Home घरेलु नुस्खे पनीर के लाभ व फायदे | Paneer ke fayde in hindi

पनीर के लाभ व फायदे | Paneer ke fayde in hindi

0

Paneer ke fayde in hindi पनीर बच्चे बड़े सभी बड़े चाव से खाते है, होटल जाने पर हम सबसे पहले पनीर ही आर्डर करते है. घर पर भी किसी मेहमान के आने पर हम पनीर बनाते है. पनीर जितना खाने में स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. दूध से बनने वाले पनीर में दूध के सारे गुण होते है. पनीर को हम कई तरह से उपयोग कर सकते है, इससे सलाद, सब्जी, रोटी, मिठाई आदि बहुत सी चीजें बनती है. बच्चे दूध पीना पसंद नहीं करते है लेकिन पनीर वे बड़े मन से खाते है. पनीर दांत, हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है.

पनीर में मौजूद पोषक तत्व –

  • प्रोटीन
  • कैल्शियम
  • विटामिन (B-2, B-12, A, D)
  • फास्फोरस
paneer

पनीर के लाभ एवम फायदे ( Paneer ke Labh And fayde )

1प्रोटीन का मुख्य स्त्रोतशाकाहारी लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत है. जो लोग मीट मछली नहीं खाते है, उन्हें प्रोटीन के लिए पनीर जरुर खाना चाहिए. 100 gm पनीर में 18 gm प्रोटीन होता है, जो मसल बनाने वालों के लिए पर्याप्त होता है. शरीर के लिए प्रोटीन अतिआवश्यक है.
2दांत मजबूत करेदांत के लिए कैल्शियम चाहिए और कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत दूध पनीर है. पनीर में लेक्टोस कम होता है, लेक्टोस दांतों को नुकसान पहुँचाता है. पनीर दांतों को मजबूती के साथ साथ उन्हें साफ भी करता है.
3हड्डी मजबूत करेपनीर में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है. गर्भवती महिला, बच्चे व बूढ़े व्यक्ति को पनीर ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए.
4फैट कम करेपनीर खाने से शरीर में फैट बर्न होता है. तो जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है, वो लोग पनीर को अपने खाने में जरुर शामिल करें.
5प्रतिरोधक क्षमता बढ़ायेपनीर खाने से शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढती है. जिससे छोटी व बड़ी सभी बीमारी से शरीर लड़ सकता है.
6कैंसर से बचाएपनीर शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को रोकता है. जिससे वह बढ़ने नहीं पाता. पनीर में मौजूद प्रोटीन ब्रैस्ट कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को भी दूर करता है.
7तनाव दूर करेपनीर में मौजूद एमिनो एसिड मन में होने वाले तनाव डिप्रेशन को दूर करता है. पनीर खाने से नींद भी अच्छी आती है, इसलिए ये ज्यादातर रात को खाया जाता है.
8गठिया में राहतशरीर में कैल्शियम व प्रोटीन की कमी से गठिया की परेशानी होती है. पनीर खाने इस इस दर्द से आराम मिलता है, क्यूंकि पनीर में सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है, जिसकी हमारे शरीर को आवशकता होती है. गठिया की परेशानी को दूर करने के लिए रोज पनीर खाना चाहिए.
9पाचनतंत्र मजबूत करेपनीर में फाइबर की भी अधिकता होती है, जिससे पाचन से जुडी सारी परेशानीयां दूर होती है. पनीर खाने से पेट सही रहता है, और पाचन शक्ति को बढ़ाता है.
10ब्लडप्रेशर कंट्रोल रखेये तो मैंने आपको उपर बताया ही है कि पनीर शरीर में रोग प्रतिरोध की क्षमता बढ़ाता है, पनीर ब्लडप्रेशर, डायबटीज जैसी बड़ी बीमारी को भी हमारे शरीर में बढ़ने नहीं देता है. तो इन बीमारियों से परेशान लोगों को आज ही अपने खाने में पनीर को शामिल करना चाहिए.
11मसल बनाने में सहायकजो लोग मसल बनाने के इच्छुक है, उन्हें पनीर ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए, क्युकी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन की जरुरत सबसे ज्यादा होती है, और पनीर में प्रोटीन पाया जाता है.

पनीर को हमेशा ताजा उपयोग करना चाहिए, घर में बना पनीर ज्यादा अच्छा होता है क्युकी वो साफ सुथरा होता है. लेकिन आप चाहें को अपनी पहचान की शॉप से पनीर लाकर उपयोग कर सकते है. पनीर को आप जिस भी रूप में चाहें, उसे उस रूप में इस्तेमाल करें. अगर आप पनीर के और कोई फायदे जानते हैं, तो हमारे साथ जरूर शेयर करें.

अन्य पढ़े:

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here