[फ़ॉर्म] परिवार कल्याण कार्ड उत्तर प्रदेश 2022 (Parivar Kalyan Card UP Form )

0

परिवार कल्याण कार्ड 2022 (दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, लाभार्थी, लाभ, सूची, स्टेटस, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, आखरी तारीख, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, डौन्लोड) (download, helpline number, last date, how to apply registration, beneficiaries, application form, official website, portal, documents, eligibility criteria, list, status, Benefits, )

दोस्तों, केंद्र एवम राज्य सरकारें अक्सर सामाजिक विकास के लिए नई नई योजनाएं ले कर आती रहती हैं। हाल ही में खबर आई है कि यूपी सरकार ने परिवार कल्याण कार्ड को लाने की योजना बना रही है। माना जा रहा है कि यूपी सरकार ने परिवार कल्याण कार्ड का विचार कर्नाटक और हरियाणा सरकारों द्वारा ली गई पहल से प्रभावित हो कर लिया है। इस पारिवारिक पहचान पत्र को सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर रहे परिवारों को प्रदान किया जाएगा। तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से परिवार कल्याण कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नज़र डालते हैं।

परिवार कल्याण कार्ड यूपी 2022 (Parivar Kalyan Card UP )

योजना का नामपरिवार कल्याण कार्ड
राज्ययूपी
साल 2022
उद्देश्यइसका मूल उद्देश्य रोजगार दिलवाना एवम नकली कार्ड्स की रोकथाम है।
वेबसाइट अभी नही है
लाभार्थीयूपी के मूल निवासी 

क्या है परिवार कल्याण कार्ड? 

यूपी सरकार आजकल परिवार कल्याण कार्ड को लाने का विचार कर रही है। ये कार्ड संभवतः उन परिवारों को आवंटित किया जाएगा जो सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। परिवार कल्याण कार्ड पर बारह अंक का एक आईडी नंबर होगा जो कि आधार कार्ड पर मौजूद अंकों की तरह होगा कार्ड पर मौजूद रहेगा। माना जा रहा है कि इस कार्ड को बनाने के लिए राशन कार्ड से जुड़ा डेटा प्रयोग में लाया जाएगा। मूलतः ये कार्ड फर्जीवाड़े को रोकने में मदद करेगा। असल में ऐसा कई बार हुआ है कि एक ही परिवार को सरकारी योजनाओं के अंतर्गत आने वाली सुविधाओ का कई बार लाभ मिल जाता है। सरकार परिवार कल्याण कार्ड से ये पता लगा पाएगी कि किन परिवारों को समुचित लाभ मिल रहा है और कौन से परिवार धांधली कर रहे हैं। 

सबसे पहले यूपी सरकार ने परिवार कल्याण कार्ड को प्रयागराज में एक पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत लॉन्च किया था। इस प्रयास से सरकार ने एक परिवार में मौजूद लाभार्थियों की पहचान की थी। सरकारी सूत्र मानते हैं कि परिवार कल्याण कार्ड फर्जी कार्ड्स को रोकने में कारगर सिद्ध होगा। इसके अलावा ऐसे परिवारों की भी पहचान हो पाएगी जो सरकारी योजनाओं से वंचित रह जा रहे हैं।

परिवार कल्याण कार्ड से जुड़ी विशेषताएं और लाभ

  • परिवार कल्याण कार्ड यूपी सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली एक पहल है।
  • इसका मुख्य उद्देश्य ऐसे परिवारों को मैप करना है जो सरकारी योजनाओं का गलत ढंग से बार बार लाभ उठाते हैं।
  • इसके अलावा सरकार उन परिवारों को भी अपने संज्ञान में लेगी जिन्होंने अभी तक किसी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ नहीं लिया है।
  • फर्जी कार्ड्स की रोकथाम के लिए भी ये पहल कारगर सिद्ध होगी।
  • कार्ड परिवार में सदस्यों की रोजगार संबंधित स्थिति पर भी प्रकाश डालेगा।
  • माना जा रहा है कि इससे बेरोजगारी पर लगाम लगाने में भी सहायता मिलेगी।
  • इस कार्ड को तैयार करने के लिए राशन कार्ड का डेटा लिया जा सकता है।
  • ये कार्ड परिवार से जुड़ी जानकारियों को एकीकृत करेगा जिससे आवेदन की प्रकिया आसान बनेगी।
  • कहा जाता है कि यूपी सरकार ने परिवार कल्याण कार्ड के लॉन्च का विचार हरियाणा सरकार के परिवार पहचान पत्र और कर्नाटक सरकार के कुटुंब कार्ड को ध्यान में रख कर लिया है।

परिवार कल्याण कार्ड के पात्रता नियम ( Eligibility Criteria )

परिवार कल्याण कार्ड का लाभ यूपी के मूल निवासी उठा पाएंगे। ऐसे परिवार जो सरकारी योजनाओं से वंचित हैं, सरकार उनका संज्ञान लेगी। इस कार्ड के माध्यम से रोजगार संबंधी एप्लीकेशंस के लिए अप्लाई करना आसान होगा। इसके अलावा सरकार फर्जी कार्ड और दोहरे लाभों पर भी आसानी से नज़र बनाए रखेगी।

परिवार कल्याण कार्ड के लिए एप्लीकेशन ( Parivar Kalyan Card UP Registration )

परिवार कल्याण कार्ड से जुड़े प्रयासों पर अभी चर्चा की जा रही है। सरकार जल्द ही इस से जुड़े एप्लीकेशन फॉर्म आदि की जानकारियां साझा करेगी।

परिवार कल्याण कार्ड से जुड़ा पोर्टल

परिवार कल्याण कार्ड से जुड़ा पोर्टल अभी पब्लिक डोमेन में लॉन्च नही किया गया है। उम्मीद है इससे जुड़ी सरकारी घोषणा जल्द ही सुनने को मिले।

परिवार कल्याण कार्ड टोल फ्री नंबर ( Parivar Kalyan Card UP Helpline Number )

टोल फ्री नंबर से जुड़ी सूचना अभी उपलब्ध नहीं है। सरकार जल्द ही इस पर प्रकाश डालेगी।

FAQs

Q- परिवार कल्याण कार्ड किस राज्य से जुड़ा है?

ANS- यूपी।

Q- क्या परिवार कल्याण कार्ड लॉन्च हो चुका?

ANS- अभी नही।

Q- परिवार कल्याण का लाभ किन्हें होगा?

ANS- यूपी के मूल निवासियों को ।

Q- परिवार कल्याण कार्ड के लिए वेबसाइट बताएं।

ANS- अभी लॉन्च नही हुई।

Q- परिवार कल्याण का मूल उद्देश्य क्या है?

ANS- इसका मूल उद्देश्य रोजगार दिलवाना एवम नकली कार्ड्स की रोकथाम है।

Other Links –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here