Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

पनीर के लाभ व फायदे | Paneer ke fayde in hindi

Paneer ke fayde in hindi पनीर बच्चे बड़े सभी बड़े चाव से खाते है, होटल जाने पर हम सबसे पहले पनीर ही आर्डर करते है. घर पर भी किसी मेहमान के आने पर हम पनीर बनाते है. पनीर जितना खाने में स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. दूध से बनने वाले पनीर में दूध के सारे गुण होते है. पनीर को हम कई तरह से उपयोग कर सकते है, इससे सलाद, सब्जी, रोटी, मिठाई आदि बहुत सी चीजें बनती है. बच्चे दूध पीना पसंद नहीं करते है लेकिन पनीर वे बड़े मन से खाते है. पनीर दांत, हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है.

पनीर में मौजूद पोषक तत्व –

  • प्रोटीन
  • कैल्शियम
  • विटामिन (B-2, B-12, A, D)
  • फास्फोरस

paneer

पनीर के लाभ एवम फायदे

Paneer ke Labh And fayde

1 प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत शाकाहारी लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत है. जो लोग मीट मछली नहीं खाते है, उन्हें प्रोटीन के लिए पनीर जरुर खाना चाहिए. 100 gm पनीर में 18 gm प्रोटीन होता है, जो मसल बनाने वालों के लिए पर्याप्त होता है. शरीर के लिए प्रोटीन अतिआवश्यक है.
2 दांत मजबूत करे दांत के लिए कैल्शियम चाहिए और कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत दूध पनीर है. पनीर में लेक्टोस कम होता है, लेक्टोस दांतों को नुकसान पहुँचाता है. पनीर दांतों को मजबूती के साथ साथ उन्हें साफ भी करता है.
3 हड्डी मजबूत करे पनीर में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है. गर्भवती महिला, बच्चे व बूढ़े व्यक्ति को पनीर ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए.
4 फैट कम करे पनीर खाने से शरीर में फैट बर्न होता है. तो जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है, वो लोग पनीर को अपने खाने में जरुर शामिल करें.
5 प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये पनीर खाने से शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढती है. जिससे छोटी व बड़ी सभी बीमारी से शरीर लड़ सकता है.
6 कैंसर से बचाए पनीर शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को रोकता है. जिससे वह बढ़ने नहीं पाता. पनीर में मौजूद प्रोटीन ब्रैस्ट कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को भी दूर करता है.
7 तनाव दूर करे पनीर में मौजूद एमिनो एसिड मन में होने वाले तनाव डिप्रेशन को दूर करता है. पनीर खाने से नींद भी अच्छी आती है, इसलिए ये ज्यादातर रात को खाया जाता है.
8 गठिया में राहत शरीर में कैल्शियम व प्रोटीन की कमी से गठिया की परेशानी होती है. पनीर खाने इस इस दर्द से आराम मिलता है, क्यूंकि पनीर में सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है, जिसकी हमारे शरीर को आवशकता होती है. गठिया की परेशानी को दूर करने के लिए रोज पनीर खाना चाहिए.
9 पाचनतंत्र मजबूत करे पनीर में फाइबर की भी अधिकता होती है, जिससे पाचन से जुडी सारी परेशानीयां दूर होती है. पनीर खाने से पेट सही रहता है, और पाचन शक्ति को बढ़ाता है.
10 ब्लडप्रेशर कंट्रोल रखे ये तो मैंने आपको उपर बताया ही है कि पनीर शरीर में रोग प्रतिरोध की क्षमता बढ़ाता है, पनीर ब्लडप्रेशर, डायबटीज जैसी बड़ी बीमारी को भी हमारे शरीर में बढ़ने नहीं देता है. तो इन बीमारियों से परेशान लोगों को आज ही अपने खाने में पनीर को शामिल करना चाहिए.
11 मसल बनाने में सहायक जो लोग मसल बनाने के इच्छुक है, उन्हें पनीर ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए, क्युकी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन की जरुरत सबसे ज्यादा होती है, और पनीर में प्रोटीन पाया जाता है.

पनीर को हमेशा ताजा उपयोग करना चाहिए, घर में बना पनीर ज्यादा अच्छा होता है क्युकी वो साफ सुथरा होता है. लेकिन आप चाहें को अपनी पहचान की शॉप से पनीर लाकर उपयोग कर सकते है. पनीर को आप जिस भी रूप में चाहें, उसे उस रूप में इस्तेमाल करें. अगर आप पनीर के और कोई फायदे जानते हैं, तो हमारे साथ जरूर शेयर करें.

अन्य पढ़े:

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

2 comments

  1. aap ne jo paneer ka fayde batye wo bhut ache lagi | Thank you sar ji |

  2. Dhananjay Kumar

    Paneer ko kachcha khaye ya uski sabzi banakar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *