प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना: ग्रामीण क्षेत्र में लाभार्थियों का सत्यापन हुआ शुरू, जानें पात्रता के नियम

देश के हर नागरिक का खुद का घर का सपना मोदी जी द्वारा पूरा किया जा रहा है. 2015 में शुरू की गई पीएम आवास योजना के तहत देश के हर तबके को लोगों को अब तक बहुत फायदा मिला है. सरकार ने इसे दो केटेगरी में बांटा है – ग्रामीण एवं शहरी. ग्रामीण आवास योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब को खुद का घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से पैसे दिए जा रहे है, जबकि शहरी आवास योजना के तहत सरकार अलग-अलग कैटेगरी (आय के अनुसार) में मध्यम वर्ग के लोगों को खुद का घर बनाने के लिए सब्सिडी मुहैया करा रही है.

pm-awas-yojana-hindi-eligibility-check

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना रजिस्ट्रेशन सत्यापन –

ग्रामीण आवास योजना में अब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को और तेजी से पूरा किया जा रहा है. छोटे छोटे गाँव में रहने वालों को अपना पक्का घर बनवाने के लिए अपनी ग्राम पंचायत में जाकर आवेदन करना होगा. सरकार ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि अब ग्राम पंचायत अपने गाँव के लोगों का रजिस्ट्रेशन करेगी. ऐसे में कोई परिवार इस योजना के लाभ से वंचित न रहेगा.

  • ग्राम पंचायत में रजिस्ट्रेशन होने के बाद, अब रजिस्टर हुए नामों का सत्यापन शुरू हो गया है. इस कार्य को ग्राम पंचायत विकास अधिकारी कर रहे है.
  • सत्यापन के समय लोगों का आवास योजना रजिस्ट्रेशन पर्ची एवं आधार कार्ड देखा जायेगा.
  • इसके साथ ही आपकी पात्रता को फिर से वेरीफाई किया जायेगा.

पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत अपना नाम लाभार्थी सूची में चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पात्रता –

  • 2011 SECC जनगणना में नाम हो
  • गरीबी रेखा के नीचे
  • खुद के नाम पर कही पर भी कोई पक्का घर नहीं हो
  • बैंक अकाउंट होना चाहिए

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना आवेदन प्रक्रिया –

आवास योजना के तहत आप खुद ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है, इसके लिए आप अपने करीबी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर आवेदन कर सकते है. ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत में भी आवेदन हो रहे है. आवेदन के लिए कुछ भी पैसा नहीं लिया जायेगा, आपको अपने सभी दस्तावेज साथ रखने होंगें. अगर आपका बैंक में खाता है तो वो भी आपका खुलवाया जायेगा, पंचायत अधिकारी आपकी इसके लिए मदद करेंगें, जिससे सीधे आपके अकाउंट में पैसा आ सके.

PM आवास योजना की अंतिम तिथि 2021 तक बढ़ी, मिलेगी 2.5 लाख की सब्सिडी, फायदा उठाने के लिए यहाँ क्लिक करें

ध्यान दें – कई जगह से यह पता चल रहा है कि कुछ लोग पीएम आवास योजना के तहत घर दिलाने का वादा करके लोगों से 500-1000 रूपए वसूल रहे है. ऐसे लोगों से बचें, सरकार योजना के तहत कही पर भी, किसी भी तरह के पैसे की मांग नहीं करती है. अगर आपकी पात्रता सही है तो समय समय पर आपके अकाउंट में सीधे सरकार द्वारा पैसे आते रहेंगें.  

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *