PM Awas Yojana List : आवास योजना सूची जारी, आधार नंबर से खोजे अपना नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को अपना आवास बनाने का मौका सरकार की तरफ से दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण दो स्तरों पर कार्य किया जाता है। अगर अब तक आपने विस्तार से योजना को नहीं पढ़ा है तो दी गई लिंक पर क्लिक करें। 

प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं वर्ष 2014 से चलाई जा रही है उन योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए लाभार्थी को पता होना जरूरी है कि वह किस क्षेत्र के रहने वाले हैं, शहरी अथवा ग्रामीण इस हिसाब से हुए इस योजना का लाभ लेने में समर्थ हो सकेंगे।

pm-awas-yojana-list-check-hindi-online

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को सब्सिडी के रूप में पैसा सरकार की तरफ से दिया जाता है। इस पैसे के जरिए लाभार्थी अपने कच्चे मकान को पक्का कर सकते हैं इसके लिए जरूरी है कि लाभार्थी के पास उनकी स्वयं के मकान बनाने योग्य भूमि हो।

इस योजना के अंतर्गत लगभग 220000 तक रुपए का लाभ सरकार की तरफ से प्राप्त किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें पीएम किसान योजना का लाभ बहुत अधिक किसानों को प्राप्त हुआ है अगर अब तक आपने योजना को नहीं पढ़ा है तो यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी

इस योजना के अंतर्गत लोगों को उनकी आय की योग्यता के अनुसार सरकार द्वारा मकान बनाने के लिए उठाए जाने वाले लोन के अंतर्गत सब्सिडी दी जाती है इसके अंतर्गत लगभग 6.4 फ़ीसदी सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है।

अगर आप स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ ले सकते हैं योजना के विभिन्न बिंदुओं को जानने के लिए क्लिक करें

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची

इस योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की जाती है ग्रामीण प्रक्रिया के अंतर्गत लाभार्थी का नाम लिस्ट में दर्ज करवाया जाता है जैसे ही लाभार्थी लिस्ट में नाम दर्ज हो जाता है. योजना के चरणों के हिसाब से पैसा लाभार्थी के खाते में जमा होने लगता है इसके लिए बहुत जरूरी है कि लाभार्थी अपना नाम सूची में चेक करें.

अपना नाम लाभार्थी सूची में कैसे देखें

  • अपना नाम लाभार्थी सूची में देखने के लिए विभाग द्वारा विभिन्न स्तरों पर कार्यालय शुरू किए गए हैं उन कार्यालयों में जाकर अब जारी की गई लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.
  • अगर आप अपना नाम ऑनलाइन तरीके से देखना चाहते हैं तो इस योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें.
  • वेबसाइट पर लाभार्थी सूची मैं अपना नाम देखने के लिए आप अपने आधार नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आधार नंबर डालकर आप यह देख सकते हैं कि आपका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज हुआ है या नहीं।

प्रधानमंत्री जी द्वारा विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा योजना चलाई जा रही है अगर अब तक आपने इस योजना के बारे में नहीं पढ़ा है तो यहां क्लिक करें.

प्रधानमंत्री आवास योजना अब तक की सबसे अच्छी योजना साबित हुई है जिसके अंतर्गत वर्ष 2022 तक सभी लोगों के पास अपना स्वयं का मकान होगा इस दिशा में कार्य किया जा रहा है और काफी स्तर तक कई लोगों को स्वयं का घर प्राप्त भी हुआ है।

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *