PAN Aadhar link-पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक है या नहीं चुटकियों में करें पता, ऑनलाइन है आसान तरीका

पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करवाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है नहीं तो बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में बहुत लंबे समय से पैन कार्ड और आधार कार्ड को जोड़ने का आदेश नागरिकों को दिया है लेकिन अब तक कई लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया।और ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्हें यह याद ही नहीं है कि हमारा पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं।अगर आप भी ऐसी ही परेशानी महसूस कर रहे हैं तो आप घर बैठे चुटकियों में पता कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं।

मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ें व जाने कितने सिम चल रहे हैं आपके आधार कार्ड पर, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

मध्यप्रदेश रोजगार सेतु योजना : राज्य लौटे श्रमिकों के लिए रोजगार रजिस्ट्रेशन शुरू, जाने पूरी प्रक्रिया यहाँ क्लिक करे.

पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराना बहुत ही जरूरी है नहीं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा कार्रवाई भी की जा सकती है हो सकता है कि इसके एवज में पैन कार्ड निरस्त भी कर दिया जाए। साथ ही आधार कार्ड को जरूरी स्थानों जैसे बैंक खाता एवं राशन कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेजों से लिंक करवाना भी जरूरी है।अगर अब तक आपने अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो सबसे पहले अपना आधार कार्ड जरूर बनवाएं और इन जरूरी स्थानों पर आधार कार्ड को लिंक करना ना भूलें।

अगर अब तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं किया है,तो जल्दी करवाएं, वरना रुक जाएंगे बहुत से जरूरी काम, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने की अंतिम तिथि क्या है

पैन कार्ड से आधार कार्ड को जोड़ने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 तय की थी परंतु लॉकडाउन के कारण इस अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दिया गया है।

क्यों है जरूरी पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करना

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यह आदेश जारी किया है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है अगर समय रहते या नहीं किया गया तो डिपार्टमेंट द्वारा पैन कार्ड को इनवेलिड कर दिया जाएगा।

साथ ही इनकम टैक्स से संबंधित कई बड़े काम रुक जाएंगे जिससे यूजर को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा इसलिए जरूरी है कि अंतिम तिथि के पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक जरूर करवाएं।

क्या आप जानते हैं आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक हैं या नहीं ?

हो सकता है जब आपने अपना आधार कार्ड बनवाया हो आपने तभी इसे पैन कार्ड से लिंक करवा दिया हो यह जानकारी सभी यूजर के पास नहीं है, इसीलिए ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे पता कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक है या नहीं।इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होगी या प्रक्रिया घर बैठे बहुत आसानी से इंटरनेट के जरिए पूरी की जा सकती है।

आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक है यह नहीं यह जानने के लिए कौन सा वेब पोर्टल हैं ?

incometaxindiaefiling.gov.in/home

आधार कार्ड कहां-कहां लिंक करवाना जरूरी है

बैंक खाता
एलपीजी पासबुक
राशन कार्ड
पैन कार्ड
मोबाइल सिम कार्ड
पीएम किसान सम्मान निधि योजना
सभी तरह की सरकारी योजना का फायदा लेने के लिए वहां आधार कार्ड जोड़ना अनिवार्य है।
आधार कार्ड जरूरी दस्तावेज है जिसे सभी जरूरी स्थानों पर लिंक करवाना बेहद जरूरी है।

पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक है या नहीं कैसे पता करे ?
जो व्यक्ति यह जानना चाहता है कि उसका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं वह घर बैठे अपने इंटरनेट के जरिए जान सकता है इसके लिए उसे ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

  1. इस ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर बाएं तरफ आधार का एक ऑप्शन दिया हुआ है इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  2. जैसे ही लिंक आधार हाइपरलिंक पर यूजर क्लिक करता है उसके सामने एक विंडो खुलेगी। इस नई विंडो पर आपको क्लिक हियर टू व्यू द स्टेटस ऐसा एक और हाइपरलिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंचेंगे।

  3. इस नए फोन पर आपको आधार नंबर एवं पैन कार्ड नंबर दोनों भरना होगा यह दोनों ही नंबर आपको बिल्कुल सही तरह से सावधानी से भरना जरूरी है।

  4. इसके बाद व्यू लिंक आधार स्टेटस हाई पर लिंक पर क्लिक करके आप यह जान सकते हैं कि आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक है या नहीं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना-सरकार दे रही है प्रवासी श्रमिकों को रोजगार, जानिए विस्तार से यहाँ क्लिक करे.

आज के समय में बहुत ज्यादा जरूरी है कि आपकी सभी जरूरी कामों में आधार कार्ड लिंक हो।सरकार ने यह भी स्पष्ट रूप से कह दिया है कि आधार कार्ड राशन कार्ड से जुड़ा हुआ होना भी अनिवार्य है।साथ ही आधार कार्ड का बैंक खाते से जुड़ा होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है तभी आप सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकेंगे इसके लिए जरूरी है कि आप जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड बनवाया घर आपके पास नहीं है तो। और उससे जरूरी जरूरी जगह पर लिंक जरूर करवाएं।

अन्य पढ़े

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *