प्रधानमंत्री आवास योजना : आवेदन करने वाले लोगों का होगा सत्यापन और फिर लॉटरी

देश में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पक्का मकान या फिर खुद का मकान बनवाने या प्राप्त करने के लिए सरकार ने लाभार्थियों को निर्धारित सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया था और योजना के लाभार्थियों को योजना की सब्सिडी के साथ-साथ कुछ लॉटरी भी प्रदान की जानी थी. मगर अब सरकार ने योजना में आवेदन करने वाले लोगों का सत्यापन करने का निर्णय लिया है और फिर सत्यापन पूर्ण होने के बाद ही लाभार्थियों का चयन किया जाएगा और उसके बाद योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान करने के बाद उन्हें लॉटरी भी प्रदान की जाएगी. आइए जानते हैं, सरकार की इस लाभकारी योजना के बारे में इस लेख के जरिए.

pm awas yojana in hindi

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना : आधी किसमत में खरीद सकते हैं ऐसे करें आवेदन.

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले रहवासियों को 4512 ऑनलाइन आवेदन सरकार की तरफ से मकानों के आवंटन के लिए मांगे गए थे. लाभार्थियों को योजना में दिए जाने वाले निर्धारित सब्सिडी के साथ-साथ कुछ लॉटरी भी प्रदान किए जाने थे, परंतु अब लाभार्थियों का एलडीए द्वारा आवेदकों का सत्यापन करने के लिए कहां गया है. भारत सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रति यह सबसे बड़ी पहल थी और इस योजना का लाभ उठाकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सब्सिडी भी प्राप्त होती है. और इसके अतिरिक्त लॉटरी में चुने जाने पर लोगों को कुछ और भी चीजें लॉटरी के अंतर्गत ऑफर की जाती है जो उनके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना : सरकार दे रही है प्रवासी मजदूरों को रोजगार, जानिये क्या है योजना.   

प्रधानमंत्री आवास योजना में के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने वाले कुल लाभार्थी

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए शहरों में करीब 10 केंद्र बनाए गए थे और एलडीए ने करीब इस योजना में आवेदन के लिए 2 महीने पहले ही ऑनलाइन पोर्टल प्रारंभ कर दिया था. और तभी से इन 10 केंद्रों में ही लोगों के आवेदन फॉर्म भरवाए जा रहे थे, परंतु लोगों को अपने फॉर्म को जमा करने के लिए काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर वर्ष 2020 की थी और जिन लोगों ने अब तक अपना सफलतापूर्वक आवेदन पूरा कर लिया है, अब उन्हें सीधे लॉटरी का फायदा नहीं प्रदान किया जाएगा उन्हें लॉटरी का फायदा प्राप्त करने के लिए सबसे पहले सूडा द्वारा किए जा रहे सत्यापन से होकर गुजरना होगा और जब सत्यापन में व्यक्ति पात्र पाए जाएंगे, तब उन्हें लॉटरी में लाभार्थी के रूप में उनका नाम शामिल किया जाएगा. सत्यापन के दौरान जब किसी व्यक्ति के पास पक्का मकान या फिर किसी भी प्रकार की प्रधानमंत्री आवासीय योजना का लाभार्थी पाया जाएगा, तब उसे इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा और ना ही लॉटरी में उस व्यक्ति का नाम लाभार्थी के रूप में शामिल किया जाएगा. ऐसे लोगों के आवेदन को सरकार की तरफ से निरस्त कर दिया जाएगा और आवेदन में लगी हुई धनराशि को सीधे उन लोगों के बैंक खाते में रिफंड कर दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण आवेदन की संख्या 6906 थी.

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किए गए क्षेत्र

इस लाभकारी योजना के माध्यम से सरकार ने बहुत ही ज्यादा पात्र व्यक्तियों को लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया है और सत्यापन के उपरांत लोगों को इस योजना का लाभ भी प्रदान किया जाएगा. योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को शारदा नगर विकास से 2256 मकानों के लिए करीब 4211 लोगों ने अपना आवेदन किया और बसंत कुंज योजना हरदोई रोड के लिए करीब 2256 पक्के मकानों के लिए सरकार ने आवेदन मांगे थे और करीब 2695 लोगों ने योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन दिया था. योजना में मांगे गए कुल आवेदन से करीब 2394 आवेदकों ने अतिरिक्त आवेदन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किया था.

पीएम कुसुम योजना : सरकार दे रही है 90 % सब्सिडी पर सोलर पंप, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन.

भारत सरकार इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को आवास में सब्सिडी प्रदान करने के साथ-साथ लॉटरी जीतने जैसी भी सबसे बड़ी खुशियां प्रदान कर रही है. इस योजना का लाभ उठाकर आप सब्सिडी के साथ-साथ लॉटरी भी जीत सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *