PM मुफ्त अन्न योजना : मोदी सरकार दे रही है नवम्बर तक मुफ्त अनाज, आप भी चाहते है लाभ तो अभी आवेदन करें

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को मोदी जी ने अगले पांच महीने यानि नवम्बर तक आगे बढ़ा दिया है. गरीब कल्याण योजना की शुरुवात मोदी सरकार ने अप्रैल माह में की थी. जिसके अतर्गत पिछले तीन माह में लगभग 80 करोड़ लोग लाभान्वित हुए है. कोरोना काल में कोई भी गरीब, देश का नागरीक भूखा न सोये, इस उद्देश्य से इस योजना की शुरुवात की गई थी. कोरोना ने अच्छे अच्छे लोगों की कमर तोड़ दी थी, ऐसे में गरीब की हालत ख़राब होना तो लाज़मी है. सरकार ने जब लॉकडाउन की घोषणा की थी, तभी इस योजना की भी घोषणा हुई थी, ताकि लॉक डाउन में किसी को परेशानी न हो और सभी गरीब इसका पालन करें.

pm-garib-kalyan-yojana-hindi-free-ration

पीएम गरीब कल्याण राहत पैकेज –

अप्रैल में जब गरीब कल्याण योजना की घोषणा हुई थी, तब इसको एक राहत पैकेज की तरह लांच किया गया था. इसके अंतर्गत कई और भी बड़ी घोशनाएँ हुई थी, जैसे जन धन खाता धारक महिलाओं के खाते में तीन महीने तक 500 रूपए डालना, पीएम किसान योजना की किश्त, मनरेगा मजदूरी में बढ़ोतरी, बुजुर्ग, विधवा एवं विकलांग पेंशन अगले तीन महीने की एडवांस में, उज्ज्वला योजना के अतर्गत अगले तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर आदि. ये सभी योजना अप्रैल से जून तक के लिए थी. अब इन सभी योजना का कार्यकाल समाप्त हो गया है.

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है –

इस योजना के अंतर्गत मोदी सरकार ने घोषणा की थी कि अप्रैल से जून तक गरीबी रेखा से नीचे आने वाले सभी परिवारों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल देने की घोषणा की थी.  इसके अतर्गत परिवार के सभी सदस्यों को 5 किलो राशन दिया जा रहा था.

1 जुलाई से सरकार ने इस योजना को दिवाली, छठी त्यौहार मतलब नवम्बर तक बढ़ाने की घोषणा कर दी है. अब जुलाई से नवम्बर तक गरीबों को लगातार इस योजना का लाभ मिलता रहेगा.

यदि कोई राशन कार्ड डीलर आपसे ज्यादा चार्ज ले रहा हैं तो आप उसकी शिकायत करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कितना मिलेगा मुफ्त अनाज –

मोदी जी ने 30 जून को देश को संबोधित करते हुए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को बढ़ाने की घोषणा की. योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के हर एक सदस्य को हर महीने 5 किलो गेंहू या चावल दिया जायेगा. इसके साथ ही मोदी जी ने कहा कि सभी गरीबों को हर महीने 1 किलो चना भी दिया जायेगा.

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थी –

योजना के अंतर्गत अगले 5 महीने तक लगभग 80 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा.

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का बजट –

योजना के अंतर्गत आने वाले 5 महीने में 90 हजार करोड़ का खर्च आएगा, जिसका सारा भार केंद्र सरकार उठाएगी. अगर पिछले तीन महीने का भी खर्च जोड़ देते है तो टोटल इस योजना पर कुल खर्च 1.5 लाख करोड़ का होगा.

यदि आप अपने राशन कार्ड में अपने परिवार के नये सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं तो ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पीएम गरीब कल्याण पैकेज –

सरकार ने इस योजना के तहत 1.75 लाख करोड़ का बजट पास किया था, जिसमें से 31 हजार करोड़ रूपए जनधन खाताधारक महिलाओं के पास गए है. इसके साथ ही पीएम किसान योजना के तहत 2000 रूपए की किश्त 9 करोड़ किसानों को मिलेगी, जिसमें 18 हजार करोड़ का व्यय हुआ था.

अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो जल्दी करें वरना लाभ मिलना बंद हो जायेगा. जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

पीएम मोदी जी जा राष्ट्र के नाम सन्देश –

पीएम मोदी जी ने कहा कि जुलाई से त्योहारी सीजन शुरू हो रहा है, जिसमें सभी लोगों के तरह तरह के खर्चे होंगें. इसलिए सरकार ने इस योजना को नवम्बर तक बढ़ा दिया है. मोदी जी ने यह भी बोला है कि देश के कई हिस्सों में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना पूर्णरूप से चालू हो गई है, जिससे कई राशनकार्ड धारक लाभ प्राप्त कर रहे है. मोदी जी ने अन्य राज्यों से भी गुजारिश की है कि वे भी जल्द से जल्द अपने राज्य में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू करें, ताकि देश के हर कोने में कोई भी भूखा न रहे और देश के किसी भी हिस्से से उसे राशन प्राप्त होना रहे. वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का सबसे ज्यादा फायदा उन्हें मिलता है तो अपना गाँव शहर छोड़कर दुसरे शहर रहने को जाता है, ऐसे में वो कई बार राशन कार्ड होते हुए भी भूखा रह जाता है. वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत देश के किसी भी हिस्से में रह कर अनाज प्राप्त किया जा सकता है.

पीएम मुफ्त अनाज योजना का फायदा कैसे मिलेगा –

अगर आपको इस योजना का फायदा उठाना तो आपको अपना राशन कार्ड बनवाना होगा. सिर्फ राशनकार्ड धारक ही इस योजना का लाभ उठा सकते है. आप राशनकार्ड बनवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें

मोदी जी की इस योजना का फायदा देश के 80 करोड़ लोगों को मिलेगा, जिससे कोई भी परिवार भूखा नहीं सोयेगा. आप इस योजना का फायदा लेना चाहिते है तो अपने करीबी राशन दुकान जाकर अधिकारी से मिले. योजना के अंतर्गत परिवार के हर एक सदस्य को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है.

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *