PM आवास योजना (ग्रामीण/ शहरी)-लाभार्थी सूची में इन आसान प्रक्रियाओं के द्वारा अपना नाम चेक करें

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उन लोगों को अपने आवाज बनाने का मौका सरकार द्वारा दिया जा रहा था जिन्होंने अब तक अपना खुद का आवास नहीं बनाया है या योजना सन 2014 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी जिसे पूरे देश में लागू किया गया है. इस योजना के अंतर्गत 90% वाहन केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है एवं 10% वहन राज्य सरकारों द्वारा किया जाता है योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को अपना स्वयं का घर बनाने हेतु लिए जाने वाले लोन में सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाती है जिससे उन्हें आम ब्याज दरों में लगभग 6.4% ब्याज अर्थात ढाई लाख तक की सब्सिडी प्राप्त होती है। इस योजना के अंतर्गत सन 2014 से लेकर अब तक कार्य किए जा रहे हैं और कई लोगों ने अपने स्वयं के घर भी बनाए हैं।

अभी भी योजना का काम सुचारू है और कहीं लोग अब योजना के अंतर्गत अपना घर बनाना चाहते हैं जिसके लिए उन्हें योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाने की आवश्यकता होती है योजना में जैसे ही पंजीयन करवाया जाता है विभाग द्वारा रजिस्ट्रेशन आईडी दी जाती है . इस रजिस्ट्रेशन आईडी के द्वारा आवेदन करने वाले को यह चेक करना जरूरी है कि उसका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज हुआ है या नहीं।क्योंकि इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को प्राप्त होता है जिनका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज हो गया ।

PM मुफ्त अन्न योजना के अंतर्गत मोदी सरकार दे रही है नवम्बर तक मुफ्त अनाज, आप भी चाहते है लाभ तो अभी आवेदन करें, जानने के लिए यहाँ क्लिक करे.

अगर आप अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं कि योजना के अंतर्गत आप को शामिल किया गया है या नहीं तो इसके लिए आपको अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा आप अपने आधार नंबर के जरिए भी अपना स्टेटस जान सकते हैं।

पंडित दीनदयाल ग्रह आवास होम स्टे योजना उत्तराखंड के लिए पंजीयन करवाये और सब्सिडी प्राप्त करे अपना व्यवसाय शुरू करने का अच्छा जरिया हैं, यहाँ क्लिक करे.

आधार नंबर के जरिये पीएम आवास का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  1. पीएम आवास योजना के लिए सरकार द्वारा अधिकारी पोर्टल लांच किया गया है।
  2. इस पोर्टल के होम पेज पर बेनिफिशियरी लिस्ट के अंतर्गत आवेदन कर अपना नाम चेक कर सकता है।
  3. इस प्रक्रिया के जरिए अगर आप अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपको अपना आधार नंबर और पूछी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक सही तरह से भरना होगा।
  4. जिसके बाद एक लिस्ट ओपन होगी जिसमें आप अपने नाम को ढूंढ सकते हैं।

अब घर बैठे ही मिलेगा जाति और निवास प्रमाण पत्र, नहीं लगाने पड़ेंगे लोक सेवा केंद्र और तहसील के चक्कर, करना होगा बस ये काम प्रक्रिया जानने के लिए क्लिक करे.

आधार नंबर के बिना कैसे पीएम आवास योजना का स्टेटस देखे

  1. पीएम आवास योजना अगर बिना आधार नंबर के लाभार्थी अपना नाम सूची में देखना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें।
  2. इस लिंक के जरिए वे आसानी से बिना आधार नंबर के अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं इसके लिए उन्हें अपनी एसेसमेंट आईडी एवं मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा।
  3. खुले हुए फॉर्म में विभिन्न प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी सभी को सही तरह से भरने के बाद एक लिस्ट खुलेगी जिसमें लाभार्थी अपना स्टेटस चेक कर सकता है।

अब तक हम जिन प्रक्रियाओं के बारे में बात कर रहे थे उसके अंतर्गत आप शहरी पीएम आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते थे अब हम जो प्रक्रिया आपको बताने वाले हैं वह है पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में लाभार्थी अपना नाम कैसे देख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें, यहाँ क्लिक करके प्रक्रिया देखे

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में कैसे अपना नाम देखें

इसके लिए सरकार ने एक लिंक जारी किया है जिस पर क्लिक करके एक फॉर्म खुलेगा जहां पर आपको अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी भरनी होगी और पूछी गई जानकारी को सही तरह से भरना होगा जैसे ही आप यह सब जानकारी सबमिट करेंगे। आपको एक लिस्ट मिलेगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

पीएम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन आईडी नहीं है तो कैसे अपना नाम लाभार्थी सूची में देखें।

बिना रजिस्ट्रेशन आईडी के पीएम आवास योजना ग्रामीण में स्टेटस कैसे देखें

  • दी गई लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक के जरिए एक फॉर्म खुलेगा जिसमें पूछी गई जानकारी को सही सही भरने पर आपको अपने पीएम आवास योजना का स्टेटस पता चल जाएगा।

पीएम आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी दोनों ही बहुत अच्छी योजनाएं हैं जिसके अंतर्गत गरीब जनता अपने घर बनाने के सपने को पूरा कर सकती है और सन 2014 से लेकर अब तक कई लोगों ने अपने घर भी बनवाए हैं यह एक बहुत ही अच्छी और कारगर योजना साबित हुई है जिसने बहुत उम्दा काम भी किया है।

Other Links

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *