PM Kisan Samman Nidhi Yojana: डॉक्यूमेंट के वजह से रुका है आवेदन, ऑनलाइन अपलोड करें, पाये सालाना 6000

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: डॉक्यूमेंट के वजह से रुका है आवेदन, ऑनलाइन अपलोड करें, पाये सालाना 6000

जब किसी योजना के लिए आवेदन करते हैं तो उसका आवेदन करते समय लाभार्थी को अपनी सभी जानकारी सही – सही भरनी होती हैं और साथ ही सही दस्तावेज भी अपलोड करने होते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता हैं कि लाभार्थी के कुछ दस्तावेज सही नहीं होते या वे किसी पात्रता पर खरे नहीं उतरते. जिसकी वजह से उनका आवेदन निरस्त कर दिया जाता है. ऐसा ही अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के साथ होता हैं जिससे उनका नाम लाभार्थी सूची में नहीं आ पाता और उन्हें सरकार द्वारा दिए जाने वाले पैसे भी नहीं मिल पाते, तो उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हम इस लेख को लेकर आये हैं. आइये इस लेख के माध्यम से समझते हैं कि कब और क्यों किसान का नाम इस योजना में शामिल नहीं होता है.

PM-Kisan-Samman-Nidhi-Yojana-incomplete-documents

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आया की नहीं, ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसी किसान का नाम लाभार्थी सूची में कब और क्यों शामिल नहीं होता है –

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता हैं जो इस योजना के पात्रता मापदंड पर खरा उतरते हैं. उनकी जाँच के बाद ही सरकार लाभार्थी सूची का निर्माण करती हैं इसलिए यदि वे किसी एक भी पात्रता मापदंड पर खरा नहीं उतरते हैं तो उनका नाम सूची में नहीं आ पाता है.
  • आवेदन फॉर्म में अटैच किये जाने वाले दस्तावेज की कॉपी की प्रिंट अगर सही नहीं होती हैं, जिससे इसका सत्यापन करते समय लाभार्थी की जानकारी सही से समझ नहीं आ पाती. तो इस वजह से भी लाभार्थी का आवेदन निरस्त किया जा सकता है. और उसका नाम लाभार्थी सूची में शामिल नहीं किया जाता है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

  • कई बार किसान आवेदन भरते हुए अपना आधार संख्या गलत दर्ज कर देते हैं जिससे सरकार द्वारा जाँच करते समय इसमें एरर आती हैं, इस वजह से भी लाभार्थी का नाम सूची में दर्ज नहीं हो पाता है.
  • ऐसे किसान जिन्होंने पिछले साल इनकम टैक्स का भुगतान किया हैं वे लोग इस योजना के तहत लाभार्थी नहीं माने जाते हैं. इसका सत्यापन संबंधित विभाग द्वारा किया जाता है, और यह सत्यापन करना इसलिए जरुरी होता हैं ताकि सरकार जो पैसा लाभार्थी को दे रही हैं वह उसके सही उम्मीदवार तक ही पहुंचे.

इस तरह से यदि किसान अपना आवेदन फॉर्म सही से नहीं भरते हैं या उनका कोई पात्रता मापदंड या दस्तावेज गलत होता हैं, तो उनका नाम लाभार्थी सूची में शामिल नहीं किया जाता है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिन लोगों के पास खेत नहीं है उन्हें भी मिलेगा फायदा जानने के लिए यहाँ पढ़ें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान का नाम लाभार्थी सूची में नहीं होने पर किसान क्या करें –

यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची में किसी किसान का नाम दर्ज नहीं हुआ हैं, तो सबसे पहले उसे इसके अधिकारिक पोर्टल में जाकर अपनी पूरी जानकारी की जाँच करनी चाहिए. यदि कुछ गलत जानकारी भरी गई हैं या कोई जानकारी भरना छूट गया है, तो वह उसे सही कर सकते हैं.     

पीएम किसान योजना के नए पोर्टल पर खाता बैलेन्स चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिया जाने वाला पैसा सही किसान उम्मीदवार के पास जाये, यह सुनिश्चित करने के लिए ही सरकार द्वारा सारी चीजों का सत्यापन करना जरुरी होता है. इसमें उनकी सबसे ज्यादा मदद करता है आधार कार्ड नंबर. इसलिए इस योजना में आधार कार्ड नंबर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज माना गया है. इससे आपकी जो भी जानकारी की आवश्यकता सरकार को चाहिए होती हैं वह उन्हें मिल जाती हैं, साथ ही सरकार के लिए इसके माध्यम से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा का उपयोग कर लाभार्थी के खाते में पैसे जमा करना भी आसान हो जाता है. वे उससे सत्यापन की प्रक्रिया को अंजाम देकर लाभार्थी सूची में उनका नाम जोड़ देते हैं.    

Other links –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *