प्रधानमंत्री आवास योजना : जाने एक परिवार से कितने लोग लाभार्थी हो सकते है, ऐसे उठा सकते है लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में देश के अधिकतर लोग जानते है, लेकिन ज्यादातर लोग सिर्फ उपरी बातों को जानते है, योजना के बारे में छोटी-छोटी लेकिन जरुरी बातो की जानकारी बहुत कम लोगो के पास होती है. आज हम अपने आर्टिकल प्रधानमंत्री आवास योजना से जुडी उन छोटी बातो के बारे बात करने वाले है जो आपको और न्यूज़ पोर्टल में नहीं मिलेगा, लेकिन सरकार द्वारा उन बातो को योजना की गाइडलाइन में शामिल किया गया है. चलिए योजना की उन गुप्त बातो को आपको बताते है, जिसे हर हितग्राही को जानना जरुरी है.

PM awas yojana in hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची जारी हो गई है, आधार नंबर से अपना नाम खोजें.

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है –

यह एक हाउसिंग स्कीम है, जिसमें केंद्र सरकार द्वारा सभी लाभार्थीयों के खाते में किश्तों में सीधे पैसा ट्रान्सफर किया जाता है, ताकि वे अपना खुद का पक्का घर बनवा सकें. इसमें मुख्यतः गरीब लोगों को शामिल किया गया हा, जिसमें महिलाओं को पहले प्राथमिकता मिलती है. इसके अलावा भी लोगों के मन में योजना से जुड़े कई सवाल होते है, जिसका उन्हें कोई अधिकारी सही से जानकारी नहीं दे पाता. लोगों के मन में यह सवाल हमेशा आता है कि आवास योजना में अगर एक परिवार लाभार्थी योग्य है तो उस परिवार के कौन-कौन सदस्य इसका लाभ ले सकता है. इस तरह के सवाल के जबाब यहाँ जानें.

प्रधानमंत्री आवास योजना होम लोन सब्सिडी –

हम आपको बता दे कि सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत लाभार्थियों को होम लोन पर ब्याज में सब्सिडी देती है. अगर कोई भी व्यक्ति जो आवास योजना का पात्र है, और उसके तहत घर बनवाकर अतिरिक्त कार्य करवाना चाहता है तो वह बैंक से होम लोन लेकर ब्याज पर 2.5 लाख तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकता है.

अभी तक आवास योजना की क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना का फायदा करोडो लोग ले चुके है. लोग अपना खुद का पक्का घर का सपना पूरा कर रहे है, साथ ही कुछ लोग पुराने घर को नया रंग रूप दे रहे है.

प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें पीएम किसान योजना का लाभ बहुत अधिक किसानों को प्राप्त हुआ है अगर अब तक आपने योजना का लाभ नहीं उठाया है तो जल्द करें

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी कौन है –

अगर आप भी आवास योजना के लाभार्थी है, तो आपके मन में भी कभी न कभी ये सवाल आया होगा कि अगर परिवार में एक से ज्यादा व्यस्क है तो क्या परिवार के हर सदस्य को अलग-अलग इस योजना का लाभ मिल सकता है. हम आपको इसकी सही जानकारी देते है.

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी पात्रता शर्त के अनुसार अगर किसी परिवार में पति, पत्नी एवं बेटा और/या बेटीयां है जो नाबालिग है तो वो पूरा परिवार एक लाभार्थी परिवार के रूप में शामिल होगा.
  • अगर परिवार में कोई सदस्य बालिग है और पैसा कमाता है तो वो भी इस योजना के तहत अलग लाभार्थी बन कर अपना घर बना सकता है. चाहे उसकी शादी हुई हो या नहीं. योजना का कभ लाभार्थी की इनकम पर निर्भर करता है. जिसके प्रमाण के कागजात लाभार्थी को आवेदन के दौरान जमा करने अनिवार्य है.
  • जो योजना की इन शर्तों को पूरा करेगा, और सभी मापदंड पर खरा उतरेगा, वाही योजना का लाभ उठा सकेगा.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उन लोगों को ही मिलेगा, जो राज्य या केंद्र की किसी और अन्य किसी भी तरह की आवास योजना का लाभ पहले कभी न लिया हो, और न ही वर्तमान में ऐसी किसी भी योजना से जुड़ा हो.

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लोन के लिए आवेदन कैसे करें –

आप अगर अपना खुद का पक्का घर बनवाना चाहते है और सरकार से मदद चाहते है तो इस तरह से आवेदन करें, इसके लिए जरुरी है कि आप किसी भी तरह की अन्य आवास योजना का लाभ नहीं उठा रहे हो. आवेदन के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया है –

  • आवास योजना में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन हो सकता है ऑनलाइन आवेदन के लिए आवास योजना की आधिकारिक साईट में जाये.
  • अब यहाँ सिटीजन अस्सेस्मेंट विकल्प को सेलेक्ट करें, यहाँ आपको ड्राप डाउन बॉक्स में चार विकल्प दिखाई देंगें.
  • इसमें से आप अप्लाई ऑनलाइन को चुने, जिसके बाद फिर आपको तीन विकप्ल दिखाई देंगें, यहाँ आप क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना को चुने.
  • अब यहाँ आप अपनी योग्यता को भी ऑनलाइन चेक कर सकते है. यहाँ सारी जानकारी आपको स्क्रीन पर दिख जाएँगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी : जाने कैसे आप इस योजना का लाभ उठाकर अपना घर बना सकते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना में एप्लीकेशन फॉर्म स्टेटस ट्रैक करें –

  • क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना के अंतर्गत अपना फॉर्म स्तातिस चेक करने के लिए इस पोर्टल लिंक पर क्लिक करें.
  • यहाँ होम पेज पर अपनी एप्लीकेशन आईडी डालकर आप अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते है.

क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना टोल फ्री नंबर –

योजना से जुडी किसी भी तरह परेशानी के लिए आप इस नंबर 1800-11-3377, 1800-11-3388 कॉल करके जानकारी ले सकते है.

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *