कंपनी के बगैर किसी व्यक्ति से bitcoin खरीदना क्यों लोकप्रीय हो रहा हैं ? P2P Bitcoin

Bitcoin खरीद / निवेश गाइड- P2P Bitcoin(कंपनी के बगैर किसी व्यक्ति से bitcoin खरीदना) क्यों लोकप्रीय हो रहा हैं ? बिटकॉइन क्या है और से पैसे कैसे कमाए

आज का युग आधुनिक युग है.  हर कोई अपना पैर उन्नति की और बढ़ाने मे लगी  है.  चीजें और बेहतर हो रही है और पुरानी अप्रचलित हो रही है. रोज नए नए आविष्कार और खोजों सामने आती है.इन खोजों मे एक महत्वपूर्ण खोज Bitcoins है और आजकल इनकी लोकप्रियता व्यापारियों, निवेशकों,  व सामान्य लोगो  के बीच बढ़ती जा रही है. परन्तु क्यों?

इसका कारण समझने से लिए हमे पहले कुछ बुनियादी चीजों का पता होना आवश्यक है

जैसे-

  • Bitcoins क्या होते है?
  • बिटकॉइंस को कैसे ख़रीदा जा है?
  • इनका इस्तेमाल कैसे होता है?
  • लोग इन्हे क्यों चाहते है?
  • क्या ये सुरक्षित है?

तो चलिए इन सवालों का जवाब एक-एक करके जानते है |

कंपनी के बगैर किसी व्यक्ति से bitcoin खरीदना

बिटकॉइन क्या होते है?

बिटकॉइन एक प्रकार की virtual currency है इसे अन्य करेंसी की तरह छुआ या देखा नहीं जा सकता. Bitcoin को हम सिर्फ online wallet में store करके रख सकते हैं. Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है . बिटकॉइनबाजार में ख़रीदा और बेचा जा सकने के कारण की एक निश्चित मूल्य होती है.

बिटकॉइन का मूल्य – 

भारतीय बाजार में बिटकॉइन का मूल्य जानने के लिए: https://bitcoinpriceindia.com खोल के देख सकते हैं

बिटकॉइन को कैसे ख़रीदा व बेचा जा सकता है?

अगर आप  बिटकोईनस को खरीदना व बेचना  चाहते है तो आपके पास सबसे पहले कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चाहिए.

इन डाक्यूमेंट्स मे शामिल है –

 °आधार कार्ड (Aadhar card)

 °पेन कार्ड (PAN card)

 °फोन नम्बर( Phone number)

 °बैंक अकाउंट डिटेल्स( Bank Account Details)

अगर आपको bitcoin आसानी से खरीदने का मन हो तो p2p exchanges पर खरीद सकते हैं अब बस आपको बिटकॉइंस को ख़रीदने के लिए नीचे दिए हुए कुछ आसान से स्टेप्स को फ़ॉलों  करना होगा

बिटकॉइन कैसे खरीदें

Step 1. कोई भी एक P2P marketplace website जैसे Paxful, coinbase, localbitcoin आदि का चुनाव करे. और अपने मन पसंदीदा भुगतान के तरीके से भुगतान कर बिटकॉइंस ख़रीदे.

Step 2.चुनिंदा वेबसाइट पर जाकर मनपसंद ऑफर select करे.

Step 3. अब मनपसंद ऑफर  पर क्लिक कर अपने मनपसंद तरीके से payment करे.

Step 4. जैसे ही Seller को भुगतान राशि मिल जाएगी आपके wallet मे बिटकॉइंस आ जाएंगे.

बिटकॉइंस की ख़रीद व बेच के लिए Paxful काफ़ी अच्छी कंपनी मानी जाती है. Paxful p2p marketplace बिटकॉइन की खरीद,  0 फ़ीस पर उपलब्ध कराती है.  यहां पर आप बिना ID verification के $1500 तक की ट्रांसेक्शन कर सकते है.साथ ही यह भुगतान के लिए कई तरीके उपलब्ध करता है आप मनपसंद तरीकों का चुनाव कर भुगतान कर सकते है.

इनका इस्तेमाल कैसे होता है?

Bitcoin का इस्तेमाल हम online payment करने के लिए या किसी भी तरह का transactions करने के लिए कर सकते हैं. Bitcoin peer to peer network based पर काम करता है जिसका मतलब है की लोग एक- दुसरे के साथ सीधा ही बिना किसी bank, credit card या फिर किसी company के माध्यम से आसानी से transactions सकते हैं.

लोग बिटकॉइन मे ट्रांसक्शन करना क्यों चाहते है? 

चूकि बिटकॉइन किसी भी बैंक या सरकार के द्वारा नियंत्रित नहीं किए जाते तो ये उपभोक्ता(user) को एक प्राइवेसी प्रदान करते है|

क्या बिटकॉइन सुरक्षित है?

नए बिटकॉइन को बनाना और पुरानों को कॉपी करना काफ़ी मुश्किल है और हर ट्रांसेक्शन रिकॉर्ड की जाती है |तो हम कह सकते है की ये सेफ है. परन्तु कुछ लोग इसे सेफ नहीं मानते है क्योंकि आप इसे देख और छू नहीं सकते.

तो अब हमें बुनियादी जानकारी हो गयी है तो हम इसके बारे मे और अब हम गहराई मे जा सकते है तो हमारा प्रश्न यह था की क्यों इसकी लोकप्रियता व्यापारियों के बीच दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है |

बिटकॉइन की लोकप्रियता के कुछ कारण इस प्रकार से है.

1.यहाँ पर आपका transaction fee,  credit card और debit card से payment करने के मुकाबले बहुत ही कम होती है.

  1. Bitcoin को आप दुनिया में कहीं भी और कभी भी किसी को भी अपने घर बैठे बैठे मोबइल से भेज सकते हैं बिना किसी परेशानी के.
  2. बिटकॉइन का अकाउंट अन्य डेबिट और क्रेडिट अकाउंट की तरह ब्लॉक नहीं होता है तो ये समस्या यहां पर नहीं होती है.
  3. बिटकॉइन long term के invest के लिए काफ़ी लाभदायक माना जाता है इसमें किया गया थोड़ा सा निवेश भी आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है क्योंकि ऐसा record के अनुसार बिटकॉइन की कीमत आसमान छू रही है और यह माना जा रहा है की आने वाले समय मे इसकी कीमत चाँद  को  भी  छू सकती है मतलब और बढ़ सकती है.
  4. Bitcoin पर किसी भी प्रकार की सरकार या authority का नियंत्रण नहीं होता जिससे ये ट्रांसेक्शन्स को गुप्त व प्राइवेट रखती है इसी कारण से इसका प्रयोग गैर कानूनी गतिविधियों के लिए भी होता है चूकि इनका रिकॉर्ड नहीं होता तो आतंकवादी इनका इस्तेमाल कर आसानी से बच सकते है.

बड़ी कंपनियों के द्वारा भारी निवेश भी p2पर बिटकॉइन मार्केटप्लेस को लोकप्रिय बनाता है. 

हाल ही मे coinbase, biance ने coinsquare का 12.5% CAD$430 million की कीमत पर ख़रीदा है इस सयुक्त उदगम के पीछे आगामी भविष्य मे p2p marketplace मे अपना लोहा मनवाना है.

साथ ही AXS Blockchain solutions Inc. व Blockchain foundry नामक विख्यात कंपनियों ने p2p marketplace को उपयोक्ताओं के लिए और सुरक्षित, पारदर्शी, सहज बनाने के लिए letter of intent sign किया है.

अथवा वेकेन्द्रीकृत p2p marketplace Paxful एवं localbitcoin ने ट्रांसेक्शन को फ़ास्ट बनाने के लिए मध्यस्त(intermediary) को हटाने पर विचार व्यक्त किया है.

Paxful के cofounders Ray Yousef और Artur Schaback के अनुसार 2016 मे उनका marketplace एक दिन मे लगभग 8000 ट्रांसेक्शन कर पाता था.

यधपि Paxful sacrifice ने ट्रांसेक्शन्स को और गुप्त व प्राइवेट  बनाने के लिए बेसिक वेरिफिकेशन सिस्टम kyc को हटाने पर बल दिया है.

HIVE BLOCKCHAIN नाम की विख्यात कंपनी cryptocurrency minning पर बल दे रही है और इसे जनता तक जल्दी से जल्दी पहुंचाने का प्रबंध कर रही है.

नई कंपनी HASH CHAIN Technology Inc. कई प्रकार की on-site mining सेर्विस 24/7 उपलब्ध करा रही है जैसे की DASH MASTER NODE hosting, Node40 balance accounting.

साथ ही Global blackchain Technologies corp. और Riot blackchain Inc. जैसी विख्यात कम्पनिया भी क्रप्टोकोर्रेंसी पर बल दे रही है.

 निवेश के रूप मे बिटकॉइंस :

  • बिटकॉइन आज व्यवसायी व सामान्य लोगो के बीच मे एक आकर्षण का बिंदु बनता जा रहा है इसका कारण इसकी लगातार बढ़ती कीमत है आज इसकी कीमत लगभग 8,38,303 है जो की साथ साल पहले केवल 36 पैसा थी आने वाले समय मे इसकी मात्रा मे और चढ़ाव आ सकता है बिटकॉइंस के उज्वल भविष्य के कई कारण हो सकते है जैसे की
  • स्वीकृति धीरे धीरे समय के साथ साथ बिटकॉइंस को सभी व्यवसाय व आम आदमी अपनाने लगे है. इनका प्रयोग अब डेली यूज़ मे शॉपिंग के टाइम पर, रेस्टोरेंट मे खाना खाने पर व कुछ इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने मे होने लगा है.
  • ज़ीरो शुल्क – जब आप डेबिट व क्रेडिट card का उपयोग करते है तो आपको प्रत्येक ट्रांसेक्शन पर कुछ नियमित शुल्क देना होता है जो लगभग 3-4% होता है.परन्तु बिटकॉइन जीरो शुल्क की सुविधा उपलब्ध कराती है और साथ ही डेबिट व क्रेडिट कार्ड से जुड़े ख़तरों को कम करती है. Paxful में bitcoin खरीदने के लिए कोई शुल्क नहीं है हाला की बेचने के लोए १% escrow fee आवश्यक होती है
  • बिटकॉइंस चोरी नहीं किये जा सकते – सुरक्षा को बिटकॉइन की प्राथमिकता माना गया है ये पऱस मे रखे रुपयों की तरह चोरी नहीं किया जा सकते.  इन्हे चोरी करना लगभग असंभव है यह इसकी लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण है.
  • पहचान प्रकट करने की आवश्यकता नहीं – बिटकॉइन के माध्यम से किसी भी चीज का भुगतान करते समय भुगतान-कर्ता को अपनी पहचान बताने की आवश्यकता नहीं है जो उसकी प्राइवेसी

चेतावनी

जैसे की बिटकॉइन कोई रियल करेंसी नहीं है तो इसके उपयोग मे कई समस्याएं हो सकती है जैसे 1.कीमत मे भारी उतार चढ़ाव  बिटकॉइन की कीमत का सटीक अनुमान लगाना काफ़ी मुश्किल है. इसकी कीमत रातो रात आसमान को या जमीन को छू सकती है. पिछले कई सालो मे इसकी कीमत मे भारी उछाल आया है कीमत की अस्थरिता को नीचे ग्राफ मे दिखाया गया है.

bitcoin 1

हैकिंग

बिटकॉइन को सबसे बड़ा खतरा हैकिंग का है.हैकर्स आपके कंप्यूटर व फोन मे घुसकर आपके बिटकॉइन को चुरा सकते है जिससे आपको भारी नुकसान हो सकता है.

सिमित उपयोग

हालांकि बिटकॉइंस का उपयोग बड़ी बड़ी कंपनियों जैसे kfc, subway, Amazon, microsoft, AT&T के द्वारा किया जाता है परन्तु फिर भी इसका प्रयोग काफ़ी सिमित है ये हर जगह स्वीकृत नहीं है आप अपनी दिनचर्या की जरूरतों की वस्तुओ को खरीदने मे नहीं कर सकते है.

अनियंत्रण

जैसे की इस पर सरकार,  RBI, SEBI व किसी अन्य authority का कंट्रोल नहीं है तो अगर कोई भी fraud होता है तो ये जवाबदेही नहीं होंगे और इनकी कोई ज़िम्मेदारी नहीं होंगी.

कानूनी अस्वीकरण

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 24 दिसम्बर 2013 को बिटकॉइन जैसी virtual currency  के सम्बन्ध में एक प्रेस प्रकाशन जारी की गयी थी। इसमें कहा गया था की इन मुद्राओं के लेन-देन को कोई आधिकारिक अनुमति नहीं दी गयी है और इसका लेन-देन करने में कई स्तर पर जोखिम है।इसके साथ ही  फरवरी 2017 और  दिसम्बर 2017 को रिजर्व बैंक ने पुन: इसके बारे में सावधानी  जारी की थी।

इतनी सारी हानियों के बावजूद भी बिटकॉइन एक अच्छा निवेश बन रहा है इसकी कीमत लगातार बढ़ रही है परन्तु बिटकॉइन के लेन देन मे सतर्क रहे और सावधानी बरतें.

अन्य पढ़े –

  1. शिक्षक दिवस पर वृत्तांत लेखन 
  2. अनुच्छेद 370 के फायदे और नुकसान
  3. लॉक-इन अवधि प्लान क्या है 
  4. जेनेवा समझौता क्या है 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *