ताज़ा खबर

पेट्रोल और डीजल की रोज बदलती कीमतों की जानकारी कैसे पायें | How to check Petrol Diesel daily revisions Price from 16 june in hindi

How to check Petrol Diesel daily revisions Price from 16 June in hindi 16 जून से सभी स्टेट आयल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों को प्रतिदिन तय करेंगी. भारत सरकार के अधीन ये तीनों आयल कम्पनियां देश भर के पेट्रोलपम्प में से लगभग 90 से 95 प्रतिशत पेट्रोल पम्प चलाती हैं. रोजाना बदलने वाली कीमतों में कुछ पैसे की ही कमी या बढ़ोत्तरी की उम्मीद की जा रही है. इंडियन आयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ने रोज़ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कम होते और बढ़ते कच्चे तेल की क़ीमतों के अनुसार देश में तेल के दर को नियमित करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया है. तात्कालिक समय में प्रति पंद्रह दिनों में एक बार तेल की कीमतों का नियमन होता है, किन्तु इस प्रोजेक्ट के तहत रोज़ रात 8 बजे तेल की कीमत तय होगी और उसे, उसी रात 12 बजे अगले दिन के लिए लागू किया जाएगा.

पायलट प्रोजेक्ट क्यों शुरू की गई (Why Pilot Project was started)

पाक्षिक तौर पर तेल कीमतों में परिवर्तन को देखते हुए कई बार पेट्रोल और डीजल के डीलर प्रायः तेल नहीं उठाते थे. मसलन किसी महीने के पहली अथवा पंद्रहवीं तारिख को तेल कीमतों में कमी आती थी, तो तेल कम कीमत में बेचने के डर से वे तेल नहीं उठाते थे. इससे होने वाला नुकसान सीधे सीधे ओएमसी को होता था. किन्तु अब रोज़ तेल दरों में कमी अथवा वृद्धि से कीमतों पर अचानक कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा. पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत देश में चल रही तेल कंपनियां प्रतिदिन तेल दरों का नियमन कर सकेंगी.

petrol diesel price changes news

पेट्रोल डीजल कीमतों में परिवर्तन नीति का उद्देश्य (Petrol Diesel price changes policy objective)

फिलहाल सभी तेल कम्पनियां पंद्रह दिन पर पेट्रोल और डीजल दर में संशोधन करती है.  इसका मुख्य उद्देश्य भारत स्थित तेल बाज़ार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर से जोड़ना है.  इस नीति का सबसे बड़ा लाभ ये है कि भारत विश्व स्तर के तेल बाज़ार में सीधे तौर पर अपने पांव जमाने में सक्षम हो जाएगा. इस तरह तेल, कंपनियों के व्यापार को अधिक लाभ के साथ साथ बहुत बड़ा क्षेत्र भी मिलेगा.  मध्यरात्रि के समय तेल की कीमतों से कंपनियों के लाभ पर होने वाली अस्थिरता से मुक्ति मिलेगी, तथा तेल बाज़ार में होने वाली कीमतों के दर में उतार चढ़ाव से भी डरने की ज़रुरत नहीं होगी.

 

तेल कंपनियों में प्रतियोगिता

इस नीति से कई व्यक्तिगत कम्पनियों को भारत के तेल बाज़ार में आने का अवसर मिलेगा तथा कम्पनियां वैश्विक स्तर की प्रतियोगिता को देख ख़ुद ब ख़ुद इसमें शामिल होंगी. तात्कालिक समय में भारत में सक्रीय तेल स्टेशनों में से लगभग 95 प्रतिशत सरकार द्वारा चलने वाली तेल कम्पनियां हैं. दुसरे शब्दों में ये कहा जा सकता है कि भारत के तेल बाज़ार में भारत सरकार का ही एकाधिकार है, जिससे तेल के ग्राहकों को हमेशा राजनैतिक दया दृष्टि पर रहना पड़ता है. दरअसल सरकार के अधीन होने पर तेल कंपनियों में तेल की क़ीमत राजनेताओं द्वारा नियंत्रित होने की सम्भावना रहती है, और हो सकता है कि इस वजह से आम लोगों को सही क़ीमत पर तेल न मिल पाता हो.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी की तात्कालिक स्थिति (Petrol Diesel price related latest news)

इसे फिलहाल देश के पांच बड़े शहरों में प्रयोग के तौर पर लागू किया गया था. इन शहरों में पुड्डुचेरी, आन्ध्र प्रदेश में स्थित विशाखापट्टनम, राजस्थान के उदयपुर, झारखण्ड में स्थित जमशेदपुर और चंडीगढ़ थे. इन पांच शहरों में लगभग 200 फ्यूल स्टेशन थे. लेकिन यह व्यवस्था अब इस माह के 16 जून 2017 से पूरे भारत में शुरू होने वाली है. अर्थात् इस बार ये देश के समस्त पेट्रोल पंप पर लागू होने वाला है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी कैसे पता करें (How to check daily revisions Petrol Diesel Price in hindi)

देश भर में करीब 58,000 पेट्रोल पंप मौजूद है, जिनमे 95% पंप स्टेट आयल कम्पनियों द्वारा चलाया जाता है. अब सवाल ये आता है कि लोगों को किस तरह से रोज़ बदलने वाली कीमतों का पता लगेगा. इसके लिए तेल कंपनियां कई रास्ते निकाल रही है, जोकि निम्न हैं इससे ग्राहक घर बैठे दरों में वृद्धि या कमी को जान सकते हैं.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों की एसएमएस के ज़रिये जानकारी (Check Petrol Diesel Price through SMS)

  • इंडियन आयल के ग्राहक एसएमएस की सेवा से पेट्रोल और डीज़ल की दरों का पता कर सकते हैं. इसके लिए RSP लिख कर स्पेस देकर DEALER CODE दें और इसे 9224992249 पर भेज दें.
  • भारत पेट्रोलियम के ग्राहक एसएमएस के ज़रिये दरों का पता करने के लिए RSP लिखें, स्पेस देकर DEALER CODE लिखें और 9223112222 पर भेज दें.
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ग्राहक HPPRICE लिखें फिर स्पेस देकर DEALER CODE लिखें और 9222201122 पर भेज दें.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों की वेबसाइट के ज़रिये जानकारी (Check Petrol Diesel Price through Online) :

  • इंडियन आयल के ग्राहक वेबसाइट से भी किसी भी क्षण तेल दर पता कर सकते हैं. इसके लिए: https://www.iocl.com/ पर विजिट करके ‘Pump Locator’ विकल्प में जाएँ.
  • भारत पेट्रोलियम के ग्राहक https://www.bharatpetroleum.in/ पर जाकर ‘Pump Locator’ विकल्प पर जाएँ.
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ग्राहक http://www.hindustanpetroleum.com/ के ‘Pump Locator’ पर जाकर तेल दर पता कर सकते हैं.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों की एप्लीकेशन के ज़रिये जानकारी (Check Petrol Diesel Price through App):

तेल दरों का पता अपने स्मार्ट फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड करके भी किया जा सकता है. तीनों स्टेट तेल कंपनियों ने अपना अलग एप्लीकेशन तैयार कर रखा है, जिसका विवरण निम्न है:

  • इंडियन आयल के ग्राहक Fuel@IOC एप्लीकेशन डाउनलोड करें और वे उसमें से चयनित पेट्रोल पंप लोकेट कर तेल दर का पता करें.
  • भारत पेट्रोलियम के ग्राहक SmartDrive एप्लीकेशन डाउनलोड करें और अपना पेट्रोल पंप इसमें लोकेट कर तेल दर का पता करें.
  • हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के ग्राहक MY HCPL एप्लीकेशन डाउनलोड करके अपना पेट्रोल पंप लोकेट कर तेल दर का पता करें.

इन सब सुविधाओं के अतिरिक्त सभी पेट्रोल पंप पर कीमतों के स्केल लगाए जाएँगे. जिससे आप पेट्रोल पम्प में जाकर भी इसका पता कर सकते हैं.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन का आम लोगों पर प्रभाव (Petrol Diesel price impact on common people)

यह एक सच्चाई है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत गिरने पर उसका पूरा लाभ आम जनता को कभी नहीं मिल पाता है. तात्कालिक समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्णय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत तथा रूपए का डॉलर की कीमत के संबंधों से तय होता है. इस समय ग्राहक अचानक तेल कीमतों की वृद्धि के दर से वंचित है किन्तु इसके बाद शायद ये समस्या न आये. दूसरी तरफ लाभ ये है कि ग्राहको को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल कीमतों में आई कमी का जल्द से जल्द सीधा लाभ मिल पायेगा. पेट्रोलियम उद्योग में इस क़दम के काफी पारदर्शिता आने की उम्मीद की जा रही है. ये सरकार का एक निर्णयात्मक क़दम साबित हो सकता है. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में यहाँ पढ़ें.  

 

 

पेट्रोल और डीजल की कीमत 15 जून 2017 तक  (Petrol Diesel price till 15 June 2017)

 15 अप्रैल के मध्यरात्रि में होने वाले तेल दर के परिवर्तन के अनुसार विशेष शहरों के तेल दरों की फेहरिस्त प्रति लीटर नीचे दी जा रही है. ये दर 16 अप्रैल 2017 से लागू है :

शहरों के नाम पेट्रोल दर डीजल दर
कोलकाता 70.66 रू 59.09 रू
अम्बाला 67.82 रू 56.85 रू
गंगटोक 70.05 रू 63.30 रू
ईटानगर 64.61 रू 54.69 रू
दिल्ली 68.07 रू 56.83 रू
पंजिम 62.00 रू 59.47 रू
चेन्नई 71.16 रू 60.16 रू
पटना 71.14 रू 60.43 रू
लखनऊ 70.73 रू 58.13 रू
जयपुर 71.10 रू 61.05 रू
रांची 69.95 रू 60.33 रू
नॉएडा 70.62 रू 58.14 रू
रायपुर 69.55 रू 62.25 रू
जालंधर 73.40 रू 57.16 रू
भुवनेश्वर 68.29 रू 62.04 रू
ग़ाज़ीयाबाद 70.51 रू 58.03 रू
गुरुग्राम 68.32 रू 57.36 रू
श्री नगर 73.02 रू 60.43 रू
गाँधी नगर 71.10 रू 58.65 रू
पोंडीचेरी 67.01 रू 58.83 रू
चंडीगढ़ 68.66 रू 57.93 रू
बैंगलोर 73.00 रू 60.83 रू

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *