्राइम वीडियो :- इस ओटीटी कंपनी ने भारत के अधिक ओरिजिनल भारतीय कंटेंट के उत्पादन के लिए इसे क्षेत्रीय भाषा के साथ प्रदर्शित किया. जनवरी 2020 में अपनी यात्रा के दौरान अमेज़न के सीईओ जेफ़ बेजोस ने भारत में अमेजन प्राइम वीडियो के निवेश को दोगुना करने की घोषणा की.    
  • ऑल्टबालाजी :- यह भारतीय कंपनी हैं जोकि एकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स की एक घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है, जोकि भारत में टियर 2 और टियर 3 शहरों को टारगेट करती हैं. इस कंपनी को मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा समर्थित किया गया है.
  • सोनीलिव :- डिज्नी द्वारा समर्थित हॉटस्टार के नक्शेकदम पर चलते हुए सोनी ने सन 2013 में अपनी खुद की ओटीटी सर्विस शुरू की, और स्ट्रीमिंग मार्केट में कदम रखा. यह फिर तेजी से बढ़ने लगा. पिछले साल इस एप के 100 मिलियन डाउनलोड पार हो गये. हॉटस्टार की तरह सोनीलिव ने भी भारत में विकास प्राप्त करने के लिए कई वैश्विक फुटबॉल टूर्नामेंट को लाइव स्पॉट्स प्रदर्शित किये. इसके साथ ही इसने गेमिंग और कुछ मिनी – गेम भी चलाए है.
  • ज़ी5 :- ज़ी5 ओटीटी प्लेटफॉर्म सन 2018 में लांच हुआ था. यह 100k घंटों के ऑन – डिमांड कंटेंट और 80 से अधिक लाइव टीवी चैनल का घर है. यह प्लेटफॉर्म की मुख्य विशेषता यह हैं कि यह विभिन्न भाषाओँ को सपोर्ट करता है, और वोइस सर्च, लाइव टीवी के साथ ही और भी बहुत कुछ प्रदान करता है. ज़ी5 इस साल के अंत तक बाइटडांसेज टिकटॉक लेने के लिए शोर्ट फॉर्म कंटेंट एप्प हाइपरशॉट्स भी लांच करने जा रहा है.
  • वूट :- सन 2016 में लांच किया गया वायाकॉम 18’s वूट ने अपने टीवी चैनल्स के बंच के साथ 45 हजार से भी अधिक घंटों के कंटेंट को खरीद लिया. जिसमें कलर्स टीवी, एमटीवी, निकेलोडियन, वायाकॉम 18 मोशन पिक्चर्स और एमटीवी इंडीज शामिल है. यह भी विभिन्न भाषाओँ के कंटेंट प्रदान करता है.
  • एमएक्स प्लेयर :- टाइम्स इन्टरनेट द्वारा समर्थित एमएक्स प्लेयर ने फरवरी 2019 में 5 ओरिजिनल वेब सीरीज के साथ ओरिजिनल कंटेंट का निर्माण किया. भारत के सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग एप्प के रूप में नामित होने के बाद एमएक्स प्लेयर ने हालही में अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर इन – एप्प गेमिंग फीचर ऐड किया है.

ओटीटी प्लेटफॉर्म की कीमतें क्या – क्या हैं (OTT Platform Prices)

  • हॉटस्टार :- यह भारत में 2 प्रकार के सब्सक्रिप्शन मॉडल प्रदान करता है. जिसमें पहला हॉटस्टार प्रीमियम के साथ अनलिमिटेड ऐड – फ्री एक्सेस है जिसकी कीमत प्रतिवर्ष 999 रूपये एवं प्रतिमाह 299 रूपये हैं. और दूसरा है हॉटस्टार वीआईपी, जिसकी प्रतिवर्ष कीमत 365 रूपये हैं जोकि ऐड – फ्री लिमिटेड कटेंट प्रदान करता है.
  • नेटफ्लिक्स :- अपने लाभ के लिए भारतीय बाजार में नेटफ्लिक्स ने पिछले साल 199 रूपये प्रतिमाह यूजर्स के लिए सबसे सस्ता स्मार्टफोन – केबल प्लान पेश किया. वर्तमान में इसकी सब्सक्रिप्शन सर्विस 4 डिवाइस के लिए 799 रूपये प्रतिमाह एवं 2 डिवाइस के लिए 649 रूपये प्रतिमाह हैं.
  • अमेज़न प्राइम वीडियो :- वर्तमान में इस ओटीटी प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन की कीमत प्रतिमाह 129 रूपये और प्रतिवर्ष 999 रूपये हैं. जो लोग इसका सब्सक्रिप्शन लेते हैं वे अमेज़न प्राइम म्यूजिक के साथ भी जुड़ जाते हैं.
  • ऑल्टबालाजी :- वर्तमान में भारत में सबसे सस्ते सब्सक्रिप्शन में से एक है जिसकी प्रीमियम सर्विस 3 महीने के लिए 100 रूपये और प्रतिवर्ष के लिए 300 रूपये है.
  • सोनीलिव :- वर्तमान में इस ओटीटी प्लेट फॉर्म का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन 99 रूपये प्रतिमाह, 299 रूपये प्रति 6 माह और 499 रूपये प्रतिवर्ष है.
  • ज़ी5 :- इस ज़ी5 ओटीटी प्लेटफॉर्म का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन 99 रूपये प्रतिमाह एवं 999 रूपये प्रतिवर्ष है.
  • वूट :- बिगबॉस, कॉमेडी सेंट्रल और बच्चों के कंटेंट जैसे शो के साथ वूट प्रतिमाह 99 रूपये का एक प्रीमियम सर्विस और एक मुफ्त टेस्टिंग के साथ प्रतिवर्ष 499 रूपये का सब्सक्रिप्शन प्रदान करता है.
  • एमएक्स प्लेयर :- एमएक्स प्लेयर वर्तमान में यूजर्स को अपने इस ओटीटी प्लेटफॉर्म में प्रीमियम कंटेंट को मुफ्त में स्ट्रीमिंग करने देता है. और इसके साथ ही यूजर्स को अपने स्मार्टफोन से मल्टीमीडिया कंटेंट प्ले करने की सुविधा भी देता है.

आज के समय के मनोरंजन के साधनों के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

भारत का ओटीटी प्लेटफार्म में भविष्य (Future in OTT India)

ओवर – द – टॉप मीडिया प्लेटफॉर्म विश्व स्तर पर हाल के सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग प्लेटफॉर्म हैं और इसमें भारत भी पीछे नहीं है. भारत में इसे एक शब्द ‘अवसर’ के द्वारा वर्णित किया जा सकता है. सन 2019 के अंत तक 150 मिलियन भारतीय सक्रिय रूप से वीडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म का उपयोग करते थे. जिनमें से 50 % 2 टियर शहरों के थे. और यह दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. इसलिए विशेषज्ञों का भी यही कहना है कि आने वाले समय में भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म का बाजार बहुत ही अधिक यानि दोगुना बढ सकता है. अतः भविष्य में भारत में अधिकतर लोग इसी का उपयोग कर इसे और भी अधिक ऊँचाइयों तक पहुंचा सकते हैं. 

इस तरह से आज ओटीटी प्लेटफॉर्म भारत के साथ ही दुनिया के कई हिस्सों में बहुत ही अधिक प्रसिद्ध हो गया है. इसमें अब बहुत ही फ़िल्में भी रिलीज़ होने लगी हैं. हालही में फिल्म गुलाबो सिताबो का ट्रेलर नेटफ्लिक्स में रिलीज़ किया गया है.

Q : ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है ?

Ans : ओटीटी प्लेटफॉर्म ओवर – द – टॉप प्लेटफॉर्म हैं जोकि इन्टरनेट का उपयोग करके यूजर्स के लिए वीडियोस, फिल्म्स एवं टेलीविज़न शोज प्रदर्शित करता है. जिसे देखने के लिए लोगों को इसके साथ जुड़कर इसका सब्सक्रिप्शन लेना होता है.

Q : ओटीटी के प्रोवाइडर कौन है ?

Ans : सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्रोवाइडर्स में से कुछ में नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो और हुलु शामिल है.

Q : भारत में कौन सी स्ट्रीमिंग सर्विस सबसे अच्छी है ?

Ans : भारत में सबसे अच्छी स्ट्रीमिंग सर्विस में नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो, हॉटस्टार, ऑल्ट बालाजी, ज़ी5, वूट, सोनी लिव आदि शामिल हैं.

Q : इसे ओटीटी क्यों कहा जाता है ?

Ans : ओटीटी का अर्थ होता है ओवर – द – टॉप, इसे यह नाम इस संदर्भ में दिया गया है कि यूजर्स को टीवी कंटेंट तक पहुँच प्रदान करता है. यानि इससे लोगों को पारंपरिक केबल या ब्रॉडकास्ट प्रोवाइडर के माध्यम से कंटेंट नहीं देखना होता, बल्कि वे केवल इन्टरनेट का उपयोग करके यह देख सकते हैं.

Q : कितनी ओटीटी सर्विस देने वाले प्लेटफॉर्म हैं ?

Ans : कम से कम 300 ओटीटी प्रोवाइडर है जोकि यह सर्विस प्रदान करते हैं.

Q : ओटीटी का उपयोग कैसे कर सकते हैं ?

Ans : ओटीटी का उपयोग करने के लिए आपको अपने पसंद के ओटीटी प्लेटफॉर्म एप्प को अपने डिवाइस पर डाउनलोड करके उसका सब्सक्रिप्शन लेना होता है जिसके बाद आप उसमें अपना पसंदीदा कंटेंट देख सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *