जनधन खाता: 10 साल से अधिक आयु वाले बच्चों का खुलवाएं अकाउंट, मिलेगी एटीएम की सुविधा, जानिए कैसे

जनधन खाता: 10 साल से अधिक आयु वाले बच्चों का खुलवाएं अकाउंट, मिलेगी एटीएम की सुविधा, जानिए कैसे

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना के तरह जरुरतमंद एवं गरीब लोगों के लिए शून्य राशि में बैंकों में खाते खोले गए थे. जिसमें लाभार्थियों को सरकार की सब्सिडी, पेंशन, लोन एवं बीमा से संबंधित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि जमा की जाती है. देश में वर्तमान परिस्थिति के चलते किसानों, श्रमिकों और गरीबों के कल्याण के लिए विभिन्न पहल की जा रही हैं. इस बीच सरकार ने जन धन योजना के तहत 10 वर्ष के अधिक आयु के नाबालिग बच्चों के लिए जन धन खाते खोलने की अनुमति दी है. ये खाते किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है. ये खाते खोलने की प्रक्रिया एवं इससे संबंधित अन्य जानकारी आपके लिए हम यहाँ लेकर आये हैं. इस लेख को अंत तक पढिये.

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana PMJDY in Hindi

10 साल के ऊपर के नाबालिग बच्चों के लिए खोले जाने वाले जन धन बैंक खाते से संबंधित कुछ प्रमुख बातें (Jan Dhan Account Related Important Points)

  • ऐसे व्यक्ति जिनके पास पहचान से संबंधित सरकारी सत्यापित दस्तावेज हैं, वह आसानी से जन धन खाता खोल सकते हैं. हालांकि नियमों के अनुसार बच्चे के अभिभावक के नाम से खाते का संचालन करेंगे.
  • लाभार्थी बच्चे के नाम से एटीएम कार्ड भी जारी किया जाता है.
  • जब वह बच्चा 18 साल की उम्र पार कर जाता है, तब एक पहचान प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के बाद बैंक को वास्तविक लाभार्थी के नाम पर खाता सौंप दिया जायेगा.
  • 10 साल के ऊपर के नाबालिग बच्चों के लिए भी 10 हजार रूपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध होगी.

जन धन योजना के अंतर्गत महिलाओं को मिलने वाले 500 रूपए अकाउंट में आये की नहीं, ऑनलाइन चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

जन धन खाता खोलने में लगने वाले दस्तावेज (Documents Required to Open Jan Dhan Account)

बच्चे के अभिभावकों को बच्चे के नाम से जन धन खाता खुलवाने के लिए उनके पते के प्रमाण के रूप में वैध आधार कार्ड, पासपोर्ट या राशन कार्ड आदि जैसे आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी. किन्तु यदि अभिभावकों के पास इन दस्तावेजों में से कोई भी नहीं है, तो वे केंद्र सरकार द्वारा जारी किये गये किसी भी दस्तावेज को प्रदर्शित कर सकते हैं, जोकि उसकी पहचान साबित करता हो.

जन धन खाता कहाँ से खुलेगा (Where will the Jan Dhan Account be Opened)

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 10 साल के ऊपर के नाबालिग बच्चों के लिए बैंक खाता खोलने के लिए उन्हें या उनके अभिभावकों को पीएम जन धन योजना की अधिकारिक वेबसाइट से या किसी भी बैंक की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा. इसके फॉर्म बैंकों की शाखाओं में भी उपलब्ध हैं, जहां पर वे सीधे जाकर बैंक में ही फॉर्म लेकर उसे भर सकते हैं. और वहीँ पर जमा कर खाता खुलवा सकते हैं.

महिलाओं के जन धन अकाउंट में ट्रान्सफर हुए 500 रुपए, कब निकल सकते है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

जन धन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदक करने की प्रक्रिया (Online Application Process for Jan Dhan Scheme)

  • सबसे पहले लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जन धन योजना की  अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहाँ से उन्हें जिस बैंक में जन धन खाता खुलवाना है उसे सेलेक्ट करना होगा. और फिर जन धन खाता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा.
  • यही पर आपको अपने दस्तावेजों को भी एड करना होगा. उसके बाद बैंक द्वारा उसका सत्यापन किया जायेगा.
  • फिर उनका बैंक में खाता खुल जायेगा. और उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी वित्तीय सहायता योजना का लाभ भी मिलने लगेगा.

इस तरह से सरकार अब गरीब परिवार के बच्चों के नाम से भी जन धन खाता खुलवा कर उन तक विभिन्न योजनाओं के लाभ पहुँचाना चाहती है.

Other links –

pavan

Director at AK Online Services Pvt Ltd
मेरा नाम पवन अग्रवाल हैं और मैं मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara का रहने वाला हूँ । मैंने Maulana Azad National Institute of Technology [MNIT Bhopal] से इंजीन्यरिंग किया हैं । मैंने अपनी सबसे पहली जॉब Tata Consultancy Services से शुरू की मुझे आज भी अपनी पहली जॉब से बहुत प्यार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *