पीएम आवास योजना दिवाली ऑफर- करे ये तैयारी तो लोन में मिलेगा बड़ा मुनाफा, आज ही उठाये लाभ

हमारे देश भारत में अधिकतर लोग दशहरा या फिर दिवाली के समय नया घर खरीदते हैं. लेकिन इस बार कोविड-19 के कारण लोगों की आर्थिक स्थिति काफी अधिक प्रभावित हुई है जिसमें अब धीरे धीरे सुधार हो रहा है. ‌इसी के चलते अब घरों की डिमांड में भी वृद्धि हुई है. ऐसे में अब दिवाली का समय भी करीब है तो अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो नया घर लेने की योजना बना रहे हैं तो आप पीएम आवास योजना का लाभ अवश्य उठाएं. यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत अगर आप 18 लाख रुपए तक का लोन लेते हैं तो आप ब्याज में छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

pmawas yojana diwali offer in hindi

पीएम कुसुम योजना : किसानों को 90% सब्सिडी पर मिल रहे हैं सोलर पंप, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन.

पीएम आवास योजना क्या है

सबसे पहले यहां जानकारी के लिए बता दें कि पीएम आवास योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 25 जून 2015 को की थी. इस स्कीम का सबसे मुख्य उद्देश्य देश के सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए बहुत सस्ते घर की सुविधा उपलब्ध करवाना है. साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि यह सरकार के द्वारा शुरू की गई एक स्पॉन्सर्ड योजना है जिसके अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति पहली बार घर खरीदेगा तो उसको उस पर क्रेडिट लिंक्ड  सब्सिडी (CLSS) दी जाएगी जो कि 2.67 लाख रुपए तक हो सकती है. साथ ही जानकारी दे दें कि इस लोन की अवधि 20 साल तक की होगी.

पीएम आवास योजना से मिलने वाला लाभ

अगर कोई कैंडिडेट पीएम आवास योजना का लाभ लेना चाहता है तो बता दें कि यदि उम्मीदवार की सालाना आय 6 लाख रुपए तक है तो उसको 6 लाख रुपए का लोन लेने पर 6.5 लिंक्ड सब्सिडी का लाभ मिलेगा. ‌ इसी प्रकार यदि कोई 12 लाख रुपए तक सालाना कमाता है तो उसे 9 लाख रुपए का लोन लेने पर 4 फीसदी सब्सिडी का फायदा प्रदान किया जाएगा और जो कैंडिडेट 18 लाख रुपए की वार्षिक कमाई करता है तो उसे 12 लाख रुपए का लोन लेने पर 3 फीसदी सब्सिडी का फायदा दिया जाएगा.

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना : सरकार कर रही हैं सस्ते दामों में ट्रेक्टर खरीदने में किसानों की मदद, जानने कैसे उठा सकते हैं लाभ.

पीएम आवास योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स (Documents)

पीएम आवास योजना के लिए सैलरी वालों और नॉन सैलरिड करने वालों के लिए डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता अलग अलग है. इसलिए आप उसी के हिसाब से इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने दस्तावेज लगाएं. निम्नलिखित हम आपको पीएम आवास योजना के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स के बारे में विस्तार पूर्वक बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से है-

सैलरी वालों के लिए जरूरी दस्तावेज –

  • आईडेंटिटी प्रूफ के लिए- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, सरकार द्वारा जारी कोई भी आई कार्ड उसमें फोटो लगा होना अनिवार्य है, मान्यता प्राप्त अथॉरिटी या फिर पब्लिक सर्वेंट जारी कोई लेटर जिसमें फोटो भी हो. (इनमें से कोई एक)
  • एड्रेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, इंश्योरेंस, रेजिडेंस ऐड्रेस सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक पर लिखा पता, स्टांप पेपर पर रेंट एग्रीमेंट. (इनमें से कोई एक)
  • इनकम प्रूफ के लिएआइटीआर (ITR), पिछले 6 महीने की सारी बैंक स्टेटमेंट या पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप.
  • प्रॉपर्टी प्रूफ के लिएप्रॉपर्टी का सेल/परचेज एग्रीमेंट, सेल्स डीड, अगर प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन उपलब्ध हो तो वह, पेमेंट की रसीद. (इनमें से कोई एक)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना : सरकार दे रही है प्रवासी श्रमिकों को रोजगार, ऐसे उठा सकते हैं वे लाभ.

नॉन सैलरिड के लिए जरूरी दस्तावेज –

  • आईडेंटिटी प्रूफ के लिए वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड जिसमें फोटो लगा हो. ‌(इनमें से कोई एक)
  • एड्रेस प्रूफ के लिएआधार कार्ड, वोटर कार्ड, इंश्योरेंस, यूटिलिटी बिल की कॉपी, बैंक पासबुक जिस पर घर का पता लिखा हो, पासपोर्ट, रेजिडेंस ऐड्रेस सर्टिफिकेट, स्टैंप पेपर पर किया गया रेंट एग्रीमेंट. (इनमें से कोई एक)
  • इनकम प्रूफ के लिए–  कैंडिडेट के पिछले 2 साल का आइटीआर, बैलेंस शीट और प्रॉफिट और लॉस अकाउंट, पिछले 6 महीने की सेविंग अकाउंट स्टेटमेंट और बिजनेस एंटिटी के लिए 6 महीने का करंट अकाउंट स्टेटमेंट.
  • प्रॉपर्टी प्रूफ के लिएसेल्स और परचेज एग्रीमेंट, सेल्स डीड, अगर सर्टिफिकेट उपलब्ध हो तो वह, पेमेंट की रसीद.

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application)

  • इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहां पर आपको अपनी कैटेगरी चुनने के बाद उस पर क्लिक करना होगा. ‌
  • उसके बाद आपसे सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना फोन नंबर और आधार कार्ड का नंबर लिखना होगा.
  •  फिर आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना सारा व्यक्तिगत विवरण भरना होगा जैसे कि आपका नाम, पता एवं परिवार की जानकारी.
  • सारी जानकारी ठीक से भरने के बाद नीचे बने हुए एक बॉक्स पर क्लिक कर दें. बता दें कि उस बॉक्स पर यह लिखा होगा कि आप इस जानकारी के सही होने को प्रमाणित करते हैं.
  • बता दें कि सारी जानकारी ठीक से भरने के बाद आपको एक कैप्चा कोड भी भरना होगा.
  • अब आप अपने फार्म को सबमिट कर दें.
  • इस तरह आप बहुत आसानी के साथ पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना : रेहाड़ी स्ट्रीट वेंडर्स को मिल रही है सहायता, जानें कैसे करना आवेदन.

इस तरह से कोई भी नागरिक इस दिवाली पर पीएम आवास योजना के साथ जुड़कर लोन संबंधित बड़ा मुनाफा प्राप्त कर सकता है. इसलिए जल्द से जल्द आप भी इस योजना के साथ जुड़िये.

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *