परिवार समृद्धि योजना : पुरे परिवार के खाते में आयेंगें हर साल 6000 रूपए, जल्द उठायें लाभ, यहाँ जाने आवेदन प्रक्रिया

देश में गरीब को आर्थिक मदद पहुँचाने के लिए सरकार कई कल्याणकारी योजना लागु करती है. बढती महंगाई और बिगडती आर्थिक व्यवस्था के कारन देश में गरीबों की स्थति दिन प्रतिदिन और ख़राब होती जा रही है. गरीब और गरीब होते जा रहा है, अमीर और अमीर होते जा रहा है, दोनों के बीच का फर्क नहीं कम हो रहा. राज्य सरकार इसी फर्क को खत्म करने और देश में गरीबों की स्थति को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लेकर आई है. देश के हरियाणा राज्य में शुरू हुई इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के लोगों को आर्थिक मदद दी जा रही है, ताकि वे जीवनयापन अच्छे से कर सकें. योजना के अतर्गत आवेदन कैसे होगा, कितनी राशी मिलेगी, पात्रता क्या है, यह सभी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल में मिलेगी. आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें.

parivar-samridhi-yojana-haryana-hindi-status-check mmpsy

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना – किसान को मिल रहे है, 6000 रूपए, जल्द करें आवेदन.

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना क्या है –

हरियाणा सरकार की यह सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना में से एक है. सरकार की इस योजना के द्वारा पुरे परिवार को आर्थिक मदद दी जाती है, ताको वे अपना जीवनयापन अच्छे कर सकें. योजना मुख्य रूप से गरीब, बेसहारा, पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए है.

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का उद्देश्य –

जैसा कि नाम से ही समझ आता है, परिवार समृद्धि योजना परिवार कल्याण के लिए शुरू की गई एक बड़ी अनूठी योजना है. योजना का उद्देश्य गरीब परिवार को सशक्त बनाना है. सरकार योजना के अंतर्गत ऐसे ही परिवार की मदद करने वाली है, जिनकी वार्षिक बेहद कम है, जो अपना और अपने परिवार का ख्याल नहीं रख सकते है.

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशी –

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर जी योजना की शुरुवात करते हुए बताया था कि योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी परिवार को 6000 रूपए सालाना दिया जायेगा. यह पैसे लाभार्थी को 3 किश्तों में दिए जायेगें. प्रत्येक किश्त में 2000 रूपए लाभार्थी के सीधे खाते में जायेंगें.

वन नेशन वन राशन कार्ड  – देश के किसी भी कोने में पायें मुफ्त राशन, जाने क्या है पूरी योजना

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की विशेषताएं –

  • प्रत्येक लाभार्थी जो योजना के अंदर रजिस्ट्रेशन करते है उन्हें परिवार पहचान पत्र भी दिया जायेगा.
  • योजना का जो भी पैसा आएगा वो कैश के रूप में नहीं मिलेंगें. सरकार लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर करेगी. योजना का लाभ उठाने के लिए जरुरी है कि लाभार्थी के पास खुद के नाम का बैंक अकाउंट हो.
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी को जीवन बीमा भी दिया जा रहा है, यह लाभ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के द्वारा मिलेगा. इसमें आपके अकाउंट से 330 रूपए की सालाना प्रीमियम राशी कट जाएगी. लाभार्थी की मृत्यु के बाद परिवार को बीमा की 2 लाख रूपए की राशी दी जाएगी.
  • इसके साथ ही योजना में आपको सुरक्षा बीमा भी दिया जायेगा. यह स्वास्थ्य बीमा होगा, जिसके अंतर्गत आपको 12 रूपए सालाना प्रीमियम राशी का भुगतान करना होगा, यह आपके अकाउंट से सीधे कट जायेगा.

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत मिलने वाली अन्य योजना का लाभ –

  1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  2. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  3. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  4. प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना
  5. प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मान धन योजना
  6. प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना

उपर बताई गई सभी योजना का लाभ आपको मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंदर मिलेगा. सरकार योजना के अंदर जो 6000 रूपए दे रही है, वो उसको अन्य पेंशन, बीमा योजना में उपयोग करना चाहती है. इसका मतलब बाकि जो भी योजना के अंतर्गत प्रीमियम राशी लगनी है, वो 6000 रूपए से ही अकाउंट से सीधे कट हो जाएगी. सरकार का मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत बाकि योजनाओं को जोड़ने का उद्देश्य यही है कि गरीब परिवार इन सभी योजना का लाभ उठाये और उसे इसके लिए कुछ अपने से खर्चा नहीं करना हो.

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की पात्रता शर्तें –

  • सालाना आय – योजना का लाभ उस परिवार को ही मिलेगा जिनकी सालाना आय 1.8 लाख है. सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को ही इस योजना से जोड़कर लाभ देना चाहती है.
  • आयु – योजना का लाभ पाने के लिए जरुरी है कि जो परिवार का मुखिया है उसकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच हो.
  • जमीन का मालिक – लाभार्थी के पास 2 हेक्टेयर से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए, इसका मतलब है कि परिवार के मुखिया के नाम पर 2 हेक्टेयर तक ही जमीन हो.
  • योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा के मूल निवासी को ही मिलेगा.

सुपर 100 योजना हरियाणा – सरकार दे रही है बच्चों को फ्री कोचिंग एवं शिक्षा का लाभ, इस डेट के पहले करें आवेदन, मिलेगा विशेष लाभ

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना जरुरी दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • जमीन के कागज़
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की जानकारी
  • स्थाई पता की जानकारी

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया –

  • योजना के अंतर्गत ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों आवेदन प्रक्रिया रखी गई है. आवेदक अपनी सुविधा अनुसार आवेदन लाभ उठा सकता है.
  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने जिले के करीबी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा. वहां आपको मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का फॉर्म अधिकारी से लेना होगा.
  • फॉर्म में आप अपनी एवं परिवार की सभी जानकारी को अच्छे से ध्यानपूर्वक भरें. फॉर्म के साथ ही आपको उपर बताये गए दस्तावेज भी संलग्न करने होंगें.
  • इस फॉर्म को अधिकारी को जमा कर दें, जिसके बाद उपर सरकारी अधिकारी आपके द्वारा बताई गई जानकारी की जांच पड़ताल करेंगें. सब सही रहा तो फॉर्म एक्सेप्ट होकर सबमिट हो जायेगा और कुछ ही दिन में आपको योजना का लाभ भी मिलने लगेगा.

हरियाणा मेरा पानी मेरी विरासत योजना – सरकार दे रही है 7000 रूपए प्रति एकड़ का लाभ

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे होगा –

  • लाभार्थी को आवेदन करने के लिए आपको मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना पोर्टल में जाना होगा. यहाँ आपको होमपेज पर लॉग इन करना होगा.
  • यहाँ आपको अपनी परिवार पहचान पत्र की आईडी डालनी होगी. जिसके बाद एक फॉर्म खुलेगा. इसे आप डाउनलोड कर लें.
  • इस फॉर्म को परिवार के मुखिया द्वारा भरा जाना चाहिए, इसमें उनके साथ परिवार की जानकारी भी देनी होगी.
  • फॉर्म में सभी योजना अच्छे से भरने के बाद आप इसे अन्त्योदय केन्द्र, अटल सेवा केन्द्र या सरल केन्द्र में जाकर जमा कर सकते है.
  • आगर आपको फॉर्म डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो रही है, तो आप इन्ही केन्द्रों में जाकर अधिकारी की मदद ले सकते है.

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा के निवासियों के लिए गेम चेंजर साबित हो रही है, यहाँ के करोड़ों लोगों को इस योजना का फायदा मिल रहा है. अगर आपने अभी तक योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द आवें कर लाभ उठायें.

Other links

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *