PM Awas Yojana – जिनके पास प्लॉट है वह भी उठा सकते हैं फायदा,जानिए कैसे मिलेगी ढाई लाख सब्सिडी

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एक सवाल अक्सर पूछा जाता है कि अगर हमारे पास प्लॉट है तो क्या हमें घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा तो आइए जानते हैं इस आर्टिकल में विस्तार से कि पीएम आवास योजना के अंतर्गत दिन के पास प्लॉट हैं उन्हें शामिल किया जाता है या नहीं।

PM Awas Yojana Urban In Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दो तरह की योजनाएं चलाई जाती है एक योजना के अंतर्गत ग्रामीण परिवेश में आने वाले लोगों को शामिल किया गया है जिसमें उनकी आर्थिक मदद की जाती है ताकि वह अपने कच्चे घर को पक्के घर में परिवर्तित कर सकें इसके अलावा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना चलाई जा रही है जिसमें आय के हिसाब से लोगों को आवास योजना के लिए जाने वाले लोन में सब्सिडी दी जाती है। आवास योजना शहरी के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी में ढाई लाख तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से प्रदान की जाती है।

सब्सिडी क्या है, कितने प्रकार की होती है, आप कौन सी सब्सिडी ले सकते है जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

प्लॉट वाले को मिलेगा पीएम आवास योजना का फायदा

इस सवाल का जवाब है हां जिन लोगों के पास स्वयं का प्लॉट है बे अपनी योग्यता के अनुसार इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करके होम लोन ब्याज पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना ऑफिशल वेबसाइट

जो लोग इस योजना के बारे में विस्तार से गाइडलाइन पढ़ना चाहते हैं पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर योजना से जुड़े ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स पढ़ सकते हैं.

आवास योजना सूची जारी हो गई है, आधार नंबर से अपना नाम खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें

किने मिलता है पीएम आवास योजना शहरी का लाभ

पीएम आवास योजना शहरी के अंतर्गत मध्यमवर्ग एमआइजी एवं mig-2 कमजोर आय वर्ग एल आई जी और आर्थिक पिछड़ा वर्ग ईडब्ल्यूएस श्रेणी में आने वाले लोगों को लाभ प्राप्त होता है।

योजना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर फॉर्म फिल करके पंजीयन करवाया जा सकता है पंजीयन के बाद लाभार्थियों का नाम लिस्ट में जोड़ा जाता है।

ग्रामीण क्षेत्र में लाभार्थियों का सत्यापन हुआ शुरू, पात्रता के नियम जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

लाभार्थियों का नाम लिस्ट में कैसे देखें

  • पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर सर्च बेनिफिशियरी हाइपरलिंक के जरिए लाभार्थी अपना नाम सूची में देख सकता है।
  • इसके लिए लाभार्थी को अपना आधार नंबर बॉक्स में डालना होगा और शो है पर लिंक पर क्लिक करना।
  • अगले पेज पर लिस्ट खुलेगी जिसमें लाभार्थी अपने नाम को ढूंढ सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2022 तक सभी को स्वयं के घर उपलब्ध कराने की योजना चलाई जा रही है यह  योजना सन 2014 में शुरू की गई थी। अब तक इस योजना के अंतर्गत बहुत से घर बनाए जा चुके हैं।

Other links –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *