Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

पतंजलि स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड | Patanjali Swadeshi Samriddhi Sim Card in Hindi

पतंजलि स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड  – Patanjali Swadeshi Samridhi [Samriddhi] Sim Card in Hindi , Benefits, Kaise Milega

योग गुरु रामदेव पतंजलि आयुर्वेद कंपनी, राज्य संचालित दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) से जुड़ रही है. इस पार्टनरशिप के चलते पतंजलि आयुर्वेद ने एक सिम कार्ड शुरू किया है जिसका नाम है “स्वदेशी समृद्धि”. यह सिम कार्ड कल यानि रविवार को बाबा रामदेव द्वारा जारी किया गया. एक एजेंसी के अनुसार, इस लांच के साथ पतंजलि ने टेलिकॉम सेक्टर में प्रवेश किया है. हालही में, पतंजलि आयुर्वेद ने खाद्य, आयुर्वेद चिकित्सा, सौन्दर्य प्रसाधन, होम केयर, व्यक्तिगत केयर जैसे उत्पादों की एक विस्तृत श्रंखला प्रदान की है. रामदेव पतंजलि आयुर्वेद ने औपचारिक रूप से इस साल की शुरुआत में patanjaliayurved.net के साथ अपना ई-कॉमर्स ऑपरेशन लांच किया है.

स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड के लांच की जानकारी (Swadeshi Samridhi Sim Card Launch Details)

क्र.म. जानकारी बिंदु जानकारी
1. नाम पतंजलि स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड
2. लांच तारीख 27 मई 2018
3. लांच किया गया बाबा रामदेव के द्वारा
4. टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल
5. योग्यता केवल पतंजलि से जुड़े लोगों के लिए

स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड की विशेषताएँ (Features of Swadeshi Samridhi Sim Card )

बीएसएनएल के साथ पार्टनरशिप में एवं टेलिकॉम सेक्टर में पतंजलि के जुड़ने के बारे में यहाँ कुछ चीजें दर्शाई जा रहीं हैं –

  1. कंपनी मिक्रोब्लोग्गिंग साईट ट्विटर पर कहा है कि केवल कंपनी के कर्मचारी एवं पदाधिकारी ही इस स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड का लाभ उठा सकेंगे. कंपनी ने फेसबुक अकाउंट पर अलग से कहा है, कि – यदि यह योजना सफल हो जाती है तो यह आम लोगों के लिए भी बढ़ा दी जाएगी.
  2. पतंजलि आयुर्वेद ने कहा कि स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड से अर्जित होने वाला लाभ देश के कल्याण में इस्तेमाल किया जायेगा.
  3. एएनआई के अनुसार, अपने पूर्ण लांच के बाद स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड के साथ पतंजलि उत्पादों का उपयोग करने वाले ग्राहकों को 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी. इसके साथ ही लोगों को स्वास्थ्य के लिए 2.5 लाख और जीवन बीमा लाभ के लिए 5 लाख रूपये भी प्राप्त हो सकता है.
  4. इस नई स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड योजना जोकि पतंजलि और बीएसएनएल की साझेदारी का नतीजा है, इसमें ग्राहकों को 144 रूपये का रिचार्ज करने की आवश्यकता है.
  5. एएनआई के मुताबिक, स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड में 144 रूपये के रिचार्ज वाउचर में 2 जीबी डेटा और 100 एसएमएस एवं असीमित कॉल्स प्रदान होंगे. हालाँकि, एजेंसी ने रिचार्ज पैक की वैधता अवधि का उल्लेख नहीं किया है, किन्तु यह 28 दिनों या 1 महीने के लिए हो सकती है.
  6. बीएसएनएल का मानना है कि आज पतंजलि योजना बीएसएनएल की सबसे अच्छी टैरिफ योजना है. सिम को सक्रीय करने के लिए ग्राहकों को अपना पहचान प्रमाण पत्र देना होगा.
  7. एएनआई ने कहा है कि बहुत जल्द आम जनता बीएसएनएल के विभिन्न सेवा केन्द्रों से यह सिम कार्ड प्राप्त कर पायेगी.

अब तक सिम कार्ड के सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होने पर कोई जानकारी नहीं है लेकिन यह अगले कुछ महीने में पूर्ण रूप से लांच कर दिया जायेगा. इस साल की शुरुआत में ही पतंजलि ने अपने उत्पादों को बेचने के लिए 

फ्लिपकार्ट ऑनलाइन शॉपिंग

अमेज़न शॉपिंग ऑनलाइन

पेटीएम अकाउंट मॉल जैसी और अन्य ई-कॉमर्स रिटेल स्टोर के साथ रणनीतिक साझेदारी करने की घोषणा की थी.

मॉल जैसी और अन्य ई-कॉमर्स रिटेल स्टोर के साथ रणनीतिक साझेदारी करने की घोषणा की थी.

पतंजलि और बीएसएनएल की साझेदारी पर बोलते हुए, बीएसएनएल के मुख्य महाप्रबंधक सुनील गर्ग ने कहा कि – “पतंजलि की योजना बीएसएनएल की सबसे अच्छी योजना है. 144 रूपये में, कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी हिस्से में कॉल कर सकता है. इसके साथ ही हम 2 जीबी डेटा और 100 एसएमएस की सुविधा भी प्रदान कर रहे है, जोकि आज के समय में बहुत ही आवश्यक हो गया है. इसके लिए पतंजलि से जुड़े लोगों को सिर्फ अपनी पहचान दिखाना है और कुछ पेपर वर्क के बाद आपका सिम कार्ड सक्रीय हो जायेगा”.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *