प्रधानमंत्री आवास योजना : आवास मोबाइल एप्प डाउनलोड कर अब एक क्लिक पर चेक करें स्टेटस, यहाँ जानिए सारे स्टेप

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी दोनों लोगों को फायदा दे रही है, पिछले 5 सालों में योजना ने अभी तक करोड़ों लोगों को लाभान्वित किया है. देश में अभी कई ऐसे लोग है जो इस योजना का लाभ पाने से वंचित है, जिनका आवेदन अभी भी सरकार के पास पेंडिंग है. अगर आप भी उनमें से है जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभ ले लिए आवेदन किया है, लेकिन अभी तक आपको इसका लाभ नहीं मिला और आप अपने आवेदन फॉर्म का स्टेटस जानना चाहते है, तो आज हम आपको आवास योजना की आधिकारिक मोबाइल  एप्प द्वारा घर पर ऑनलाइन स्टेटस चेक करना बताते है. इससे आप आसानी से अपने फॉर्म की जानकारी ले सकेंगें, और जान सकेंगें आपको कब योजना के तहत पैसे मिलेंगें और आपके सपनों का घर कब बनेगा.

pm awaas yojana hindi mobile app download

प्रधानमंत्री आवास योजना मोबाइल एप्प –

सरकार चाहती है कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देश के कोने कोने में हर जरूरतमंद को मिले, इसके लिए सरकार हर वो काम कर रही है जिससे इस योजना की जानकारी और इससे जुड़े कार्य आसानी से आम लोग बिना परेशानी के कर सकें, चाहे वो नया आवेदन करना हो या उसका स्टेटस जानना या लिस्ट में नाम में चेक करना. इन सभी कार्य के लिए सरकार ने पहले पोर्टल तो लांच किया था, अब सरकार आवास मोबाइल एप्प में शुरू कर दी है. अब लोग अपने मोबाइल में एप्प डाउनलोड कर योजना से जुड़े सारे कार्य कर सकते है.

निःशुल्क कृषि यंत्र योजना : सरकार मुफ्त में दे रही है कृषि यंत्र, इस तरह करना होगा आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन प्रक्रिया –

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभ के लिए कोई आवेदन करना चाहते है तो वो ऑफलाइन अपने करीबी ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत ऑफिस में कर सकते है. इसके अलावा अगर आपके क्षेत्र में सीएससी सेण्टर है तो वहां भी प्रधानमंत्री आवास योजना के फॉर्म को भरकर आवेदन हो रहे है, वैसे तो यह सेवा पूर्णतः मुफ्त है, लेकिन कुछ सीएससी सेण्टर इसके लिए जबरन पैसे लेते है, ऐसे में आप आवेदक इसके लिए आवास योजना की साईट में शिकायत कर सकते है. पंचायत लेवल में आवेदन फॉर्म जमा करते समय ध्यान रखें कि अच्छे से सही जानकारी फॉर्म में भरें, अन्यथा आपका फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है. पंचायत अधिकारी इस फॉर्म को ग्राम विकास अधिकारी के पास भेजते है, वहां से मंजूरी के बाद यह फॉर्म ब्लाक लेवल के अधिकारी के पास जाता है, वहां भी मंजूरी अगर मिल गई तो आगे जिला अधिकारी के पास फॉर्म ट्रान्सफर होगा फिर फाइनल होगा. इस लम्बी प्रक्रिया में समय लगता है, जिससे आवेदक समय-समय पर अपने फॉर्म का स्टेटस जानने का इच्छुक रहता है. आवास मोबाइल एप्प के द्वारा अब लाभार्थी आसानी से स्टेटस चेक कर सकते है.

दिवाली बिजनेस आईडिया – दिवाली फेस्टिवल में इन बिजनेस के द्वारा 1 महीने में कर सकते है पुरे साल की कमाई

आवास मोबाइल एप्प द्वारा स्टेटस चेक करने के लिए जरुरी दस्तावेज –

  • आधार नंबर
  • आवास योजना में आवेदन के समय मिली रजिस्ट्रेशन आईडी
  • मनरेगा जॉब कार्ड नंबर
  • मोबाइल नंबर

आवास मोबाइल एप्प में आवेदन स्टेटस चेक करें –

आवास मोबाइल एप्प में स्टेटस चेक करना बहुत आसान है, इससे आवेदक को यहाँ वहां जाने की आवश्कता नहीं है, आसानी से घर पर बैठे स्टेटस चेक कर सकते है.

  • किसी भी आवेदन को अपना फॉर्म स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक मोबाइल एप्प डाउनलोड करनी होगी.
  • इसके लिए मोबाइल में प्ले स्टोर में जाएँ , वहां से आवास मोबाइल एप्प सर्च कर डाउनलोड करें. ध्यान रहें स्टोर में आवास से जुडी बहुत सी एप्प आपको दिखाई देगी, आपको वही डाउनलोड करनी है जिसमें लिखा हो की यह भारत सरकार द्वारा लांच की गई है.
  • आवास एप्प को मोबाइल में इनस्टॉल करने के बाद आप मोबाइल नंबर डालें, इसे सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल में ओटीपी आयेगा, उसे यहाँ डालें.
  • जिसके बाद आपको लॉग इन आईडी एवं पासवर्ड बनाना होगा.
  • इसके बाद आप अपने आवास फॉर्म की रजिस्ट्रेशन आईडी या मनरेगा जॉब कार्ड नंबर या आधार नंबर डाल कर लोगइन करें.
  • इसके बाद आपको अपने राज्य और योजना का चुनाव करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • अब नेक्स्ट पेज में आपको ऍफ़टीओ या पीऍफ़एमएस नंबर यहाँ डालना होगा, फिर स्क्रीन पर आपके फॉर्म की पूरी जानकारी स्टेप वाय स्टेप खुल जाएगी.
  • स्क्रीन पर आपको लाभार्थी का नाम, रजिस्ट्रेशन आईडी नंबर, बैंक खाता नंबर, आईऍफ़एससी कोड, किश्त की जानकारी और फॉर्म का स्टेटस दिखाई देगा.

प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना : सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, इस तरह भरें फॉर्म

इस तरह आपको अपने प्रधानमंत्री आवास योजना फॉर्म के स्टेटस से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी. आवास योजना ग्रामीण में लाभार्थी को किश्तों में पैसा मिलता है. जिसके लिए लाभार्थी ऑनलाइन ही चेक कर सकता है. अगर अभी तक आपने आवास योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द करें, गरीबी रेखा के नीचे आने वाले हर परिवार को आवास योजना का लाभ सरकार दे रही है. योजना के तहत सरकार लाभार्थी के खाते में सीधे पैसे ट्रान्सफर करती है. कुल 2.5 लाख रूपए सरकार लाभार्थी को घर बनाने के लिए पैसे देती है.

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *