अली बाबर पात्रा कौन है, उम्र (Ali Babar Patra Kaun hai, Age, Family, Hometown in Hindi)

अली बाबर पात्रा कौन है, जानकारी, पाकिस्तानी आतंकवादी, उम्र, कहां का रहने वाला है, परिवार (Ali Babar Patra in Hindi) (Kaun Hai, Information, Pakistani Terrorist, Age, Hometown, Family)

मंगलवार को भारतीय सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी आतंकवादी दल लश्कर-ए- तैयबा के खिलाफ बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है. जिसमें भारतीय आर्मी ने 2 आतंकवादी को पकड़ा है. जिसमें से एक की मौत हो गई जिसका नाम कारी अनाज़ था, उसकी उम्र 33 साल थी. और दुसरे को जिंदा पदक गया है. जिसका नाम अली बाबर पात्रा है. जिसकी उम्र केवल 19 साल है. इस लेख में हम आपको इसी आतंकवादी के बारे में बताने जा रहे हैं.

pakistani terrorist ali babar patra in hindi

पाकिस्तानी आतंकवादी अली बाबर पात्रा (Pakistani Terrorist Ali Babar Patra)

पूरा नामअली बाबर पात्रा
कामपाकिस्तानी फौज
जन्मसन 2002
उम्र19 साल
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरओकरा, लाहौर, पाकिस्तान

अली बाबर पात्रा कौन है (Who is Ali Babar Patra)

भारतीय सुरक्षा बलों की सर्च टीम ने कश्मीर के उरी सेक्टर से एक पाकिस्तानी आतंकवादी को जिन्दा पकड़ कर गिरफ्तार किया है. उस आतंकवादी का नाम अली बाबर पात्रा है, और उसने खुद को सरेंडर भी कर दिया है. उसके अनुसार पाकिस्तनी आंतकवादियों का कश्मीर के उरी सेक्टर में हमला करने का प्लान था.

अली बाबर पात्रा कहां का रहने वाला है, परिवार (Ali Babar Patra Hometown, Family)

अली बाबर पात्रा पाकिस्तान के ओकरा जिले का रहने वाला है, जोकि दक्षिण लाहौर के पास स्थित है. वह अपने माता – पिता के साथ यही पर रहता था. आपको बता दें कि सन 2011 में हुए मुंबई हमले में जिस आतंकवादी को पकड़ा गया था वह भी इस जिले एक गांव के रहने वाला व्यक्ति था.

अली बाबर पात्रा उम्र (Ali Babar Patra Age)

अली बाबर पात्रा की उम्र की बात करें तो यह अभी केवल 19 साल है. और इतनी सी उम्र में वह इतने बड़े हमले को अंजाम देने के इरादे से भारतीय कश्मीर में दाखिल हुआ था.

उरी सेक्टर में क्या हुआ (Uri Sector)

भारतीय सुरक्षा बलों को यह खबर मिली थी कि पाकिस्तानी आतंकवादी उरी सेक्टर में कुछ बड़ा हमला करने जा रहे हैं. आपको बता दें कि इससे पहले सन 2016 में इसी समय पाकिस्तानी आतंकवादियों ने उरी बेस कैंप में हमला किया था. यह हमला जैश – ए – मोहमद के आतंकी दलों द्वारा किया गया था. जिसमे हमारे 19 सिपाही शहीद हो गए थे. और 4 आतंकवादियों को भी उन दौरान मार गिराया गया था. और अब ठीक 5 साल बाद इसी समय पाकिस्तानी आतंकवादी उरी सेक्टर में फिर से बड़ा हमला करने की फिराक में थे. किन्तु भारतीय आर्मी ने उनके मनसूबो को पूरा नहीं होने दिया. भारतीय सेना को जैसे ही खबर मिली उन्होंने अपनी सर्च टीम को वहां भेजा. उन्होंने इस ऑपरेशन को सफ़लता पूर्वक अंजाम दिया. सर्च टीम ने उरी सेक्टर में 2 आतंकवादी को पकड़ा. जिसमे से एक को आर्मी सेना द्वारा मार गिराया गया है. और दूसरे को सरेंडर करने को कहा गया जिसने उनकी बात मानकर खुद को सरेंडर कर दिया.

अजमल कसाब के साथ कनेक्शन

आपको बता दें कि अली बाबर पात्रा जिस जिले का रहने वाला था, यानि कि ओकरा जिला. उस जिले के एक गांव फरीदकोट का रहने वाला आतंकी अजमल कसाब भी था, जिसे सन 2011 में हुए मुंबई हमले में पकड़ा गया था. उस दौरान भी एक और आतंकवादी नूर इलाही उसके साथ था जिसे मार गिराया था.

क्या पाकिस्तान के ओकरा से आतंकवादी जन्म लेते हैं

यह सवाल उठने का मुख्य कारण है पाकिस्तान के ओकरा क्षेत्र में रोजगार की कमी. वहां के लोगों के पास काम नहीं होता है, इसलिए पाकिस्तान के आतंकवादी दलों द्वारा वहां के नाबालिग या फिर कम उम्र के युवाओं जैसे लगभग 18 से 21 साल के बीच के लोगों को पकड़ कर उनका ब्रेन वॉश किया जाता है, और फिर उन्हें भारत में आतंक फ़ैलाने के लिए तैयार किया जाता है. ये लोग पैसे कमाने के लिए उनकी बात मान जाते हैं. और फिर विभिन्न आतंकी हमलों को अंजाम देने का काम करते हैं.

इस तरह से भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के अली बाबर पात्रा नाम के आतंकवाड़ी को पकड़ लिया गया है. और उसने पाकिस्तान के द्वारा की जा रही साजिश का भांडा भी फोड़ दिया है.

FAQ

Q : अली बाबर पात्रा कौन है ?

Ans : पाकिस्तानी आतंकवादी

Q : अली बाबर पात्रा कहां का रहने वाला है ?

Ans : पाकिस्तान के ओकरा जिले का.

Q : अली बाबर पात्रा की उम्र कितनी है ?

Ans : 19 साल

Q : अली बाबर पात्रा को भारतीय सेना ने कहां पकड़ा ?

Ans : कश्मीर के उरी सेक्टर में.

Q : पाकिस्तान का प्लान क्या था ?

Ans : सन 2016 में जिस तरह से उरी बसे कैंप में हमला किया गया था उसे दोबारा दोहराने का प्लान था.

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here