ताज़ा खबर

पिनटेरेस्ट और उस पर अकाउंट कैसे बनाएं | How to create and delete Account on Pinterest in hindi

How to create and delete account on Pinterest in hindi पिनटेरेस्ट एक तरह का सोशल साईट है, जहाँ पर तस्वीरों को साझा करने के बहाने लोगों से जुड़ा जा सकता है. ये तीन लोगों द्वारा बनाई गई साईट और मोबाइल एप्लीकेशन है. इन तीन लोगों के नाम बेन सिबरमैन, पॉल स्सिअर्रा और ईवन शार्प है. इसके बारे में पूरी जानकारी यहाँ दी जा रही है.

pinterest

 

पिनटेरेस्ट के इतिहास पर एक नज़र (Pinterest history)

साल 2009 के दिसम्बर के महीने में इस साईट की नींव पड़ी, और लगभग तीन महीने के बाद मार्च 2010 में सोफ्ट्वेयर के ‘क्लोज्ड बीटा’ संस्करण के साथ लोगों के बीच आया. इस एप्लीकेशन की सहायता से एक आदमी अपनी पसंद की तस्वीरें सेव कर सकता है और वर्गीकृत भी कर सकता है. उस वर्गीकरण से ये फायदा होता है कि वही तस्वीरों में रूचि रखने वाले अन्य उस तस्वीर को फॉलो और साझा कर सकते हैं. इसका मुख्य उद्देश्य था एक तरह की कलात्मक रूचि रखने वाले लोगों को अपनी चीज़े एक दुसरे से साझा करने का मौक़ा दिया जाना. साल 2012 के मई महीने तक के रिकॉर्ड से ये पता लगा कि होम, आर्ट, स्टाइल/ फाशों, फ़ूड आदि वर्ग की तस्वीरें लोगों में बहुत पसंद की जाने लगी. सिल्बेर्मन ने कहा कि उस दौर में उन्होंने स्वयं साईट के पाँच हज़ार लोगों को इस विषय पर लिखा और सबको अपना व्यक्तिगत नंबर भी दिया. कई उपभोक्ताओं से वे स्वयं भी मिले. सिल्बेर्मन अपने कुछ प्रोग्रामर कलीग के साथ एक छोटे से अपार्टमेंट में सन 2011 तक काम करते रहे. इस दौरान बेन सिल्बेर्मन ने न्यूयॉर्क के एक मैगज़ीन को पिनटेरेस्ट बेचना चाहा पर मैगज़ीन के प्रकाशकों ने उनसे मिलने से मना कर दिया. इसके नौ महीने के बाद देखा गया कि इसके उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ कर दस हज़ार हो गयी है. मार्च 2011 में आईफोन के लॉन्च के साथ इसकी डाउनलोड संख्या भी बढ़ी, ये संख्या अनुमान से अधिक निकली. बाद में सन 2013 में इस एप्लीकेशन को अपडेट किया गया. अगस्त 2011 में इसके ऐप का आइपैड संस्करण लोगों के बीच आया.

विश्वप्रसिद्ध ‘टाइम मैगज़ीन’ ने साल 2011 के अगस्त के महीने में इसे विश्व के पचास बेहतरीन वेबसाइट में शामिल किया. टाइम मैगज़ीन में आते ही ये लोगों की नज़र में पडा और इसी साल दिसम्बर के महीने में ये विश्व के सबसे बड़े दस सोशल नेटवर्किंग साईट में शामिल हो गया. एक अध्ययन के अनुसार इस साईट पर हर सप्ताह ग्यारह मिलीयन लोग आने लगे. इसके अगले महीने इसपर लिंक्ड –इन और यूट्यूब से अधिक ट्रैफिक देखा गया. साल 2012 के जनवरी के महीने में इसके यूजर की संख्या बहुत अधिक बढ़ी. इस समय 11.7 मिलियन लोग इससे जुड़े और इसके साथ इसने दस मिलियन यूनिक यूजर का इतिहास बनाया. इस साईट की अधिकतर महिलायें थीं. इतने सारे लोगों को पिनटेरेस्ट इस्तेमाल करते हुए देख कंपनी के मालिक बेल सिल्बेर्टमैन ने ये ऐलान किया कि, इसमें बहुत जल्द एक प्रोफाइल पेज जोड़ा जाएगा.

पिनटेरेस्ट का इस्तेमाल (Pinterest Uses)

ये एक मुफ्त वेबसाइट है, जिसके इस्तेमाल के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है. इसमें यूजर अपनी पसंद की तस्वीरें अपलोड कर सकता है और साथ ही उसे वर्गीकृत कर सकता है. इसे पिंस कहा जाता है. ये एक तरह का पर्सनल मीडिया प्लेटफार्म है. यूजर दूसरे लोगों की चीज़े भी अपनी पसंद के मुताबिक़ बड़ी आसानी से ब्राउज कर सकता है. इसके बाद वह अपनी पसंद की तस्वीरें अपने बोर्ड पर ‘पिन ईट’ विकल्प का इस्तेमाल करके पिन कर सकते हैं. अलग- अलग मेम्बरों के साथ ये साझा करते हुए अंततः ‘पिन फीड’ की बारी आती है. सभी मेम्बरों का अपना पिन फीड होता है.

पिनटेरेस्ट में अपलोड की गयी चीज़े इसके बाहर भी पाई जाती है. इसके लिंक को बुकमार्क किया जा सकता है, जिसे बाद में जब मन हो खोल के देखा जा सकता है. इसके अलावा पिनटेरेस्ट की तस्वीरे या अन्य चीज़ें बहुत आसानी से किसी और को ईमेल की जा सकती है. कुछ अन्य वेबसाइट भी हैं जो पिन ईट का आप्शन देते हैं. वहाँ से भी तस्वीरों को पिनटेरेस्ट में साझा किया जा सकता है. पिनटेरेस्ट की सबसे ख़ास बात ये है कि ये शब्दों की जगह तस्वीरों की सहायता से भी तस्वीरे ढूंढ सकता है.

पिनटेरेस्ट में रजिस्ट्रेशन (How to register Pinterest account)

शुरू- शुरू में इसके रजिस्ट्रेशन के कई तरह थे, जिसकी सहायता से पिनटेरेस्ट में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता था. इस समय पिनटेरेस्ट में अकाउंट बनाने के लिए पिनटेरेस्ट इस्तेमाल कर रहे किसी अन्य मित्र से इनविटेशन लेना पड़ता था. इससे उन लोगों को परेशानी होती थी, जिनके दोस्त इसे इस्तेमाल नहीं करते थे और वे ख़ुद करना चाहते थे. इसमें प्रोफाइल पेज जुड़ने के बाद अकाउंट बनाना और भी आसान हो गया. अब पिनटेरेस्ट में बहुत आसानी से फेसबुक, ट्वीटर या अन्य सोशल नेटवर्किंग साईट के ज़रिये भी अकाउंट बनाया जा सकता है. यदि कोई यूजर किसी चीज़ को रिपोस्ट या रिपिन करता है, तो वह उससे फेसबुक या ट्विटर अकाउंट पर भी एक विकल्प के ज़रिये रिपोस्ट कर सकता है. एक यूजर एक से अधिक बोर्ड अपने कंटेंट के लिए इस्तेमाल कर सकता है. इन बोर्ड को अलग अलग नाम दिया जा सकता है, जैसे कोट, ट्रेवल, मोस्ट पोपुलर, वेडिंग आदि. कोई पिन एक इमेज होती है, जिसे किसी वेबसाइट से लिंकअप किया जा सकता है, फेसबुक पर अकाउंट कैसे बनाये और डिलीट करें यहाँ पढ़ें.

पिनटेरेस्ट पर अकाउंट कैसे बनाएं  (How to create Account on Pinterest in hindi)

इसमें अकाउंट बनाने के लिए निम्न तरीक़ा अपना सकते हैं.

  • सबसे पहले www.pinterest.com पर जाएँ, वहाँ पर साइन अप करने के लिए तीन विकल्प होते हैं, साइन अप विथ फेसबुक या ट्विटर.
  • यदि आपके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है तो पहले उसे बना लें. उसके बाद पिनटेरेस्ट में लॉग इन करते समय तीन से पांच अक्षरों के बीच का यूजर नेम देना होता है, जिसमे किसी तरह का सिंबल, डैश या विराम चिन्ह इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.
  • बिना फेसबुक या ट्वीटर के पिनटेरेस्ट अकाउंट बनाने पर पिनटेरेस्ट आपका ईमेल एड्रेस साइनअप करना चाहेगा. वहाँ से यूजर का ईमेल खुल जाता है और वहाँ पर पिनटेरेस्ट द्वारा भेजा गया संदेश ईमेल के इनबॉक्स में आ जाता है.
  • वहाँ पर एक लिंक दिया हुआ रहेगा उस पर क्लिक करने से अकाउंट बन जाता है.
  • इसमें दिया गया यूजर नेम आपके पिनटेरेस्ट के यूआरएल का एक अंश हो जाता है.
  • बाद में यूजर नेम और ईमेल प्राइमरी सेटिंग में जा कर बदला जा सकता है.
  • साइन अप के समय पिनटेरेस्ट आपको आपका इमेज बोर्ड बनाने में मदद करता है, जहाँ आप अपने इमेजेस पिन अप कर अन्य लोगों तक पहुँचा सकते हैं.
  • इस विकल्प को मान लेना बहुत लाभ कारी होता है. इस विकल्प पर क्लिक करके इन बोर्ड्स को बना लेने में आसानी होती है. प्रत्येक बोर्ड को एक निश्चित टाइटल दे दिया जा सकता है. इससे किसी बोर्ड में पिन की गयी तस्वीरों, के विषय का पता लगता है.

इस तरह से एक अनोखे सोशल साईट पिनटेरेस्ट से जुड़ा जा सकता है.

पिनटेरेस्ट अकाउंट कैसे डिलीट करें (How to delete pinterest account)

यदि पिनटेरेस्ट इस्तेमाल करते हुए ऐसा महसूस हो कि अब इसकी ज़रुरत नहीं है, तो बहुत ही आसानी से इस सोशल साईट पर बनाए अपने अकाउंट को डिलीट किया जा सकता है. इसके लिए कुछ छोटे स्टेप्स हैं, जिसे नीचे दिया जा रहा है.

  • सबसे पहले आखिरी बार अपने पिनटेरेस्ट अकाउंट में लॉग इन करें.
  • लॉग इन करने के बाद पिनटेरेस्ट के सबसे ऊपर स्थित प्रोफाइल बटन पर क्लिक करे.
  • अपने प्रोफाइल में बोल्ट बटन पर जाएँ. वहाँ अकाउंट बेसिक्स में ‘डीएक्टिवेटिड अकाउंट’ आप्शन पर क्लिक करें.
  • वहाँ पर आपके द्वारा अकाउंट डिलीट करने के कुछ कारण दिए जायेंगे. सही कारण पर जाकर पुनः क्लिक करें.
  • अंत में ‘कन्फर्म’ विकल्प पर जाकर क्लिक करें. इस बटन पर क्लिक करते ही आपका पिनटेरेस्ट अकाउंट तब तक के लिए निष्क्रिय रहेगा, जब तक आप उसे खुद एक्टिवेट नहीं कर लेते.
  • यदि आप हमेशा के लिए अकाउंट डिलीट करना चाहते है, तो “क्लोज्ड अकाउंट” के विकल्प पर क्लिक करें.
  • यहाँ क्लिक करते ही आपके पास इसे कन्फर्म करने का एक ईमेल आएगा. उसे कन्फर्म कर दीजिये.
  • 2 सप्ताह तक अकाउंट को सक्रीय न करने पर यह स्थायी रूप से डिलीट हो जायेगा.

एक बार अकाउंट डिलीट कर देने के बाद आपके बोर्ड्स किसी तरह से पिनटेरेस्ट में नहीं रहेंगे. इसके साथ ही आपके पिनटेरेस्ट अकाउंट के साथ जितने अलग अलग सोशल साइट्स के लिंक रहते हैं, वे सभी हमेशा के लिए मिट जाते हैं. यदि अकाउंट डिलीट करने के आपको पुनः जांच करनी हो, तो आप pinterest.com/username पर जाकर सर्च कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *