प्रधानमंत्री आवास योजना : स्वयं का घर बना रहे हैं तो सब्सिडी का फायदा उठाएं, सूची में अपना नाम ऐसे चेक करें

आज के समय में लोगों का सबसे पहला मकसद अपना खुद का घर बनाने का होता है, इसी सपने को पूरा करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जा रही है. जिसका 90% वाहन केंद्र के बजट पर आधारित है, अतिरिक्त 10% बजट राज्य सरकार द्वारा वाहन किया जाता है. आइए जानते हैं कि किस तरह से आम जनता अपना घर बनाने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकती है।

pm-awas-yojana-hindi-subsidy-criteria-amount

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

मूलतः इस योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण दो भागों को रखा गया है, शहरी आवास योजना के अंतर्गत जिन व्यक्तियों की आय कम है उन्हें सरकार की तरफ से 260000 रूपए तक की सब्सिडी दी जाती है. ग्रामीण योजना के अंतर्गत लोगों को अपना पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक मदद की जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना को विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें

किन लोगों को मिलता है शहरी आवास योजना का फायदा

  1. शहरी आवास योजना का फायदा उन लोगों को मिलता है जिनकी सालाना आय बहुत ही कम है . इस आय को चार समूहों में विभाजित किया गया है जिनमें आता है ईडब्ल्यूएस, एलआईजी एवं एमआइजी।
  2. इन इनकम दरों के आधार पर सरकार द्वारा इन लोगों द्वारा लिए गए लोन पर इन्हें सब्सिडी मुहैया कराई जाती है।

कौन सी जानकारियां अहम हैं जो योजना के अंतर्गत देनी होंगी

योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को कुछ विशेष प्रकार की जानकारी डिटेल में विभाग को देनी होगी, जिसके अंतर्गत उन्हें अपनी सालाना आय संपत्ति का ब्यौरा एवं निवेश के बारे में संपूर्ण जानकारी देना आवश्यक है।

महत्वपूर्ण जानकारी के अलावा आवेदक को आधार नंबर भी देना जरूरी है.  इसके अलावा नाम आए पारिवारिक सदस्यों की संख्या, पता, कांटेक्ट नंबर, परिवार का मुखिया का नाम आदि जानकारी देना भी अनिवार्यहैं.

जब समस्त जानकारी की सत्यापन की पुष्टि विभाग द्वारा कर दी जाती है. तब ही आवेदक को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची में स्थान प्राप्त होता है।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत जिनके पास प्लॉट है वह भी उठा सकते हैं फायदा, कैसे मिलेगी ढाई लाख सब्सिडी जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

पीएम आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए कैसे आवेदन करें

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा एक आधिकारिक लिंक जारी किया गया है।
  2. इस आधिकारिक पोर्टल पर लॉगइन करके आप यह प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं
  3. अगर आप शहरी योजना का लाभ लेना चाहते हैं और एलआईजी एमआईजी एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं तब आपको होम पेज पर सिटीजन एसेसमेंट ड्रॉप डाउन बॉक्स में तीन कंपोनेंट पर क्लिक करना होगा।
  4. इस प्रक्रिया के बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसके अंतर्गत आपको अपना आधार नंबर और अपना नाम डालना होगा।
  5. जैसे ही आप अपना आधार नंबर एवं नाम डालेंगे सत्यापन की प्रक्रिया शुरू होगी अगर यह सही होगा तो अगला पेज खुलेगा।
  6. अगले पेज पर लाभार्थी को अपनी सारी व्यक्तिगत जानकारी विस्तार से डालनी होगी जिसके अंतर्गत पता, परिवार में सदस्यों की संख्या आदि पूछी जाएगी।
  7. पूछी गई जानकारी को सही तरह से भरने के बाद कैप्चा कोड भरने को कहा जाएगा जिससे सावधानी से भरकर फॉर्म को सबमिट किया जा सकता है।
  8. इस तरह से इस योजना के अंतर्गत अगर आप शामिल होने योग्य होंगे तो आपका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज करवा दिया जाएगा। इस तरह से केवल एक फॉर्म भर कर आप इस योजना के साथ जुड़ सकते हैं अगर आपने योजना का फॉर्म भरने में कोई गलती करी है तो आप अपने आधार नंबर के जरिए पुरे फॉर्म को एडिट करके अपनी जानकारी को सुधार सकते हैं।

पीएम आवास योजना ने करोड़ों लोगों को खुद का पक्का घर दिया है. इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी दोनों जगह के लोग लाभान्वित हुए है. योजना ने ग्रामीण क्षेत्र में गरीबों को घर बनाने के लिए पैसे दिए है, साथ ही शहरी क्षेत्र में लोगों सब्सिडी दी, जिसमें मध्यमवर्गीय लोगों बहुत ज्यादा फायदा हुआ. देश में मध्यम वर्ग के लोग सबसे अधिक है, आर्थिक तंगी के चक्कर में उनके खुद के घर का सपना कभी पूरा ही नहीं हो पाता. मोदी सरकार ने इसे सच कर दिखाया है.

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *