प्रधानमंत्री आवास योजना : सरकार दे रही है मात्र 3.50 लाख रु में घर, जल्द करें अपने नए घर की बुकिंग

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत की सबसे बड़ी और सफल योजना में से एक है. देश में इस योजना ने अभी तक करोड़ों लोगों को लाभ दिया है. योजना की शुरुवात 2014 में मोदी जी द्वारा की गई थी, जिसमें योजना को दो भाग ग्रामीण एवं शहरी में शुरू किया गया था. सरकार प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना के तहत लाभार्थी को सीधे उनके खाते में पैसे देती है, जिसकी मदद से वे अपना खुद का पक्का घर बना सकते है. लेकिन अब आपको पता है क्या प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब आपको बहुत सस्ते दाम में अपना खुद का पक्का घर मिल सकता है. जी हाँ सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बने घर को अब सस्ते में खरीद सकते है. चलिए जानते है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के घर की बुकिंग कर सकते है, इसके लाभार्थी, आवेदन प्रक्रिया सभी की जानकारी आपको यहाँ मिलेगी.

pm awas yojana sasta ghar in hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण – योजना की नयी सूची में अपना नाम अब ऑनलाइन चेक कर पता करें, अपने फॉर्म की स्थति

प्रधानमंत्री आवास योजना सस्ते घर –

केंद्रीय सरकार ने बताया है कि अब से लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बने बनाये घर भी मिल सकते है. सरकार ने बताया है कि योजना के अंतर्गत 1.12 करोड़ घर बनाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत सभी राज्य सरकारों को आदेश दे दिए गए है, ताकि वे जल्द से जल्द इस पर काम शुरू कर दें. ये घर भारत का कोई भी निवासी बुक कर खरीद सकता है. उत्तर प्रदेश राज्य ने तो इस योजना पर काम भी शुरू कर दिया है, और बुकिंग भी चालू हो गई है. उत्तरप्रदेश आवास विकास परिषद् से इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि वहां कई घर बनकर तैयार हो चुके है, और लोग अब बुकिंग कर उसे खरीद भी सकते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना सस्ते घर की कीमत –

अधिकारीयों ने बताया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अतर्गत जो घर बन रहे है वो सरकार बहुत ही सस्ती कीमत पर लोगों को देगी, ताकि आराम से आम आदमी इसे खरीद सके. इसी शुरुवाती कीमत सरकार ने 3.5 लाख रखी है, जिसे इनस्टॉलमेंट में चूका वे इस पक्के घर को अपना बना सकते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी – योजना के तहत अपने घर का सपना पूरा करने के लिए यहाँ करिए आवेदन, जल्द होगा काम

तीन साल तक चूका सकते है कीमत –

अधिकारीयों ने बताया है कि उत्तरप्रदेश के 19 जिलों में तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बन कर तैयार हो चुके है. यहाँ लगभग 3500 घर बन कर तैयार है, जिसकी बुकिंग के लिए सरकार ने आम जनता से आग्रह भी किया है. अभी सबसे अधिक 800 घर उत्तरप्रदेश के लखनऊ में बने है, जहाँ लखनऊ आवास विभाग ने जल्द से जल्द लोगों को आवेदन कर बुकिंग करने को कहा है. सरकारी अधिकारीयों ने बताया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जो घर खरीदना चाहता है वो उसकी कीमत को इनस्टॉलमेंट में तीन साल तक चूका सकता है. पहले इस समय को 5 साल रखा गया था, लेकिन अब अधिकारीयों ने निर्णय लिया है कि 3 साल के समय में भी लाभार्थी को घर की पूरी कीमत चुकानी होगी. समय पूर्ण होने के बाद अगर किसी ने पूरी कीमत नहीं चुकी तो उसके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही होगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना घर बुकिंग की तारीख –

सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के घर खरीदने के लिए सभी इच्छुक लोगों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है. 1 सितम्बर से 15 अक्टूबर के बीच सभी इच्छुक लाभार्थी आवेदन कर अपने घर की बुकिंग कर सकते है, यह बुकिंग पूर्णतः ऑनलाइन होगी, ताकि इसमें पारदर्शिता बनी रहे.

फार्म मशीनरी बैंक योजना – किसान की आय दोगुनी करने के लिए सरकार ने शुरू की है नयी योजना, जल्द उठायें लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना सस्ते घर पाने की योग्यता –

सरकार ने योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता भी निश्चित की है. योजना के तहत सस्ते सिर्फ उन लाभार्थी को ही मिलेगा जिनकी सालाना आय 3 लाख या उससे कम है. इसके लिए लाभार्थी को कागजात के द्वारा प्रमाण भी देना होगा, ताकि अपनी योग्यता वो प्रमाणित कर सके.

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऐसे घर मिलेंगें –

अधिकारीयों ने बताया है कि योजना के अंतर्गत जो सस्ते घर मिलेंगें उनका कारपेट एरिया 22.77 वर्ग मीटर होगा, इसके आलवा सुपर कारपेट एरिया 34.07 वर्ग मीटर होगा.

2.5 लाख तक का मिलता है फायदा –

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जो भी भारतीय नागरिक पहली बार शहरी क्षेत्र में घर खरीदता है, उसे क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना का लाभ दिया जाता है. योजना के तहत मध्यम वर्गीय परिवार को घर खरीदने के लिए सरकार 2.5 लाख तक की होम लोन पर ब्याज सब्सिडी देती है, ताकि वे आसानी से अपना खुद का घर खरीद सकें. क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना का फायदा सरकार ने अभी तक लाखों लोगों को दे दिया है. योजना की तारीख को अब बढाकर मार्च 2021 कर दिया गया है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें.

मनरेगा जॉब कार्ड सूची – मनरेगा के तहत आपकी कितनी मजदूरी बची है या मिल चुकी है अब ऑनलाइन चेक कर पता करें पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ते घर की बुकिंग ऐसे करें –

  • योजना के तहत अपना खुद का पक्का घर बुक करना चाहते है तो सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक साईट में जाएँ.
  • यहाँ आप जिस केटेगरी में आते है, उसका चुनाव कर क्लिक करें. फिर आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे फॉर्म पर आधार कार्ड नंबर डालना होगा, इसके साथ ही आधार कार्ड में जो आपका नाम वही यहाँ डालें.
  • अब आपको अपनी पर्सनल जानकारी, परिवार की जानकरी देनी होगी. सभी सदस्यों के नाम साथ जानकारी लिखे. इसके बाद सबमिट कर दें.
  • आपको रजिस्ट्रेशन के लिए 100 रूपए देना होगा, इसके साथ ही आपको घर बुकिंग के लिए पहली बार में 5000 रूपए बैंक में जमा करने होंगें.

आवास योजना के तहत इस लाभ से लाखों लोगों के घर का सपना पूरा होगा, और उन्हें खुद का पक्का घर सही कीमत में मिल जायेगा.

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *