इन 3 तरीकों से पता कर सकते है अपने जनधन खाते का बैलेंस, आप भी जाने

जन धन खाते का बैलेंस चेक करने के 3 आसान तरीके (PM Jan Dhan Account Balance Check Online 3 ways, Know about jan dhan khata balance, Track Status Check)

प्रधानमंत्री मोदी जी ने कोरोना वायरस की चैन को तोड़ने के लिए देश में लॉकडाउन लगाया है, ताकि यह वायरस जिन लोगों तक पहुंचा हैं उन तक ही सीमित रहे और आगे न बढ़ सके. ऐसे में लोगों को घर में रहने के कारण वित्त से संबंधित काफी परेशानियाँ हो रही हैं. इसलिए केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ की शुरुआत कर विभिन्न राहत पैकेज बनाएं गये. उन्हीं में से एक हैं महिलाओं के जन धन खाते में 3 महीने तक प्रतिमाह 500 रूपये की राशि पहुँचाना. सरकार द्वारा पहले महीने की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में पहुँचाई जा चुकी हैं, अन्य राशि भी आने वाले समय में पहुंचा दी जाएगी. लेकिन लाभार्थी अपने जन धन खाते के बैलेंस की जाँच कैसे करेंगे, तो इसके बारे में हम यहाँ चर्चा करने जा रहे हैं.

PM Jan Dhan Acount balance check

जन धन खाते का बैलेंस चेक करने का तरीका (PM Jan Dhan Account Check Balance)

सरकार द्वारा लाभार्थी के बैंक खाते में सहायता राशि पहुंचाई गई हैं या नहीं यह जानकारी के बारे में पता करना एक लाभार्थी के लिए बहुत आवश्यक होता हैं, लेकिन अब बात आती हैं कि उन्हें यह कैसे पता चलेगा. तो आपको बता दें कि इसकी जानकारी आपको नीचे दिए गये 3 तरीके से प्राप्त हो जाएगी.

महिलाओं के जन धन अकाउंट में ट्रान्सफर हुए 500 रुपए, कब और कैसे निकाल सकते है जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

मिस्ड कॉल के माध्यम से :-

देश में विभिन्न बैंक हैं जिसमें जन धन खाते खोले गए हैं. इन बैंकों द्वारा कुछ टोल फ्री नंबर दिए हैं, जोकि हर बैंक का अपना एक अलग टोल फ्री नंबर होता है. उस पर कॉल करके दिए गये निर्देशों का पालन करके लाभार्थी अपने खाते के बैलेंस की जाँच कर सकते हैं. किन्तु इसके लिए यह आवश्यक है कि लाभार्थी के बैंक खाते के साथ उसका मोबाइल नंबर लिंक किया हुआ हो. इसके बिना लाभार्थी अपने बैंक खाते की जानकारी नहीं प्राप्त कर सकेंगे.

ऑनलाइन पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से :-

  1. केंद्र सरकार द्वारा जन धन खाते में सीधे पैसे जमा करने के लिए एक पोर्टल जिसका नाम ‘पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम’ है, शुरू किया गया हैं लिंक के लिए यहाँ क्लिक करें . इस पर क्लिक करके आप इस पोर्टल के होम पेज में पहुंचेंगे.
  2. यहाँ आपको ‘नो योर पेमेंट’ करके एक बॉक्स दिखाई देगा उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पेमेंट बाय अकाउंट नंबर का एक पेज खुलेगा.
  3. यहाँ आपको बैंक, खाता नंबर, कन्फर्म खाता नंबर और वेरिफिकेशन कोड इंटर करके ‘सर्च’ बटन पर क्लिक करना होगा.
  4. यदि आपने अपनी सभी जानकारी सही से दी हैं तो आपकी स्क्रीन में आपके खाते की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी. और आप इसमें से अपने बैलेंस की जानकारी भी चेक कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खाता कैसे खुलवा सकते है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

ऑफलाइन माध्यम से :-

यदि लाभार्थी चाहते हैं कि वे अपने जन धन खाते के बैलेंस जी जाँच ऑफलाइन माध्यम से करें. तो इसके लिए आपके पास अपने संबंधित बैंक जाकर जानकारी प्राप्त करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. बैंक में जाकर आप अपनी जानकारी देकर बैंक खाते एवं बैलेंस की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

इस तरह से ये 3 तरीके हैं जिससे ज्यादा परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी और बहुत ही आसानी से आप इन तरीकों से किसी भी एक माध्यम का उपयोग कर सकते हैं.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *