पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट- सरकार दे रही है 2 लाख 20 हजार रुपए, नाम लाभार्थी सूची में चेक करें

केंद्र सरकार द्वारा 2014 में बहुत सी योजनाएं शुरू की गई थी जिनमें से एक योजना थी प्रधानमंत्री आवास योजना इस योजना को दो हिस्से में बांटा गया था जिनमें से एक है प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं दूसरा है प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी .

क्या हैं पीएम आवास योजना  

दोनों ही योजनाओं के अंतर्गत वे लोग जो कि अपना घर बनाना चाहते हैं और जिनके पास पैसों की तंगी है . वह खुद का घर सरकार की मदद से बना सकते हैं .

आज हम इस आर्टिकल में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सूची में अपना नाम कैसे चेक करें, इसके बारे में जानकारी देंगे .अगर आपने अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सब कुछ नहीं जाना है तो यहां क्लिक करके संपूर्ण जानकारी एक ही जगह पढ़ें .

क्या हैं पीएम आवास योजना ग्रामीण

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत ग्रामीण परिवेश में आने वाले लोग अपने कच्चे घर को पक्का बनाने के लिए सरकार से पैसा ले सकते हैं . इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का नाम एक सूची में दर्ज करवाया जाता है .यह सूची विभाग द्वारा पात्रता नियम के दायरे में रहकर बनाई जाती है .

जब भी कोई भी आवेदनकरता  इस योजना के तहत फॉर्म भरता है तो उसके सभी बिंदुओं की जांच पड़ताल करने के बाद विभाग द्वारा उसका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज करवाया जाता है . ऐसी स्थिति में हर आवेदन कर्ता यह जानना चाहता है कि उसका नाम लाभार्थी सूची में आया है या नहीं……..

लॉकडाउन के बाद अधिक मुनाफा कमाने वाले 10 बेहतरीन व्यापार के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करें इसकी प्रक्रिया निम्नलिखित बिंदुओं में दी गई है

  1. अगर लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्र का निवासी है तो वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भर के विभाग में भेजता है उसके बाद उसका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज कराया जाता है लाभार्थी सूची में नाम देखने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के आधिकारिक पोर्टल पर क्लिक करना होगा .
  2. इस पोर्टल के होम पेज पर ही सर्च बेनिफिशियरी एक लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना अनिवार्य है .
  3. इसके बाद  विकल्प दिखाई देंगा सर्च बाय नेम जिस पर क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलेगा .
  4. इस फॉर्म में आवेदन कर्ता को अपना आधार नंबर डालना होगा . यहां वही आधार नंबर दर्ज करना सही होगा जो कि आवेदन फॉर्म भरते समय दर्ज किया गया होगा .
  5. सही आधार नंबर भरने के बाद एक लिस्ट खुलेगी जिसके अंतर्गत सभी लाभार्थियों के नाम दिए गए हैं .उन सभी नाम में से आपको अपने नाम को ढूंढना होगा.

इस तरह उपरोक्त दी प्रक्रिया के अनुसार आप अपना नाम लाभार्थी सूची में चेक कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं लांच की गई हैं अगर आप उन योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पात्रता नियम हैं .अगर आप पात्रता नियम को सरल शब्दों में पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत लाभार्थी को 220000 तक घर निर्माण के लिए सरकार की तरफ से दिए जाते हैं जिसके अंतर्गत ₹12000 टॉयलेट ₹18000 मनरेगा की मजदूरी एवं ₹70000 तक का लोन शामिल है .

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *