पेंडोरा पेपर लीक केस Pandora Paper Leak Case In Hindi Kya hain List Celebrity

पेंडोरा पेपर्स लीक क्या है, (Pandora Papers Leak News Names List Check in Hindi Sachin Tendulkar, Pakistan, UPSC)

आज से कुछ समय पहले पनामा पेपर ने दुनिया में काफी बवाल मचाया था। जिसमें कई बड़ी हस्तियों के नाम सामने आए थे। जिसमें से एक थे पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ। लेकिन इस समय लोग पनामा पेपर की नहीं बल्कि पंडोरा पेपर लीक मामले की बात कर रहे हैं। जिसके पीछे नाम आ रहा है पाकिस्तान क्रिकेट के पूर्व खिलाड़ी और पीएम इमरान खान का। इतना ही नहीं उनके साथ 700 से ज्यादा इमरान खान के करीबियों का नाम सामने आ रहा है। हैरानी करने वाली बात ये है कि, इस लिस्ट में भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और बड़े-बड़े उघोगपति शामिल हैं ऐसी खबर भी साझा की गई है। ऐसे में जानना तो पड़ेगी की खबर में कितनी जान है।

pandora paper leak in hindi

क्या है पेंडोरा पेपर्स लीक (Pandora Paper Leak)

पंडोरा पेपर लीक मामले ने दुनियाभर में हलचल मचा दी है। वो इसलिए क्योंकि इसमें करीबन 11.9 मिलियन फाइलें लीक हुई हैं। जिसमें टैक्स से बचने के तरीके, संपत्ति और मनी लॉन्डिंग से कैसे बचा जाए इसकी सारी बाते दर्ज हैं। जिसको करीबन 117 देशों के 600 या फिर उससे ज्यादा पत्रकारों ने कुछ ही महिनों में खोज निकाला, इसी के साथ कई बड़े खुलासे भी किए। जिसमें कई लोगों के नाम सामने आए जिसमें भारत और पाकिस्तान दोनों की बड़ी-बड़ी हस्तियां शामिल हैं। अनिल अंबानी से लेकर सचिन तेंदुलकर, पाकिस्तान से इमरान खान और उनके करीबी लोग।

पंडोरा पेपर लीक में कौन-कौन है शामिल (Pandora Paper Leak Name List

  • जॉर्डन के शाह
  • यूक्रेन, केन्या और इक्वाडोर के राष्ट्रपति
  • चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री
  • ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर
  • रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के “गैर-आधिकारिक प्रचार मंत्री
  • रूस, अमेरिका, तुर्की और अन्य देशों के 130 से अधिक अरबपति
  • भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर
  • उघोगपति अनिल अंबानी
  • 700 से ज्यादा पाकिस्तानियों के नाम
  • पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान
  • पाकिस्तान के वित्त मंत्री शौकत तारी, जल संसाधन मंत्री मूनिस इलाही, फैसल वावदा, उद्योग मंत्री खुसरो बख्तियार और कई अन्य शामिल हैं।
  • सिने स्टार शकीरा और सुपरमॉडल क्लाउडिया शिफर

पंडोरा पेपस लीक मामले से क्या पता चलता है (Pandora Paper Leak Case)

इस मामले से ये पता चलता है कि, कुछ ऐसे लोग थे जो दुनियाभर के कुछ अमीर और प्रसिद्ध लोगों के धन को चुपाने में मदद करते थे। ताकि वो आसानी से अपना बिजनेस या अन्य काम कर से और किसी को इसकी खबर भी ना हो। लेकिन ऐसा हो नहीं पाया और एजेंसियों ने जांच कर इस कंपनियों का खुलासा आखिरकार कर ही दिया।

पंडोरा पेपर मामले को लेकर पाकिस्तान में बवाल (Pandora Paper Leak in Pakistan)

पंडोरा पेपर मामला पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा मामला साबित हुआ जिसको लेकर वहां पर काफी बवाल देखने को मिला। जैसे ही आईसीआईजे ने इस मामले का खुलासा मीडिया चैनल पर किया। हर तरह हैरानी भरा माहौल पैदा हो गया। क्योंकि इसमें मामले के खुलासे के साथ-साथ कई लोगों के नाम के खुलासे भी किए गए। जैसे- वित्त मंत्री शौकत तारिन, जल संसाधन मंत्री मूनिस इलाही, सांसद फैसल वावड़ा, उद्योग और उत्पादन मंत्री खुसरो बख्तियार आदि। माना जा रहा है कि इनका हाथ विदेशी कंपनियों से लेन-देन करने में शामिल था।

पेंडोरा मामले में भारतीय भी शामिल (Pandora Paper Leak in India)

एक रिपोर्ट के मुताबित पेंडोरा मामले में 300 से ज्यादा भारतीय के नाम सामने आए हैं। जिसमें बड़ी हस्तियां भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबित इस रिपोर्ट में भारतीय उघोगपति अनील अंबानी का नाम सामने आया है, जिन्होंने अपने आपको ब्रिटेन की अदालत में खुद को दिवालिया घोषित कर दिया था। मिली जानकारी के अनुसार उनके पास 18 विदेशी कंपनियां हैं। वहीं भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम भी इसमें जोड़ा गया। कहा जाता है कि, उन्होंने पनामा पेपर लीक के ठीक तीन महीने बाद अपनी आइलैंड की संपत्ति बेचने की कोशिश की थी। हालांकि उनके वकील का मानना है कि, सचिन ने जो भी विदेशी कंपनियों से निवेश किया है वो वैध है। जिसकी पूरी जानकारी उनके पास दस्तावेजों में दर्ज है।

आपको बता दें कि, इस मामले को लेकर लगातार जांच जारी है। जिसमें कई और खुलासे हो सकते हैं। जिसकी एक रिपोर्ट तैयार की जा रही है। ऐसा भी हो सकता है कि आपको इस मामले में कई और नए नामों के बारे में पता चले। जिसकी जानकारी पहले जांच टीम की और से साझा नहीं की गई थी। ऐसे में जांच चलती रहेगी ताकि पंडोरा पेपर लीक मामले के बारे में और खुलासे हो सके।

FAQ

Q : पेंडोरा पेपर लीक क्या है ?

Ans : टैक्स से बचने के तरीके, संपत्ति और मनी लॉन्डिंग से कैसे बचे आदि दी हुई है जिसमें दुनिया के कई बड़ी हस्तियों के नाम शामिल है.

Q : पेंडोरा पेपर में किसका – किसका नाम शामिल है ?

Ans : दुनिया के कई बड़ी हस्तियों के नाम शामिल है.

Q : पेंडोरा पेपर में भारत की किन हस्तियों का नाम शामिल है ?

Ans : उद्योग पति अनिल अंबानी एवं सचिन तेदुंलकर का नाम शामिल है.

Q : पेंडोरा पेपर में क्या पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का नाम भी शामिल है ?

Ans : जी हां इसमें इमरान खान जोकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हैं उनका नाम भी शामिल है.

Q : पेंडोरा पेपर से क्या पता चलता है ?

Ans : इससे कई अमीर एवं प्रसिद्द लोगों के धन को छुपाने की जानकारी दी होती है. हालांकि अब कई एजेंसियों द्वारा इसका खुलासा हो गया है इसलिए अब यह छुप पाना मुश्किल है.

अन्य पढ़ें –

  1. बुराड़ी कांड क्या है
  2. लखीमपुर खीरी कैसे क्या है
  3. अली बाबर पात्रा कौन है
  4. सी प्लेन सेवा क्या है

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here