PM Kisan Samman Nidhi Yojana: डॉक्यूमेंट के वजह से रुका है आवेदन, ऑनलाइन अपलोड करें, पाये सालाना 6000

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: डॉक्यूमेंट के वजह से रुका है आवेदन, ऑनलाइन अपलोड करें, पाये सालाना 6000

सरकार द्वारा नियमित रूप से नागरिकों के कल्याण हेतु नई-नई योजनाएं जारी की जाती हैं। जिनमें लाखों व्यक्ति अपना आवेदन भरते हैं। परंतु कुछ व्यक्तियों द्वारा आवेदन करते समय सभी प्रकार के दस्तावेज अपने पास ना होने की वजह से उनका आवेदन अधूरा रह जाता है और निरस्त कर दिया जाता है। सही जानकारी ना भरने की वजह से भी कई बार आवेदन निरस्त हो जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हुआ है तो हम आपके ही समस्या का समाधान लेकर इस लेख को आपके सामने प्रस्तुत हैं।  इसे पूरा और ध्यान से पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ जाएंगे कि कब और कैसे किसान का नाम इस योजना में शामिल नहीं हो पाता है।

पीएम जन धन खाता योजना के अंतर्गत पैसा आया हैं या नहीं यह जानने के लिए प्रक्रिया दी गई हैं पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करे

/pm-kisan-application-stopped-incomplete-document-hindi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कृषि किसान का नाम लाभार्थी सूची में कब और क्यों शामिल नहीं होता है?

  • मुख्य रूप से प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत उन लोगों को योग्य माना जाता है जो इस योजना में दिए गए पात्रता और मापदंड के अंदर आते हैं। यदि उनके द्वारा भरी गई कोई भी जानकारी गलत साबित होती है या फिर वह कोई अपना दस्तावेज नहीं लगा पाते हैं तो ऐसे में सरकार की जांच पड़ताल के दौरान उनका आवेदन रद्द कर दिया जाता है। जिसके बाद उनका नाम सूची में नहीं शामिल हो पाता है।
  • कई बार ऐसा भी होता है कि आवेदन फॉर्म भरते समय लगाए गए दस्तावेज की फोटो कॉपी का प्रिंट साफ और सही नहीं होता है। ऐसी परिस्थिति में आवेदन कर्ता की सभी जानकारी का सत्यापन नहीं हो पाता है जिसकी वजह से उसका आवेदन रद्द कर दिया जाता है और नाम सूची में शामिल नहीं हो पाता।
  • आधार कार्ड संख्या आवेदन भरते समय एक संख्या की गलती की वजह से पूरा नंबर गलत हो जाता है। इस परिस्थिति में भी लाभार्थी का नाम सूची में दर्ज नहीं हो पाता है और उसका आवेदन कैंसिल हो जाता है।
  • कुछ ऐसे किसान भी होते हैं जो आवेदन तो भर देते हैं परंतु जब सत्यापन का समय आता है तब विभाग द्वारा यह पता चलता है कि वह किसान पिछले साल इनकम टैक्स का भुगतान कर चुके हैं। ऐसे लोगों को लाभार्थी नहीं माना जाता है इसलिए उनका भी आवेदन सरकार की तरफ से रद्द कर दिया जाता है।

इस प्रकार की छोटी बड़ी त्रुटियों की वजह से आवेदन करने के बावजूद भी इस योजना के अंतर्गत सूची में लाभार्थियों का नाम शामिल नहीं हो पाता है।

पीएम किसान योजना के नए पोर्टल पर खाता बैलेन्स कैसे चेक करे यह जानने के लिये यहाँ क्लिक करे । 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान का नाम लाभार्थी सूची में नहीं होने पर किसान क्या करें?

  • यदि किसी किसान का पूरा आवेदन भरने के बाद भी लाभार्थी सूची में उस किसान का नाम सम्मिलित नहीं किया गया है तो सबसे पहले उसे जाकर सरकार की आधिकारिक वेबसाइट में अपना आवेदन फॉर्म दोबारा से खोलना चाहिए।
  • अपने आवेदन फॉर्म में भरी गई प्रत्येक जानकारी की पुष्टि उसे दोबारा से अपने दस्तावेजों के साथ अवश्य करनी चाहिए।
  • यदि पुष्टि के दौरान उसे किसी भी प्रकार की कमी या त्रुटि दिखाई देती है तो उसे तुरंत वह वहीं पर सही करके अपना आवेदन दोबारा से भर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिन लोगों के पास खेत नहीं है उन्हें भी मिलेगा फायदा जानिए कैसे यह जानने के लिये क्लिक करे । 

प्रत्येक किसान द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंदर तभी पैसा प्राप्त हो सकेगा जब वह सरकार द्वारा निर्धारित सभी प्रक्रिया और आदेश निर्देशों का पालन सही प्रकार से करेंगे। उम्मीदवारों को सबसे ज्यादा आवश्यक यही होता है कि वह अपने आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी सही भरें ताकि सत्यापन करते समय उसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि की वजह से उनका आवेदन रद्द ना किया जाए। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभार्थी के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाता है इस बात का ध्यान रखते हुए लाभार्थी को अपने खाते से जुड़ी सभी जानकारी सही भरनी चाहिए ताकि जब उसका आवेदन सफल हो जाए तब उसका नाम सूची में अवश्य दर्ज किया जा सके।

अन्य पढ़े

  1. नरेगा  जॉब कार्ड सूची 2020-21 में नाम देखे
  2. पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची
  3. प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना 
  4. पीएम ने स्वामित्व योजना
Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *