प्रधानमंत्री आवास योजना : समय से पहले मिलेगा लाभार्थियों को खुद का घर, जानिए क्या हुए बदलाव

केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की थी, जिसके तहत ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में रहने वाले परिवार को मुफ्त में पक्का घर मुहैया कराया जा रहा है. इसके लिए सरकार द्वारा सन 2022 तक का लक्ष्य भी तय किया गया है. इस योजना में पक्का घर बनाने के लिए लाभार्थियों को पैसे किस्तों के आधार पर दिए जाते हैं. जिसके कारण घर बनाने में लोगों को 314 दिनों का समय लग जाता था. किन्तु हालही में केंद्र सरकार ने इसमें कुछ संशोधन करने का फैसला किया हैं, इस योजना में क्या संशोधन सरकार ने किया हैं, एवं इस योजना के बारे में डिटेल जानने के लिए इस लेख को पूरा पढियें.

pm awas yojana time limit

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

प्रधानमंत्री आवास योजना को साल 2015 में इंदिरा आवास योजना के स्थान पर शुरू किया गया था. इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह था कि देश के हर व्यक्ति के पास उनका खुद का पक्का मकान हो, यानि देश में एक भी छप्पर वाले घर न हो. इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना की शुरुआत की. और साथ ही पूरे देश में सभी के पास पक्का मकान हो इसके लिए सन 2022 तक का लक्ष्य की तय किया. इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा 2 भाग में लागू किया गया. एक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं दूसरा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी. लोगों के घर बनवाने का काम केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों मिलकर कर रही हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची – ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी 2 लाख 20 हजार रूपये का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं या नहीं, सूची में अपना नाम चेक करें.

प्रधानमंत्री आवास योजना लेटेस्ट अपडेट

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने कुछ संशोधन किया हैं. इस योजना के तहत पहले लाभार्थियों को घर बनाने के लिए 314 दिनों का समय लगता था. जिसमें उन्हें क़िस्तों के आधार पर पैसे मिलते थे और उसी के अनुसार उनके घर का निर्माण कार्य पूरा होता था. किन्तु अब सरकार ने इसकी अवधि को घटा दिया है. जी हाँ अब केंद्र सरकार का कहना है कि लाभार्थियों के घर के निर्माण का कार्य 114 दिनों के अंदर पूरा किया जाना चाहिए. सरकार द्वारा किये गये इस संशोधन से इस योजना के लाभार्थियों को लाभ की प्राप्ति होगी, क्योकि अब उन्हें उनके घर जल्द से जल्द मिल जायेंगे. कहा जा रहा हैं कि सरकार ने यह फैसला सन 2022 तक के लक्ष्य को पूरा करने के लिए लिया है. आपको बता दें कि इस योजना में कम से कम 2 करोड़ 95 लाख लोगों के पक्का मकान बनाने का लक्ष्य तय किया गया था, जिसमें से अब तक 1 करोड़ 10 लाख लोगों के पक्के घर बनाये जा चुके हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता

पीएम आवास योजना के दोनों ही भाग यानि शहरी एवं ग्रामीण के लिए पात्रता मापदंड अलग – अलग निर्धारित किये गये हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को सरकार किश्त के रूप में पैसे प्रदान कर रही हैं. जोकि उनके खुद के कच्चे घर को पक्के घर में तब्दील करने के लिए है.

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी शहर में रहने वाले निम्न एवं मध्यम वर्ग के लोगों के लिए है. इस योजना में मध्यम वर्ग के लिए एमआईजी – 1, एमआईजी – 2 नाम से 2 श्रेणी निर्धारित की गई हैं, और निम्न वर्ग के लिए एलआईजी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी निर्धारित की है. इन सभी श्रेणियों का निर्धारण लाभार्थी की सालाना आय के अनुसार किया गया है. और उसी के आधार पर उन्हें इसका लाभ प्रदान किया जाता है.

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट: योजना का लाभ उठाने के लिए वे भी पात्र हैं जिनके पास पहले से घर है, लिस्ट में जाने किसको मिलेगा इसका लाभ.

प्रधानमंत्री आवास योजना में मिलने वाले लाभ

  • इस योजना के तहत लाभार्थी उम्मीदवार घर की महिलाएं हैं, उन्हें पहले प्राथमिकता दी जाएगी. उन्हीं के नाम पर पक्का मकान बनाया जा रहा है.
  • लाभार्थियों को दिए जाने वाले पैसे 30 वर्ग मीटर तक के कार्पेट एरिया में पक्के मकान बनाने के लिए दिए जा रहे हैं.
  • इसके साथ ही इस योजना में ऐसे लाभार्थी जो कि निम्न एवं मध्यम वर्ग से संबंध रखते हैं, उन्हें अपना घर बनाने के लिए सस्ती ब्याज दर पर लोन भी दिया जाता है.
  • जिन लोगों के पास उनका खुद का मकान हैं उन्हें सरकार सब्सिडी के रूप में इस योजना के तहत ढाई लाख रूपये का लाभ प्रदान कर रही हैं.
  • यदि लाभार्थी इस योजना के तहत घर खरीदना चाहता हैं तो उसके लिए सरकार ने क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना के तहत उसे 2.67 लाख रूपये तक की राहत देने का फैसला भी किया है.

इस तरह प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य सरकार जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में कार्य कर रही है. यदि आप इस योजना के लाभार्थी हैं और अब तक आपने इसका लाभ नहीं उठाया हैं तो जल्दी कीजिये. क्योकि अब इस योजना में घर लाभार्थियों जो जल्द से जल्द मिल रहे हैं.

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *